April 29, 2024
Hindi Hindi

क्या वाकई नेचुरल वियाग्रा है चुकंदर? क्या कहते हैं डॉक्टर, जानें किस तरह यौन जीवन को प्रभावित करता है चुकंदर

टिप्स ट्रिक्स /शौर्यपथ /चुकंदर खबरों में है, लेकिन गलत चीजों को लेकर. हाल के महीनों में आपूर्ति संबंधी समस्याओं के कारण ऑस्ट्रेलियाई सुपरमार्केट्स में डिब्बाबंद चुकंदर की कमी देखी गई. एक समय पर, एक टिन कथित तौर पर eBay पर A$65 से अधिक यानी तकरीबन साढ़े पांच हजार रुपये में बिक रहा था. लेकिन अब जब आपूर्ति बढ़ गई है, तो फिर से लौट आते हैं चुकंदर के फायदों पर.
Is beetroot really vegetable Viagra? क्या चुकंदर वास्तव में वनस्पति वियाग्रा यानी एक यौन शक्ति वर्धक दवा, है, जैसा कि यूके टीवी डॉक्टर माइकल मोस्ले सुझाव देते हैं? चुकंदर ऐसी ही एक सब्जी हैं जो हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. चुकंदर स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. बीटरूट में भरपूर मात्रा में फाइबर, फोलेट, फास्फोरस, आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये सभी चीजें स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह आपके रक्तचाप को कम करने से लेकर आपके दैनिक कसरत में सुधार तक में मदद करता है. चलिए जानते हैं चुकंदर के इन फायदों के बारे में विज्ञान क्या कहता है.
चुकंदर में ऐसा क्या खास है?
चुकंदर - जामुन, नट्स और पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थों के साथ - एक "सुपरफूड" है. इसमें प्रति ग्राम कुछ विटामिन और खनिजों का स्तर औसत से ऊपर होता है.
चुकंदर विशेष रूप से विटामिन बी और सी, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
ज्यादातर खाना पकाने के तरीके इसके एंटीऑक्सीडेंट स्तर में महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं करते हैं. लेकिन कच्चे चुकंदर की तुलना में अगर प्रेशर कुकिंग के पोषक तत्वों को देखा जाए तो इसमें कैरोटीनॉयड (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट) का स्तर कम होता है.
कैप्सूल, पाउडर, चिप्स या जूस के रूप में चुकंदर के एंटीऑक्सीडेंट काफी फायदेमंद होते हैं. हालांकि, यह विभिन्न उत्पादों के बीच भिन्न हो सकता है, जिसमें चुकंदर के रस के विभिन्न ब्रांड भी शामिल हैं.
क्या चुकंदर सच में वनस्पति वियाग्रा है?
कहा जाता है कि रोमन लोग चुकंदर और उसके रस का उपयोग कामोत्तेजक के रूप में करते थे. लेकिन इस बात के सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि चुकंदर आपके यौन जीवन को बेहतर बनाता है. इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा नहीं है. बल्कि, चुकंदर के प्रभाव को देखने वाले बड़ी संख्या में वैज्ञानिक अध्ययनों ने कामेच्छा या यौन स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को नहीं मापा है.
यह कैसे काम कर सकता है?
जब हम चुकंदर खाते हैं, तो बैक्टीरिया और एंजाइमों से जुड़ी रासायनिक प्रतिक्रियाएं चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट को नाइट्राइट में और फिर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देती हैं. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को फैलाने (चौड़ा करने) में मदद करता है, जिससे संभावित रूप से परिसंचरण में सुधार होता है.
आहार संबंधी नाइट्रिक ऑक्साइड के सबसे समृद्ध स्रोत जिनका क्लिनिकल स्टडीज में परीक्षण किया गया है वे चुकंदर, रॉकेट और पालक हैं.
ऐसा माना जाता है कि नाइट्रिक ऑक्साइड पुरुषों में सेक्स से पहले और उसके दौरान रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में टेस्टोस्टेरोन की भूमिका का समर्थन करता है.
चुकंदर की रक्त प्रवाह में सुधार करने की क्षमता हृदय और रक्त वाहिकाओं की संचार प्रणाली को लाभ पहुंचा सकती है. यह सैद्धांतिक रूप से पुरुषों और महिलाओं में यौन क्रिया पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.
इसलिए, यह सुझाव देना उचित है कि चुकंदर और सेक्स के लिए तैयारी के बीच एक मामूली संबंध हो सकता है, लेकिन यह उम्मीद न करें कि यह आपके यौन जीवन को बदल देगा.
और क्या कमाल कर सकता है चुकंदर?
इंसानों में अपने एंटीऑक्सीडेंट और ट्यूमर-विरोधी प्रभाव के चलते हाल के सालों में चुकंदर ने अपनी ओर ध्यान खींचा है.
चिकित्सीय परीक्षणों ने चुकंदर के सभी सक्रिय तत्वों और उनके प्रभावों को सत्यापित नहीं किया है. हालांकि, चुकंदर कैंसर और मधुमेह जैसे ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए संभावित रूप से सहायक उपचार हो सकता है. विचार यह है कि आप चुकंदर की खुराक ले सकते हैं या अपनी नियमित दवाओं के साथ अतिरिक्त चुकंदर खा सकते हैं (उन्हें बदलने के बजाय).
इस बात के प्रमाण हैं कि चुकंदर का रस उच्च रक्तचाप वाले लोगों में सिस्टोलिक रक्तचाप (आपके रक्तचाप पढ़ने में पहला नंबर) को 2.73-4.81 mmHg (पारा का मिलीमीटर, रक्तचाप मापने की मानक इकाई) को कम करने में मदद कर सकता है. कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि यह कमी कुछ दवाओं और आहार संबंधी हस्तक्षेपों के साथ देखे गए प्रभावों के बराबर है.
अन्य शोध से पता चलता है कि बिना उच्च रक्तचाप वाले (लेकिन इसके जोखिम वाले) लोगों को भी लाभ हो सकता है.
चुकंदर एथलेटिक प्रदर्शन में भी सुधार कर सकता है. कुछ अध्ययन सहनशक्ति वाले एथलीटों (जो लंबी दूरी तक दौड़ते हैं, तैरते हैं या साइकिल चलाते हैं) के लिए छोटे लाभ दिखाते हैं. इन अध्ययनों में भोजन के विभिन्न रूपों पर ध्यान दिया गया, जैसे चुकंदर का रस और चुकंदर-आधारित पूरक.
अपनी डाइट में कैसे चुकंदर को शामिल करें
चुकंदर को साबुत, जूस और पूरक के रूप में सेवन करने के सकारात्मक प्रभाव मिलने के वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद हैं. इसलिए भले ही आप डिब्बाबंद चुकंदर न पा सकें, ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनसे आप अपने आहार में अधिक चुकंदर प्राप्त कर सकते हैं. आप कोशिश कर सकते हैं:
    कच्चा चुकंदर - कच्चे चुकंदर को कद्दूकस कर लें और इसे सलाद या कोलस्लॉ में मिलाएं, या सैंडविच या रैप के लिए कुरकुरे टॉपिंग के रूप में उपयोग करने के लिए चुकंदर के टुकड़े काट लें.
    पका हुआ चुकंदर - स्वाद से भरपूर साइड डिश के लिए चुकंदर को जैतून के तेल, नमक और काली मिर्च के साथ भूनें. वैकल्पिक रूप से, चुकंदर को भाप में पकाएं और इसे एक स्टैंडअलोन डिश के रूप में परोसें या अन्य व्यंजनों में मिलाएं.
    चुकंदर का रस - जूसर का उपयोग करके ताजा चुकंदर का रस बनाएं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसे अन्य फलों और सब्जियों के साथ मिला सकते हैं. आप कच्चे या पके हुए चुकंदर को पानी के साथ मिलाकर छानकर जूस भी बना सकते हैं.
    स्मूदी - अपनी पसंदीदा स्मूदी में चुकंदर मिलाएं. यह जामुन, सेब और संतरे जैसे फलों के साथ अच्छी तरह मेल खाता है.
    सूप - स्वाद और रंग दोनों के लिए सूप में चुकंदर का उपयोग करें.
    अचार - चुकंदर का अचार घर पर बनाएं, या सुपरमार्केट से खरीदें. यह सलाद या सैंडविच के लिए एक स्वादिष्ट लगता है.
    ग्रिल्ड चुकंदर - स्मोकी स्वाद के लिए चुकंदर के टुकड़े करें और इसे ग्रिल करें.
    चुकंदर के चिप्स - कच्चे चुकंदर को पतले-पतले टुकड़ों में काटें, स्लाइस को जैतून के तेल और अपने पसंदीदा मसालों के साथ डालें, फिर क्रिस्पी चुकंदर के चिप्स बनाने के लिए उन्हें बेक करें या डीहाइड्रेट करें.
चुकंदर के नुकसान?
चुकंदर के लाभकारी प्रभावों पर बड़ी संख्या में किए गए अध्ययनों की तुलना में, नकारात्मक दुष्प्रभावों के बहुत कम प्रमाण हैं.
अगर आप बड़ी मात्रा में चुकंदर खाते हैं, तो आपका मूत्र लाल या बैंगनी हो सकता है (जिसे बीटुरिया कहा जाता है). लेकिन यह आम तौर पर हानिरहित है.
कुछ देशों में चुकंदर-आधारित आहार अनुपूरकों के हानिकारक पदार्थों से दूषित होने की खबरें आई हैं, फिर भी हमने ऑस्ट्रेलिया में इसकी सूचना नहीं देखी है.
सारांश
चुकंदर आपके यौन जीवन को बेहतर करने में मददगार हो सकता है. संभवतः पुरुषों और महिलाओं के लिए सेक्स को कुछ हद तक बढ़ावा दे सकता है. लेकिन यह आपके यौन जीवन को बदलने या वनस्पति वियाग्रा के तौर पर काम नहीं करता है. अगर आप सोच रहे हैं कि चुकंदर खाने से आपके यौन जीवन में कोई जादू की छड़ी चलेगी तो ऐसा नहीं होगा.  हम जानते हैं कि यौन जीवन को बेहतर करने में आपकी डाइट का अहम रोल है. लेकिन यह किसी दवा की तरह काम नहीं कर सकती.

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)