April 16, 2024
Hindi Hindi
स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स (402)

दुर्ग / शौर्यपथ / ए एस आई पुणे महाराष्ट्र में 6 अप्रैल से 10 अप्रैल तक चलने वाले,ए एस बी सी एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप 2024 में भाग लेने के लिए, भारतीय टीम के चयन हेतु बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, अंडर-22 पुरुष और महिलाओं का चयन ट्रायल आयोजित कर रहा है। इसी भारतीय टीम के चयन हेतु, भिलाई इस्पात संयंत्र के उप महाप्रबन्धक क्रीडा, सांस्कृतिक एवं नागरिक सुविधाएँ - शिक्षा राजेंद्र प्रसाद ओलंपियन एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता को भी चयन ट्रायल में चयनकर्ता के रूप में शामिल किया गया है।
राजेंद्र प्रसाद ओलंपियन एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता भी बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के चयन समिति के सदस्य हैं। राजेंद्र प्रसाद को इस महत्वपूर्ण चयन ट्रायल की चयन समिति में सदस्य के रूप में सम्मिलित किया गया है। यूथ अफेयर्स और स्पोट्र्स मिनिस्ट्री के दिशानिर्देशों के अनुसार, इस चयन समिति में अर्जुन अवार्डी का होना अनिवार्य है, जो कोचिंग कैम्प और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए मुक्केबाजों का चयन करेगी। इस प्रतियोगिता के लिए श्री राजेंद्र प्रसाद 05 अप्रैल को ए एस आई पुणे महाराष्ट्र रवाना होंगे।

 रायपुर / शौर्यपथ / छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी में दो दिवसीय अंतर क्षेत्रीय पॉवर लिफ्टिंग एवं बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता का गुरूवार को शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि केन्द्रीय क्रीड़ा एवं कला परिषद के महासचिव एवं कार्यपालक निदेशक श्री एम एस चौहान ने कहा कि बॉडी बिल्डिंग और पॉवर लिफ्टिंग जैसे खेल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक बल को भी बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि पॉवर कंपनी ऊर्जा क्षेत्र में कार्य करती है ऐसे में उनके अधिकारी – कर्मचारी हमेशा ऊर्जा से भरे रहे यह प्रबंधन का प्रयास रहता है। इस मौके पर क्षेत्रीय क्रीड़ा एवं कला परिषद के अध्यक्ष कार्यपालक निदेशक श्री के एस मनोठिया ने कहा कि पॉवर कंपनी में इतनी बड़ी संख्या में प्रतिभागियों का शामिल होना दर्शाता है कि व्यक्ति शारीरिक बल से नहीं मनोबल से युवा होता है। उद्घाटन अवसर पर आयोजन के प्रभारी श्री मनोज वर्मा ने आई हुई टीमों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं आयोजन के संबंध में प्रकाश डाला।
   क्षेत्रीय कला एवं क्रीड़ा  परिषद के सचिव श्री विनय चंद्राकर ने बताया कि 21-22 मार्च को पॉवर कंपनी मुख्यालय परिसर में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में 8 क्षेत्रीय टीमों के 57 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। पहले शक्तित्तोलन ( पॉवर लिफ्टिंग) की आठ वर्गों में प्रतिस्पर्धा हो रही है वहीं दूसरे और अंतिम दिन शरीर सौष्ठव ( बॉडी बिल्डिंग) प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता में  रायपुर क्षेत्र, रायपुर सेन्ट्रल, दुर्ग , बिलासपुर, कोरबा पूर्व, कोरबा पश्चिम, मड़वा और जगदलपुर की टीमें हिस्सा ले रहीं हैं।
 उद्घाटन अवसर पर केन्द्रीय क्रीड़ा एवं कला परिषद के पूर्व सचिव श्री आर के बंछोर, कार्यपालन अभियंता श्री आशीष अग्निहोत्री, श्री व्ही के तिवारी प्रमुख रूप से मौजूद थे।

दुर्ग / शौर्यपथ / उत्तर प्रदेश हैंडबाल संघ द्वारा हैंडबाल एसोसिएशन इंडिया के तत्वावधान में 52वीं सीनियर महिला राष्ट्रीय हैंडबाल प्रतियोगिता का आयोजन मंगलायतन क्रिकेट ग्राउण्ड, तीर्थधाम मंगलायतन के सामने, हनुमान चौकी, आगरा रोड, सस्नी, हाथरस (उत्तर प्रदेश) में दिनांक 7 से 11 मार्च 2024 तक आयोजित किया जा रहा है जिसमे छत्तीसगढ़ राज्य की 20 सदस्यीय महिला हैंडबाल टीम भाग ले रही है।
  उपरोक्त चैंपियनशिप में लीग काम नॉकऑउट बेसिस पर मैचेस खेले जा रहे है जिसमे छत्तीसगढ़ महिला हैंडबॉल टीम को ग्रुप H में रखा गया है। ग्रुप H में छत्तीसगढ़ टीम के साथ बिहार, आंध्र प्रदेश एवं मध्य प्रदेश की टीमें शामिल है। दिनांक 07 मार्च 2024 को को छत्तीसगढ़ का पहला मैच बिहार के साथ खेला गया था जिसमे बिहार की टीम मध्यांतर तक 10 - 08 गोलों से आगे चलते हुए 23 - 17 गोलों से मैच पर अपना कब्ज़ा किया।
   आज दिनांक 08 मार्च 2024 को छत्तीसगढ़ का दूसरा मैच मध्य प्रदेश के साथ खेला गया जिसमे छत्तीगढ़ ने मध्यप्रदेश को 23 - 17 गोलों से पराजित किया, मध्यांतर तक छत्तीसगढ़ की टीम 12 - 05 गोलों से आगे थी।  छत्तीसगढ़ की तरफ से दिल्ना जॉर्ज ने 06 गोल, मुकेश्वरी ने 06 गोल, डी. रजनी ने 03 गोल एवं प्रिया ने 03 गोल किये।
   छत्तीसगढ़ का तीसरा मैच आँध्रप्रदेश के साथ खेला गया जिसमे छत्तीसगढ़ ने आँध्रप्रदेश को 29 - 09 गोलों से पराजित करते हुए प्री क्वार्टरफईनल में प्रवेश किया, मध्यांतर तक छत्तीसगढ़ की टीम 20 - 03 गोलों से आगे थी, छत्तीसगढ़ की ओर से प्रीती साहू ने 06 गोल, मुकेश्वरी ने 05 गोल, ए. प्रिया राव ने 05 गोल एवं डी. रजनी ने 04 गोल किये।

दुर्ग / शौर्यपथ / बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया 05 से 08 मार्च तक एनएसएनआईएस,पटियाला में एलीट महिला व पुरूषों के लिए चयन ट्रायल आयोजित कर रहा है। एलीट महिला व पुरूषों को ओलम्पिक तथा नॉन ओलम्पिक के लिए इस चयन ट्रायल के माध्यम से चयनित किया जाएगा। साथ ही इंडिया कैंप में मुक्केबाजों को शामिल करने के लिए चयनित कराया जा रहा है। भिलाई इस्पात संयंत्र के उप महाप्रबंधक राजेंद्र प्रसाद, पूर्व ओलम्पियन एवं अर्जुन अवार्ड प्राप्त मुक्केबाज को भारतीय मुक्केबाजी संघ द्वारा एलीट महिला व पुरूषों के लिए मुक्केबाजों का चयन करने हेतु पटियाला आमंत्रित किया गया है।  राजेंद्र प्रसाद, 04 मार्च को पटियाला के लिए रवाना होंगे।
राजेन्द्र प्रसाद बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के चयन समिति सदस्य भी हैं। इस प्रतियोगिता में भारतीय महिला व पुरूष मुक्केबाज प्रतिनिधित्व करेंगे। इस चयन प्रक्रिया में ओलम्पियन को बतौर सिलेक्शन कमेटी के रूप में आमंत्रित किया गया है। यह चयन स्पर्धा एनएसएनआईएस, पटियाला पंजाब में 05 से 08 मार्च तक आयोजित किया गया है।  विदित हो कि भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा एक नियम बनाया गया है कि भारतीय टीम विदेश दौरे से पहले सलेक्ट प्रकिया में ओलम्पियन खिलाड़ी को अनिवार्य रूप में सम्मिलित किया जाना सुनिष्चित किया जाना है, उनके बिना हस्ताक्षर के भारतीय खिलाडिय़ों का
जाना संभव नहीं है। छत्तीसगढ़ के एकमात्र ओलम्पियन मुक्केबाज एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता श्री राजेंद्र प्रसाद को यह मौका भारतीय मुक्केबाजी संघ द्वारा प्रदान किया गया है। श्री राजेंद्र प्रसाद भिलाई इस्पात संयंत्र के शिक्षा विभाग में बतौर उप महाप्रबंधक क्रीडा-शिक्षा के रूप में कार्यरत् है।

खेल प्रतिभाओं को प्रदर्शन का अवसर देने महापौर ने की आयोजन की तारीफ

दुर्ग / शौर्यपथ / नगर पालिक निगम द्वारा आयोजित अखिल भारतीय महापौर हॉकी ट्रॉफी महिला समृद्धि बाजार के सामने सिविल लाइन में हॉकी टूर्नामेंट के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्य अतिथि महापौर धीरज बाकलीवाल विजेता टीम के खिलाडिय़ों को पुरस्कृत कर उत्साहवर्धन किया।मौके पर उपस्थित खेलकुद एवं युवा कल्याण विभाग प्रभारी मनदीप सिंह भाटिया, राजेन्द्र साहू, एम. आइ. सी. के साथी दीपक साहू, हमीद खोखर,भोला महोविया वार्ड पार्षद नजहत परवीन, बिजेंद्र भारद्वाज कि उपस्थिति मे प्रारंभ किया गया।13 फरवरी से 17 फरवरी तक अखिल भारतीय महापौर हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।महापौर धीरज बाकलीवाल ने हॉकी टूर्नामेंट के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विजयी टीम के खिलाडिय़ों को बधाई और शुभकामनाएं दी,महापौर कप में रायपुर एकेडमी का रहा कब्जा, कवर्धा को 4- 2 गोल से हराया, मैच काफी संघर्ष पूर्ण रहा,महापौर धीरज बाकलीवाल ने दिया।
   इस सफल आयोजन के लिए जिला हॉकी संघ के पदाधिकारियों ने महापौर धीरज बाकलीवाल का आभार व्यक्त किया।आयोजन में जिला हॉकी संघ के अध्यछ अंसार और सचिव गुलाम रहमानी और सभी सहयोगियों ने आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई खेलकूद का विशेष रूप से धन्यवाद किया।महापौर धीरज बाकलीवाल ने देश भर के हॉकी खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने हेतु मंच उपलब्ध करवाने आयोजन की तारीफ करते हुए कहा कि हार जीत तो खेल का हिसा है,खिलाडिय़ों को हार जीत वे से नही बल्कि खेल भावना से खेलते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन करना चाहिए।शहर से हॉकी के राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निकलें हैं अब ऐसे खेल का हिसा है, खिलाडिय़ों को हार जीत के उद्देश्य से नही बल्कि खेल भावना से खेलते हुए अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करना चाहिए।शहर से हॉकी के राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निकलें हैं अब ऐसे आयोजनों से शहर के खिलाडिय़ों का खेल और भी निखरेगा।महापौर ने कहा ऐसे खेल स्पर्धा होते रहना चाहिए आयोजन से हॉकी राष्ट्रीय और प्रतिष्ठित खेल के प्रति युवाओ का रुझान बढ़ रहा है। खेलकुद एवं युवा कल्याण विभाग प्रभारी मनदीप सिंह भाटिया ने कहा कि छग में खेल के रूप में हॉकी को काफी पंसद किया जा रहा है और खिलाड़ी राष्ट्रीय अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी बेहतर पहचान बना रहे है।अतिथियों द्वारा सभी टीम के खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया और खेल भावना को सर्वापरि बताते हुए इसे जीवन का अभिन्न अंग निरूपित किया।इस अवसर एमआईसी प्रभारी हमीद खोखर,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सबा अंजुम,पार्षद बिजेंद्र भारद्वाज,अंसार अहमद, गुलाम रहमानी, सूर्यमणि मिश्रा, विनोद बाघ समेत बड़ी संख्या में अन्य नागगरिकगण मौजूद थे।

खेल मंत्री टंकराम वर्मा ने विजेता टीम को किया पुरस्कृत ,आर्मी स्पोर्ट्स की सेल राउरकेला पर एकतरफा जीत
  राजनंदगांव / शौर्यपथ / खेल मंत्री  टंकराम वर्मा ने आज राजनांदगांव जिले में आयोजित महंत राजा सर्वेश्वर दास अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता 2024 के विजेता टीम को पुरस्कृत किया। 80वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता 2024 का फायनल मैच एकतरफा रहा, जिसमें इंडियन एयर फोर्स नई दिल्ली ने पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड नई दिल्ली को 5-1 गोल से हराकर प्रतियोगिता के खिताब पर कब्जा कर लिया। तीसरे व चौथे स्थान के लिए खेला गया मैच भी एकतरफा रहा। जिसमें आर्मी स्पोर्ट्स कन्ट्रोल बोर्ड नई दिल्ली ने सेल हॉकी अकादमी राउरकेला को 7-2 गोल से हराकर तीसरे स्थान पर रही।
 दिग्विजय स्टेडियम समिति द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में खेली गई, 80वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता के फायनल मैच में एयर फोर्स नई दिल्ली ने पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड नई दिल्ली को 1 गोल के मुकाबले 5 गोल से शिकस्त देकर प्रतियोगिता के खिताब पर कब्जा किया। इसके पूर्व तीसरे व चौथे स्थान के लिए खेले गए मैच में आर्मी इलेवन ने सेल राउरकेला को आसानी से 7-2 गोल से हराकर तीसरा स्थान किया और सेल की टीम चौथे स्थान पर रही।
 प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण करते हुए खेल मंत्री टंकराम वर्मा एवं अन्य अतिथियों ने विजेता टीम को आयोजन समिति द्वारा विशाल चांदी की ट्रॉफी एवं छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ के पूर्व अध्यक्ष बल्देव सिंह भाटिया द्वारा प्रदत्त 5 लाख रूपए, आयोजन समिति द्वारा उपविजेता टीम को विशाल चांदी की ट्रॉफी एवं समाजसेवी बहादुर अली द्वारा प्रदत्त 3 लाख रूपए, तृतीय स्थान प्राप्त टीम आर्मी इलेवन सी.एन. तिवारी ट्रॉफी एवं श्री रमेश नरेश डाकलिया द्वारा प्रदत्त 51 हजार रूपए और चौथा पुरस्कार सेल अकादमी को अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री मृणाल चौबे द्वारा प्रदत्त ट्रॉफी एवं 21 हजार रूपए प्रदान किया गए। प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार एयर फोर्स के पी.ई पोन्नना को पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग द्वारा प्रदत्त आकर्षक ट्रॉफी एवं 5 हजार रूपए, राजेश जैन द्वारा प्रदत्त ’मेन ऑफ द मैच’ एवं ’मेन ऑफ द टूर्नामेंट’ का पुरस्कार दिया गया। स्पर्धा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी  तरूण यादव सेल अकादमी को मनीष कमलेश गौतम द्वारा आकर्षक ट्रॉफी एवं 11 हजार रूपए, स्पर्धा की विजेता उपविपजेता व तीसरे स्थान रही टीम को भिलाई के वरिष्ठ हॉकी खिलाड़ी अनूप श्रीवास्तव द्वारा विशाल आकर्षक कप प्रदान किया गया। इस अवसर पर निर्णायकों को भी पुरस्कृत किया गया।

 

- पेट्रोलियम नई दिल्ली की लखनऊ पर एवं ईस्टर्न रेल्वे कोलकता की नवल टाटा पर 2-1 गोल से संघर्षपूर्ण जीत
- रेल्वे कोच फैक्ट्री कपूरथला ने सेंटर रेल्वे मुम्बई को 6-2 गोल से हराया

    राजनांदगांव / शौर्यपथ / आज के सबसे संघर्षपूर्ण व रोमांचक मुकाबले में स्टार खिलाडिय़ों से सुसज्जित पेट्रोलियम स्र्पोट्र्स प्रमोशन बोर्ड नई दिल्ली ने एनसीओई लखनऊ को एक के मुकाबले दो गोल से एवं पूल बी में ईस्टर्न रेल्वे कोलकता ने दिलचस्प मुकाबले में नवल टाटा हॉकी अकादमी जमशेदपुर को 2-1 गोल से एक अन्य खेले गये मैच में रेल्वे कोच फैक्टरी कपूरथला ने सेन्टर रेल्वे मुम्बई को 2 गोल के मुकाबले 6 गोल से हराकर 80वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता के लीग राउंड में दो-दो अंक प्राप्त किये। स्पर्धा में आज जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री आलोक उपाध्याय, सीजेएम श्री ओपी साहू, न्यायाधीश श्री देवकुमार ठाकुर, श्री आशीष भगत, स्टेडियम समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल, स्टेडियम समिति के प्रभारी अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, हॉकी छत्तीसगढ़ के सचिव श्री मनीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ हॉकी खिलाड़ी श्री राकेश शर्मा, श्री अब्दुल खान, श्री नजीर भाई, श्री छत्रपाल साव ने मैदान पर पहुंचकर खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया।
  दिग्विजय स्टेडियम समिति द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में खेली जा रही, 80वीं महंत राजा सर्वेश्वर दास स्मृति अखिल भारतीय हॉकी प्रतियोगिता के छठवें दिन लीग राउंड के पहले मैच में ईस्टर्न रेल्वे कोलकता ने नवल टाटा हॉकी अकादमी जमशेदपुर को 1 गोल के मुकाबले 2 गोल से संघर्षपूर्ण मैच में पराजित करते हुए दो अंक प्राप्त किए। नवल टाटा अपने दोनों मैच हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई। मैच में दोनों ही टीमें प्रारम्भ से ही गोल करने के अवसर खोज रही थी। मगर पहला अवसर पहले क्वार्टर के 15वें मिनट में नवल टाटा को मिला। जहां उसके मनोहर मुंडू ने मैदानी गोल कर 1-0 गोल की बढ़त बना ली, लेकिन दूसरा क्वार्टर ईस्टर्न रेल्वे कोलकता के नाम रहा, जहां उसके समरथ प्रजापति ने 22वें मिनट में मैदानी गोल कर अपनी टीम को 1-1 गोल की बराबरी पर ला दिया और 26वें मिनट में अभिषेक प्रताप सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से गोल कर कोलकता को 2-1 गोल की बढ़त दिला दी, यह बढ़त मैच समाप्ति तक बनी रही। तीसरे व चौथे क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं।
दूसरे खेले गये एकतरफा मैच में रेल्वे कोच फैक्टरी कपूरथला ने सेन्टर रेल्वे मुम्बई को 2 गोल के मुकाबले 6 गोल से हराकर दो अंक प्राप्त किया। मैच के चौथे मिनट में मुम्बई ने पेनाल्टी स्टोक प्राप्त किया, जिसे विशाल पिल्ले ने गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 1-0 गोल से आगे कर दिया था, लेकिन इसके बाद मैच के 12वें मिनट में कपूरथला के सिमरन जोत सिंह ने गोल कर अपनी टीम को 1-1 गोल की बराबरी पर ला खड़ा किया, लेकिन मैच का दूसरा, तीसरा व चौथे क्वार्टर में कपुरथला के खिलाडिय़ों ने आक्रमक हॉकी खेली और मैच के 19वें व 28वें मिनट में करन पाल सिंह ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर 3-1 गोल से अपनी टीम को आगे कर दीया था। कपूरथला की ओर से चौथा गोल 41वें मिनट में गौरवजीत सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से 5वां गोल 53वें मिनट में रजिन कंडूलना ने 55वें मिनट में प्रदीप सिंह ने गोल कर स्थिति 6-2 पर ला कर निर्णायक बढ़त दिला दी। मुम्बई की ओर से दूसरा गोल 51वें मिनट में रूबेन केदारी ने किया था।
स्टार खिलाडिय़ों से भरी पूरी पेट्रोलियम स्पोट्र्स प्रमोशन बोर्ड नई दिल्ली ने काफी तेज गति से खेले गए संघर्षपूर्ण मैच में एनसीओई लखनऊ को एक के मुकाबले दो गोल से हराकर पूल ए में दो अंक प्राप्त किया। मैच में आज लखनऊ के युवा खिलाडिय़ों ने दमदार पेट्रोलियम नई दिल्ली को मैच प्रारम्भ से कड़ी टक्कर दी, हालाकि मैच के पहले क्वार्टर के 15वें मिनट में पेट्रोलियम नई दिल्ली को पेनाल्टी र्कानर मिला, जिस पर अंगदबीर सिंह ने गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 1-0 गोल से आगे कर दिया था। दूसरे क्वार्टर के 23वें मिनट में लखनऊ के अभिनव सिंह ने शानदार मैदानी गोल करते हुए मध्यांतर पूर्व मैच 1-1 गोल की बराबरी पर ला दिया। उत्तरार्ध के खेल में दोनों ही टीमें बढ़त बनाने संघर्ष करती रहीं। इसी बीच खेल के 40वें मिनट में पेट्रोलियम के अंगदबीर सिंह ने शानदार मैदानी गोल करते हुए अपनी टीम को 2-1 गोल से आगे कर दिया। यही स्कोर मैच की समाप्ति तक बना रहा, हालाकि लखनऊ के खिलाडिय़ों को भी गोल करने के अवसर मिले पर वे सफल नहीं हो सकें।
आज के खेले मैच में श्री राजेश जैन द्वारा प्रदत्त मैन-ऑफ-द-मैच का पुरस्कार पहले मैच में ईस्टर्न रेल्वे कोलकता के कुंजन टोपनो को, दूसरे मैच में आर्मी इलेवन के सुमित पाल सिंह को और तीसरे मैच में पेट्रोलियम स्पोट्र्स प्रमोशन बोर्ड नई दिल्ली के गोलकीपर अंगदबीर ंिसंह को पुरस्कार राशि प्रदान की गई।

पांच राज्यों की टीमों के बीच होगा जीत हार का मुकाबला

     रायपुर / शौर्यपथ / छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज की मेजबानी में 45वीं अखिल भारतीय विद्युत ब्रिज टूर्नामेंट का आगाज किया गया। इसमें पहले दिन स्वीस लीग (डुप्लीकेट) मैच खेले गए। इस टूर्नामेंट में पांच राज्यों के खिलाड़ियों के बीच जीत-हार का मुकाबला होगा। कल 10 जनवरी को प्रोग्रेसिव और पेयर मास्टर के व्यक्तिगत मुकाबले होंगे।
45वीं अखिल भारतीय विद्युत ब्रिज टूर्नामेंट का उद्घाटन छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी के प्रबंध निदेशकगण श्री मनोज खरे एवं श्री एसके कटियार ने किया। उन्होंने ताश के पत्ते फेंटकर खेल की शुरुआत की। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त इस खेल में ताश के पत्तों से टीमें अपनी नंबर बनाते हैं। त्वरित बुद्धि कौशल और तालमेल के इस खेल में टीम भावना का अधिक महत्व रहता है। समारोह में विशेष अतिथि के रूप में भिलाई स्टील प्लांट के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक व चीफ टूर्नामेंट डायरेक्टर श्री विनय कुमार चतुर्वेदी, कार्यपालक निदेशक वित्त तथा केंद्रीय क्रीड़ा एवं कला परिषद के महासचिव श्री एमएस चौहान उपस्थित थे। उद्घाटन सत्र में श्री खरे ने देशभर से आए विद्युत कंपनियों के प्रतिनिधियों को बधाई और शुभकामनाएं दीं और खेल भावना के साथ समन्वय बढ़ाने की बात कही। प्रबंध निदेशक श्री कटियार ने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य विद्युत कर्मियों में टीम भावना को बढ़ाना है। विद्युत कंपनियों के कर्मी इस आयोजन में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इसमें एपी ईलक्ट्रिसिटी आंध्रप्रदेश, सीएसपीसी छत्तीसगढ़, सीईएससी लिमिटेड पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, ट्रांसको तेलंगाना  राज्यों के बीच मुकाबला हो रहा है। स्पर्धा का समापन व पुरस्कार वितरण समारोह 11 जनवरी को शाम 4 बजे होगा।
   इस अवसर पर पॉवर कंपनी के वरिष्ट ब्रिज प्लेयर श्री अश्विन संघवी, पॉवर कंपनी के कार्यपालक निदेशकगण सर्वश्री एमएस कंवर,  एचएन कोसरिया, केएस मनोठिया,  हेमंत सचदेवा, अशोक कुमार वर्मा, सीएमओ श्री एचएल पंचारी, मुख्य अभियंता श्री डीके तुली, पंकज सिंह, श्री प्रत्युश अग्रवाल,श्री विनय चंद्राकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रबंधक (जनसंपर्क) श्री गोविंद पटेल ने किया।

बालक वर्ग में दिल्ली को और बालिका वर्ग में हरियाणा को हराकर बनी विजेता

    राजनांदगांव/ शौर्यपथ / स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया नई दिल्ली द्वारा संचालित एवं स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आयोजित 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में मेजबान छत्तीसगढ़ की टीम ने बॉस्केटबॉल 14 वर्ष बालक वर्ग में दिल्ली को फायनल मुकाबले में और बॉस्केटबॉल 17 वर्ष बालिका वर्ग में भी मेजबान ने रोमांचक फायनल मैच में हरियाणा को पराजित करते हुए की चैंपियनशिप के साथ ही स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया है। बालक वर्ग में तीसरे स्थान पर सीबीएसईडब्ल्यूएसओ एवं चौथे स्थान पर राजस्थान एवं बालिका वर्ग में तीसरे स्थान पर सीबीएसईडब्ल्यूएसओ और चौथे स्थान पर महाराष्ट्र की टीम रही।
संस्कारधानी राजनांदगांव में 4 से 7 जनवरी 2024 तक आयोजित चार दिवसीय 67वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के अंतिम दिन दिग्विजय स्टेडियम के बॉस्केटबाल कोर्ट में खेले गये 14 वर्ष बालक वर्ग के फायनल मैच में मेजबान छत्तीसगढ़ के खिलाडिय़ों ने अच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुए एकतरफा मैच में दिल्ली को 30 के विरूद्ध 45 अंकों से पराजित करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। दिल्ली को रजत पदक पर संतोष करना पड़ा। बालक वर्ग के ही तीसरे व चौथे स्थान के लिए खेले गये मैच में सीबीएसईडब्ल्यूएसओ ने राजस्थान को 29-17 अंकों से हराकर कांस्य पदक जीता।
प्रतियोगिता के तहत 17 वर्ष बालिका बॉस्केटबॉल वर्ग के फायनल मैच में भी मेजबान छत्तीसगढ़ की बालिकाओं ने संघर्ष पूर्ण मुकाबले में हरियाणा को 38 के विरूद्ध 42 अंकों से हराकर विजेता के साथ ही स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। हरियाणा को रजत पदक मिला। तीसरे व चौथे स्थान के लिए खेले गये मैच में सीबीएसईडब्ल्यूएसओ ने महाराष्ट्र को आसान मैच में 36-18 अंकों से हराकर कांस्य पदक प्राप्त किया। मेजबान छत्तीसगढ़ बालक व बालिका दोनों ही वर्गों में विजेता रही और चैंपियनशिप के खिताब पर कब्जा किया। विजेता, उपविजेता सहित सभी प्रतिभागी, कोच, मैनेजर एवं अन्य सहयोगियों को पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता में आन्ध्रप्रदेश, सीबीएसई, चण्डीगढ़, छत्तीसगढ़, सीआईएससीई, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, आईबीएसएसओ, आईपीएससी, जम्मू एण्ड कश्मीर, कर्नाटक, केन्द्रीय विद्यालय, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, नवोदय विद्यालय, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, विद्या भारती, पश्चिम बंगाल, बिहार, मणिपुर और ओडि़सा की टीमों ने हिस्सा लिया।

Page 1 of 45

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)