Print this page

80वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता 2024: ईस्टर्न रेल्वे कोलकता की संघर्षपूर्ण जीत ,रेल्वे कोच फैक्ट्री ने सेंटर रेल्वे मुम्बई को हराया

- पेट्रोलियम नई दिल्ली की लखनऊ पर एवं ईस्टर्न रेल्वे कोलकता की नवल टाटा पर 2-1 गोल से संघर्षपूर्ण जीत
- रेल्वे कोच फैक्ट्री कपूरथला ने सेंटर रेल्वे मुम्बई को 6-2 गोल से हराया

    राजनांदगांव / शौर्यपथ / आज के सबसे संघर्षपूर्ण व रोमांचक मुकाबले में स्टार खिलाडिय़ों से सुसज्जित पेट्रोलियम स्र्पोट्र्स प्रमोशन बोर्ड नई दिल्ली ने एनसीओई लखनऊ को एक के मुकाबले दो गोल से एवं पूल बी में ईस्टर्न रेल्वे कोलकता ने दिलचस्प मुकाबले में नवल टाटा हॉकी अकादमी जमशेदपुर को 2-1 गोल से एक अन्य खेले गये मैच में रेल्वे कोच फैक्टरी कपूरथला ने सेन्टर रेल्वे मुम्बई को 2 गोल के मुकाबले 6 गोल से हराकर 80वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता के लीग राउंड में दो-दो अंक प्राप्त किये। स्पर्धा में आज जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री आलोक उपाध्याय, सीजेएम श्री ओपी साहू, न्यायाधीश श्री देवकुमार ठाकुर, श्री आशीष भगत, स्टेडियम समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल, स्टेडियम समिति के प्रभारी अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, हॉकी छत्तीसगढ़ के सचिव श्री मनीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ हॉकी खिलाड़ी श्री राकेश शर्मा, श्री अब्दुल खान, श्री नजीर भाई, श्री छत्रपाल साव ने मैदान पर पहुंचकर खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया।
  दिग्विजय स्टेडियम समिति द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में खेली जा रही, 80वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता के छठवें दिन लीग राउंड के पहले मैच में ईस्टर्न रेल्वे कोलकता ने नवल टाटा हॉकी अकादमी जमशेदपुर को 1 गोल के मुकाबले 2 गोल से संघर्षपूर्ण मैच में पराजित करते हुए दो अंक प्राप्त किए। नवल टाटा अपने दोनों मैच हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई। मैच में दोनों ही टीमें प्रारम्भ से ही गोल करने के अवसर खोज रही थी। मगर पहला अवसर पहले क्वार्टर के 15वें मिनट में नवल टाटा को मिला। जहां उसके मनोहर मुंडू ने मैदानी गोल कर 1-0 गोल की बढ़त बना ली, लेकिन दूसरा क्वार्टर ईस्टर्न रेल्वे कोलकता के नाम रहा, जहां उसके समरथ प्रजापति ने 22वें मिनट में मैदानी गोल कर अपनी टीम को 1-1 गोल की बराबरी पर ला दिया और 26वें मिनट में अभिषेक प्रताप सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से गोल कर कोलकता को 2-1 गोल की बढ़त दिला दी, यह बढ़त मैच समाप्ति तक बनी रही। तीसरे व चौथे क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं।
दूसरे खेले गये एकतरफा मैच में रेल्वे कोच फैक्टरी कपूरथला ने सेन्टर रेल्वे मुम्बई को 2 गोल के मुकाबले 6 गोल से हराकर दो अंक प्राप्त किया। मैच के चौथे मिनट में मुम्बई ने पेनाल्टी स्टोक प्राप्त किया, जिसे विशाल पिल्ले ने गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 1-0 गोल से आगे कर दिया था, लेकिन इसके बाद मैच के 12वें मिनट में कपूरथला के सिमरन जोत सिंह ने गोल कर अपनी टीम को 1-1 गोल की बराबरी पर ला खड़ा किया, लेकिन मैच का दूसरा, तीसरा व चौथे क्वार्टर में कपुरथला के खिलाडिय़ों ने आक्रमक हॉकी खेली और मैच के 19वें व 28वें मिनट में करन पाल सिंह ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर 3-1 गोल से अपनी टीम को आगे कर दीया था। कपूरथला की ओर से चौथा गोल 41वें मिनट में गौरवजीत सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से 5वां गोल 53वें मिनट में रजिन कंडूलना ने 55वें मिनट में प्रदीप सिंह ने गोल कर स्थिति 6-2 पर ला कर निर्णायक बढ़त दिला दी। मुम्बई की ओर से दूसरा गोल 51वें मिनट में रूबेन केदारी ने किया था।
स्टार खिलाडिय़ों से भरी पूरी पेट्रोलियम स्पोट्र्स प्रमोशन बोर्ड नई दिल्ली ने काफी तेज गति से खेले गए संघर्षपूर्ण मैच में एनसीओई लखनऊ को एक के मुकाबले दो गोल से हराकर पूल ए में दो अंक प्राप्त किया। मैच में आज लखनऊ के युवा खिलाडिय़ों ने दमदार पेट्रोलियम नई दिल्ली को मैच प्रारम्भ से कड़ी टक्कर दी, हालाकि मैच के पहले क्वार्टर के 15वें मिनट में पेट्रोलियम नई दिल्ली को पेनाल्टी र्कानर मिला, जिस पर अंगदबीर सिंह ने गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 1-0 गोल से आगे कर दिया था। दूसरे क्वार्टर के 23वें मिनट में लखनऊ के अभिनव सिंह ने शानदार मैदानी गोल करते हुए मध्यांतर पूर्व मैच 1-1 गोल की बराबरी पर ला दिया। उत्तरार्ध के खेल में दोनों ही टीमें बढ़त बनाने संघर्ष करती रहीं। इसी बीच खेल के 40वें मिनट में पेट्रोलियम के अंगदबीर सिंह ने शानदार मैदानी गोल करते हुए अपनी टीम को 2-1 गोल से आगे कर दिया। यही स्कोर मैच की समाप्ति तक बना रहा, हालाकि लखनऊ के खिलाडिय़ों को भी गोल करने के अवसर मिले पर वे सफल नहीं हो सकें।
आज के खेले मैच में श्री राजेश जैन द्वारा प्रदत्त मैन-ऑफ-द-मैच का पुरस्कार पहले मैच में ईस्टर्न रेल्वे कोलकता के कुंजन टोपनो को, दूसरे मैच में आर्मी इलेवन के सुमित पाल सिंह को और तीसरे मैच में पेट्रोलियम स्पोट्र्स प्रमोशन बोर्ड नई दिल्ली के गोलकीपर अंगदबीर ंिसंह को पुरस्कार राशि प्रदान की गई।

Rate this item
(0 votes)
शौर्यपथ

Latest from शौर्यपथ