July 27, 2024
Hindi Hindi

अगर आप भी बच्चे की वजह से हो जाती हैं जल्दी हाइपर, तो जानिए खुद को किस तरह रखा जा सकता है शांत

लाइफस्टाइल /शौर्यपथ / बच्चे अक्सर ही नाक में दम कर देते हैं. चाहे अपने खिलौनों को यहां-वहां फैलाना हो, खाना समय से ना खाना हो, हर समय कुछ ना कुछ मांगना, बेसमय खेलने की जिद करना हो या फिर बच्चों का आपस में झगड़ना, ये सभी चीजें मां को गुस्सा दिलाने वाली साबित होती हैं. ऐसे में मां या तो बच्चे पर चिल्लाने लगती हैं या फिर गुस्सा करने और तनाव   लेने लगती हैं. ये गुस्सा या तनाव मां की सेहत के लिए अच्छा नहीं है, साथ ही बच्चे भी बार-बार डांट सुनने से डरने लगते हैं. इसीलिए मां के लिए खुद को शांत रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जिन्हें ध्यान में रखकर मां खुद को शांत रखकर बच्चे को भी अपने गुस्से का पात्र बनने से बचा सकेंगी.
मांएं खुद को कैसे रखें शांत |
लें पूरा आराम
अक्सर ही आराम की कमी फ्रस्ट्रेशन का कारण बनती है. अगर आप पूरा या पर्याप्त आराम नहीं लेंगी तो हो सकता है आपको इरिटेशन होने लगे और हर छोटी-बड़ी बात पर आपको गुस्सा आने लगे. इसीलिए कोशिश करें कि हर थोड़ी देर में अपने लिए समय निकालकर आप कुछ खाएं-पिएं, थोड़ा टहल लें या लेटकर कमर सीधी कर लें.
पहले सिचुएशन को समझें
अगर अचानक से आपको बच्चा किसी टूटे बर्तन के साथ नजर आ जाए तो उसपर एकदम से ही गुस्सा करने से पहले उसकी बात सुनें और पूरी सिचुएशन को समझें. हो सकता है हवा से बर्तन गिर गया हो या फिर बरतन पहले से ही गिरा पड़ा हो. बिना पूरी बात जाने गुस्सा  करने से परहेज करें.
चिल्लाने के बजाए परेशानी का हल ढूंढें
कई बार बच्चा किसी काम को बिगाड़ देता है या सही तरह से नहीं करता तो मां को उसपर गुस्सा आता ही है. मां  बच्चे पर चिल्लाकर अपना गुस्सा शांत करती हैं. लेकिन, चिल्लाने के बजाय बच्चे ने जो काम बिगाड़ा है उसपर फोकस करने की कोशिश करें. बच्चे से बिना जाने-समझे अनजाने में भी गलती हो सकती है.
अपने गुस्से के परिणाम को सोचें
कई बार मां का गुस्सा बच्चों को जरूरत से ज्यादा प्रभावित कर देता है. मान लीजिए बच्चा कहीं बाहर दोस्त की पार्टी में जाने के लिए खुशी से तैयार हो रहा हो लेकिन लेट हो रहा हो. आपके गुस्सा करने और चिल्लाने के कारण बच्चे का पूरा दिन खराब हो सकता है. इसीलिए अपने गुस्से के परिणाम को पहले ही सोच लें.

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)