Print this page

"चीनी सेना भारत का जो नहीं कर पाई वो...." राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना

इंदौर/शौर्यपथ  /कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इन दिनों काफी चर्चा में हैं. जिसकी अगुवाई खुद राहुल गांधी कर रहे हैं. महाराष्ट्र के बाद ये यात्रा अब मध्य प्रदेश में दाखिल हो चुकी है. जहां इस यात्रा का आज छठवां दिन है. भारत जोड़ो यात्रा आज देश के सबसे साफ-सुथरे शहर इंदौर में पहुंची. जो कि बीजेपी का गढ़ है, जहां कांग्रेस 1984 से लोकसभा चुनाव और 1995 से मेयर का चुनाव जीतने में नाकाम रही है. रजवाड़ा पैलेस में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, 'चीनी सेना भारत का जो नहीं कर पाई, वह नोटबंदी और जीएसटी ने कर दिया.'
राहुल गांधी ने अपने दावे को दोहराया कि सरकार की ये नीतियां "विनाशकारी" थीं, और छोटे और मध्यम व्यापारियों और किसानों के नकदी प्रवाह में रोड़ बन रही हैं. "इसके परिणामस्वरूप देश में नौकरियां खत्म हो गईं. जब तक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों और किसानों को पुनर्जीवित नहीं किया जाता है, तब तक भारत के युवाओं को नौकरी नहीं मिलेगी. अब देखिए क्या हो रहा है, जिनके पास इंजीनियरिंग और अन्य पेशेवर डिग्री हैं, वे कैब चला रहे हैं या ऑर्डर पर खाना पहुंचा रहे हैं" इसके बाद कांग्रेस सांसद ने बीजेपी की फंडिंग पर कटाक्ष करते हुए कहा कि गरीबों की जेब से पैसा तेजी से कम हो रहा है और बीजेपी तक पहुंच रहा है, जो इसे राज्यों में चुनी हुई सरकारों को गिराने के लिए लालची विधायकों की जेब में डाल रही है.
उन्होंने कहा, "वास्तव में ऐसा ही हुआ था, जब एमपी में (2018 में) आपके द्वारा चुनी गई सरकार को सरकार के लालची विधायकों को करोड़ों रुपये देकर गिरा दिया गया था. अगर वह भ्रष्टाचार नहीं था, तो इसे भ्रष्टाचार क्या कहा जाए?"  राहुल गांधी ने दावा किया कि मीडिया सार्वजनिक मुद्दों की अनदेखी कर रहा है और इसके बजाय मशहूर हस्तियों पर रिपोर्टिंग कर रहा है. उन्होंने कहा कि पत्रकार ऐसा दबाव में कर रहे हैं और उन्हें उनसे कोई शिकायत नहीं है. "सार्वजनिक मुद्दों पर रिपोर्ट करने के बजाय, जैसे बेरोजगारी और किसान संकट या भारत जोड़ो यात्रा की सफलता, मीडिया कर्मियों को यह रिपोर्ट करने के लिए मजबूर किया जाता है कि ऐश्वर्या राय ने कौन सी पोशाक पहनी है, शाहरुख खान क्या कह रहे हैं और एक रोमांचक मैच में विराट कोहली द्वारा सीमाओं को तोड़ा जा रहा है."
लेकिन मुझे प्रेस के लोगों से कोई शिकायत नहीं है, क्योंकि वे ऐसा उन लोगों के दबाव में कर रहे हैं जो पीछे से शासन कर रहे हैं. एक टीवी रिमोट लें और चैनलों के माध्यम से फेरबदल करना शुरू करें, आप जो देखेंगे वह नरेंद्र हैं मोदी, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन. आपको हमारे किसानों के चिंतित चेहरे और उनके छाले वाले हाथ कभी देखने को नहीं मिलेंगे. प्रसिद्ध उर्दू कवि राहत इंदौरी के बेटे सतलज इंदौरी भी यात्रा में शामिल हुए और कहा कि उन्होंने राहुल गांधी को उनके दिवंगत पिता को समर्पित दो पुस्तकें भेंट कीं, जिनमें उनकी आत्मकथा भी शामिल है.
यात्रा, कांग्रेस की एक जन संपर्क पहल, पार्टी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 4 दिसंबर को राजस्थान में प्रवेश करने से पहले 12 दिनों में पश्चिमी मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में 380 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. पैदल मार्च 23 नवंबर को पड़ोसी महाराष्ट्र से बुरहानपुर जिले के बोदरली गांव में मध्य प्रदेश में प्रवेश किया.  पिछले छह दिनों में यात्रा मध्य प्रदेश में अपनी आधी से ज्यादा यात्रा पूरी कर चुकी है. राहुल गांधी के नेतृत्व में मार्च ने अब तक मध्य प्रदेश में बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन और इंदौर जिलों को कवर किया है.

Rate this item
(0 votes)
शौर्यपथ

Latest from शौर्यपथ