Print this page

कौन सा है वो फल जिसे आधा काटते ही बन जाता है ‘सब्जी’, नाम बता पाए तो कहे जाएंगे जीनियस

सेहत टिप्स /शौर्यपथ /हमारे देश में ढेर सारे फलों की पैदावार होती है. देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग किस्म के फल उगाए जाते हैं. कहीं सेव, अनार तो कहीं संतरा, पपीता, अंगूर तो कहीं मोसंबी, तरबूज और खरबूज. इन फलों के बीच एक खास फल है, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. इस फल के नाम में इसकी खासियत छिपी हुई है. इसे भारत में कम उगाया जाता है, लेकिन बाहर से इसका आयात होता है. ये एक ऐसा फल है जिसके नाम को आधा काटने पर ये सब्जी बन जाता है. क्या आप पहचान पाए कि हम किस फल की बात कर रहे हैं.
होती है ये खासियतें
इस खास फल की अधिकतर खेती अफगानिस्तान और अमेरिका में होती है. इस फल के सेहत से जुड़े भी कई फायदे हैं. ये एक ऐसा फल है जो लिवर को कोलेस्ट्रॉल उत्पन्न करने से रोकता है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स और पोषक तत्व दिल की बीमारियों को ट्रिगर करने वाली सूजन को कम करते हैं. हर दिन इसे खाने से बीपी कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए अच्छा है. ये फाइबर से भरपूर होता है, जो कार्ब्स खाने के बाद ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता.
कौन सा है वो फल जिसे आधा काटते ही बन जाता है ‘सब्जी' ? ये है वो फल
हम जिस फल की बात कर रहे हैं, उसका नाम है आलूबुखारा. इसके नाम को आधा काटने से ये सब्जी यानी आलू बन जाता है. यह बड़ा या छोटा हो सकता है, लाल, बैंगनी, हरा, पीला या नारंगी स्किन और गुलाबी, पीला या नारंगी पल्प के साथ ये पाया जाता है. प्लम आड़ू, नेक्टराइन और खुबानी के समान परिवार से संबंधित हैं. लेकिन प्लम गुठली-फल वाले दूसरे फलों की तुलना में कहीं अधिर फायदेमंद है.

Rate this item
(0 votes)
शौर्यपथ