August 10, 2022
Hindi Hindi
Uncategorised

Uncategorised (18413)

अन्य ख़बर

अन्य ख़बर (3206)

धर्म संसार / शौर्यपथ / प्रभु यीशु के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाने वाला क्रिसमस का त्योहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह त्योहार कई मायनों में बेहद खास है। क्रिसमस को बड़ा दिन, सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहा जाता है। प्रभु यीशु ने दुनिया को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी। उन्होंने लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया। प्रभु यीशु को ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है। इस त्योहार से कई रोचक तथ्य जुड़े हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
क्रिसमस ऐसा त्योहार है जिसे हर धर्म के लोग उत्साह से मनाते हैं। यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिस दिन लगभग पूरे विश्व में अवकाश रहता है। 25 दिसंबर को मनाया जाने वाला यह त्योहार आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च में 6 जनवरी को मनाया जाता है। कई देशों में क्रिसमस का अगला दिन 26 दिसंबर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है। क्रिसमस पर सांता क्लॉज़ को लेकर मान्यता है कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस जो तुर्की के मीरा नामक शहर के बिशप थे, वही सांता थे। वह गरीबों की हमेशा मदद करते थे उनको उपहार देते थे। क्रिसमस के तीन पारंपरिक रंग हैं हरा, लाल और सुनहरा। हरा रंग जीवन का प्रतीक है, जबकि लाल रंग ईसा मसीह के रक्त और सुनहरा रंग रोशनी का प्रतीक है। क्रिसमस की रात को जादुई रात कहा जाता है। माना जाता है कि इस रात सच्चे दिल वाले लोग जानवरों की बोली को समझ सकते हैं। क्रिसमस पर घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस ट्री को दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। पोलैंड में मकड़ी के जालों से क्रिसमस ट्री को सजाने की परंपरा है। मान्यता है कि मकड़ी ने सबसे पहले जीसस के लिए कंबल बुना था।

 नई दिल्ली / एजेंसी / नीतीश कुमार बुधवार दोपहर दो बजे बिहार के नए मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ लेंगे। तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम होंगे। नीतीश कुमार आठवीं बार बिहार की बागडोर संभालने के लिए तैयार हैं। जेडीयू के नेता नीतीश बुधवार दोपहर दो बजे बिहार के नए मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ लेंगे। जबकि, राजद नेता तेजस्वी यादव बिहार के उपमुख्यमंत्री होंगे। सूत्र बता रहे हैं कि बुधवार को सिर्फ नीतीश और तेजस्वी ही शपथ लेंगे। कैबिनेट विस्तार बाद में किया जाएगा।
   मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि नीतीश कुमार कल दोपहर दो बजे राजभवन में आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ लेंगे। जबकि राजद नेता तेजस्वी यादव बिहार के डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। हालांकि पहले शपथ ग्रहण का समय शाम 4 बजे था लेकिन अब दो बजे किया गया है। यह जानकारी आरजेडी ने साझा की है। मीडिया सूत्रों से पता लगा है कि बुधवार को सिर्फ नीतीश और तेजस्वी ही पद और गोपनीयता की शपथ लेने वाले हैं। कैबिनेट विस्तार बाद में किया जाएगा।  सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार ने फोन पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी से भी बात की है।
164 विधायकों का समर्थन
इससे पहले राजभवन में विधायकों के समर्थन वाली चिट्ठी सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने दावा किया कि उनके साथ सात पार्टियों का समर्थन है। जिसमें 164 विधायक हैं। इसके अलावा एक निर्दलीय विधायक का भी सपोर्ट है।
विपक्ष में अकेले बैठेगी भाजपा
  राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा का काम सिर्फ छोटे दलों को नष्ट करना है। इस बार बिहार में ऐसा नहीं होगा। बिहार में सभी पार्टियों का हमे समर्थन है। ऐसे में विधानसभा में विपक्ष पर भाजपा अकेले बैठे नजर आएगी।
भाजपा कोर ग्रुप की बैठक
  इससे इतर पटना में भाजपा कोर ग्रुप की बैठक हुई। बैठक में रविशंकर प्रसाद, शाहनवाज हुसैन और गिरिराज सिंह समेत कई नेता मौजूद थे। गिरिराज सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार ने जनता के साथ धोखा किया है। जनता उन्हें जरूर सबक सिखाएगी। वहीं, रविशंकर प्रसाद ने भाजपा द्वारा उनकी पार्टी तोड़ने की बात नीतीश से पूछा सवाल। कहा कि हमारे साथ कैसे और क्यों आए थे, यह याद दिलाना जरूरी। उन्होंने कहा कि आपने लालू को छोड़ा था। हम चारा घोटाले की लड़ाई लड़ रहे थे। मैं वकील था, सुशील मोदी पेटिशनर थे। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आपने समता पार्टी बनाई थी। आप भाजपा के साथ रहे क्योंकि जंगलराज परिवारवाद लूट के खिलाफ थे।

दुर्ग / शौर्यपथ / नगर पालिक निगम प्रकाश सर्वे लगातार निगम क्षेत्र के किसी भी वार्ड का निरीक्षण औचक रूप से कर रहे हैं।निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने अलसुबह निगम अमृत मिशन के तहत चले रहे कार्यो के साथ साथ 24 एमएलडी और 42 एमएलडी फील्डर प्लान्ट पहुँचे उन्होंने फिल्टर प्लांट में स्काडा सिस्टम और वाटर सप्लाई के संबंध में मौजूद अधिकारी व कर्मचारी से ली।टंकियों की साफ सफाई समय सीमा के अंदर करवाने के लिए निर्देशित किया। उसके बाद आयुक्त प्रकाश सर्वे ने वार्ड 43 महाराजा चौक क्षेत्र एवं वार्ड 53 क्षेत्र का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान महाराजा चौक में अवैध रूप से लगे होडिंग को निकलवाने व जुर्माना करने को कहा। उन्होंने कुछ स्थानों पर सड़कों पर निर्माण एवं विध्वंस से संबंधित सामग्री बेतरतीब तरीके से पड़ी हुई देखी | उन्होंने कहा कि सड़को पर सी एन्ड डी मलबा डालने वालो के खिलाफ जुर्माना की कार्यवाही करने के लिए कहा।
 उल्लेखनीय है कि सड़कों पर मलबा पड़े होने के कारण नागरिको को आवगमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, दुर्घटना की संभावनाएं भी बढ़ जाती है तथा आने जाने वाले वाहनों का निकलना मुश्किल होता है।लोगों के द्वारा इस प्रकार के भवन सामग्री को सड़क पर काफी दिनों तक रखा दिया जाता है वही क्षतिग्रस्त एवं पुराने घरों को तोड़ने के बाद भी मलबों को ऐसे ही सड़क पर फेक दिया जाता है।आयुक्त प्रकाश सर्वे ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि इस तरफ की लापरवाही न करें सड़क किनारे या सड़क पर भवन मटेरियल को न डाले ये बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है। आने जाने वालों को परेशानियां का सामना पड़ता है, मलबा की वजह से नाली भी जाम हो जाती है और सफाई में परेशानी होती है। आयुक्त ने मलबे को हटाने एवं जुर्माना के साथ जब्त की कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। आज निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली,सफाई दरोगा सुरेश भारती, सफाई दरोगा मनोहर शिंदे,राजू सिंह के अलावा स्वास्थ्य विभाग अमला मौजूद रहें।

तेज बारिश होते देख निगम आयुक्त सहित आपदा प्रबंधन व अधिकारी कर्मचारी पहुँचे जलभराव क्षेत्र में

दुर्ग / शौर्यपथ / नगर पालिक निगम!आयुक्त प्रकाश सर्वे ने सुबह से लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए निगम के अधिकारियों को साथ लेकर जल भराव से प्रभावित क्षेत्रो में पहुचे उन्होंने महिला समृद्धि बाजार, दुर्गा चौक, दादा बड़ी दीपक नगर, शिक्षक नगर, बम्लेश्वरी कालोनी बोरसी,केलाबाड़ी,पद्मनाभपुर,कसारीडीह, आदर्श नगर, सिविल लाइन एरिया सहित विभिन्न बस्तियों एवं जल भराव से प्रभावित क्षेत्रों का सघन दौरा किया। आयुक्त ने बारिश के पानी के ठहराव व जल भराव आदि की समस्याओं का अवलोकन करते हुए जल निकासी के संबंध में त्वरित रूप से आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश।मौके पर अधिकारियों को दिए. साथ ही कुछ स्थानों पर मौके पर ही पानी की निकासी करवाई जा रही है। आयुक्त ने निगम के अधिकारियों के साथ प्रभावित इलाकों सहित विभिन्न बस्तियों का भी बरसते पानी के बीच दौरा किया. उन्होंने महिला समृद्धि बाजार सहित अन्य जगहों पर पैदल भ्रमण कर इन शहर बस्तियों में जल भराव की स्थितियों का अवलोकन किया।पानी निकासी की आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. जहाँ जहाँ अत्याधिक मात्रा में पानी का भराव हो रहा था, आयुक्त प्रकाश सर्वे के निर्देश पर  निगम अमला द्वारा व निगम के जेसीबी एवं अन्य साधन गाड़ियों के माध्यम से वहां स्थित नाले की पानी निकासी की व्यवस्था कराई गई। महापौर ने कहा नदी-नालों के जलस्तर पर 24 घंटे नजर रखने को कहा, पानी निकासी सहित आपदा प्रबंधन की सभी तैयारियां हमेशा तैयार रहें, उन्होंने कहा आपदा प्रबंधन सहित सभी अधिकारी कर्मचारियों को तेज बारिश होने पर जलभराव इलाको में मॉनिटरिंग करने को कहा गया।जनप्रतिनिधि व नागरिको की शिकायत मिलने पर तत्काल निकासी के इंतजाम करने कहा है। उन्होंने ने कहा नदी-नालों के जलस्तर पर लगातार नजर रखे और इनके आसपास के इलाकों में पानी भरने या बाढ़ जैसे हालात होने पर तत्काल आपदा प्रबंधन की टीम द्वारा पानी निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली सहित बाढ़ आपदा की पूरी टीम मौजूद रहे।

भिलाई नगर/ शौर्यपथ / नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत तालाब क्षेत्रों को संवारने का काम किया जा रहा है, इसी परिपेक्ष में भिलाई निगम क्षेत्र अंतर्गत आने वाले लिम्हा तालाब का पहले से कायाकल्प हो चुका है। आज निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर ने पूरे तालाब का निरीक्षण कर जायजा लिया। उल्लेखनीय है कि महापौर नीरज पाल ने भिलाई निगम क्षेत्र अंतर्गत कई सारे तालाबों को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हुए हैं। आज आयुक्त लोकेश चंद्राकर अपने नियमित क्षेत्र भ्रमण के दौरान सुबह 6:00 बजे लिम्हा तालाब परिसर पहुंचे। वहां उन्होंने तालाब के आसपास के पूरे परिसर की सघन सफाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 2 साल पूर्व निगम व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से लगाए गए पौधे अब बड़े होकर छांव प्रदान कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि एक निर्धारित आकार में इसकी छटाई भी आवश्यक है, ताकि तालाब एक आकर्षक स्वरूप में नजर आ सके और घूमने आने वालों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। आयुक्त ने पार्षद की मांग पर कुछ स्थानों पर लाइट लगाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए है। पूरे परिसर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने सफाई की व्यवस्था देखी। उन्होंने कहा कि तालाब में जन सहयोग की भी अपेक्षा है, ताकि तालाब में असामाजिक गतिविधियों पर पाबंदी लग सके। हरियाली लाने के उद्देश्य से इस वर्ष भी तालाब में वृक्षारोपण किया जा रहा है। तालाब में बड़े एवं छायादार वृक्ष लगाए जा रहे है। तालाब के निरीक्षण के दौरान उन्होंने घूमने आए हुए लोगों से भी सफाई को लेकर चर्चा की और फीडबैक लिया। पार्षद महेश वर्मा ने तालाब की विशेषताओ को लेकर आयुक्त को अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान जोन आयुक्त मनीष गायकवाड, स्वास्थ्य विभाग से कमलेश द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

भिलाई नगर/ शौर्यपथ / नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत अवैध अतिक्रमण के खिलाफ निगम ने कालीबाड़ी चौक से भगवा चौक तक ताबड़तोड़ कार्रवाई की। तकरीबन 134 स्थानों से अवैध अतिक्रमण को हटाया गया। निगम का बुलडोजर फिर से एक बार कालीबाड़ी चौक से भगवा चौक तक अतिक्रमण को हटाने सड़क पर उतरा।  कालीबाड़ी चौक से भगवा चौक जाने वाले रास्ते पर अवैध अतिक्रमण करने वाले व्यवसायियों ने दुकान के सामने अवैध रूप से टीन शेड, चबूतरा निर्माण, सीढ़ी, विज्ञापन बोर्ड आदि के माध्यम से सड़क तक समान को बढ़ाकर विक्रय कर रहे थे। जिसकी वजह से आने-जाने वाले राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। वही इस सड़क पर दुर्घटना की संभावनाएं भी बढ़ रही थी। लगातार अवैध अतिक्रमण को लेकर शिकायतें भी प्राप्त हो रही थी। इन सभी को गंभीरता से लेते हुए निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर एवं अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी ने कुछ दिन पूर्व ही एकता चौक के समीपस्थ इलाकों का निरीक्षण किया था। अवैध रूप से अतिक्रमण कर दुकान संचालित करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश भी उन्होंने मौके पर जोन कमिश्नर पूजा पिल्ले को दिए थे। इसके परिपालन में जो अतिरिक्त अतिक्रमण करते हुए दुकान का संचालन कर रहे थे उन्हें निगम ने निरीक्षण करते हुए नोटिस भी जारी किया था, इसके बावजूद जिन्होंने अतिरिक्त अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण को नहीं हटाया था उन पर निगम ने अतिरिक्त अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही की है। वैशाली नगर जोन क्रमांक दो एरिया के अंतर्गत का यह इलाका प्रमुख बाजार क्षेत्रों में आता है। ओम शांति ओम चौक के समीप ही बाजार क्षेत्र लगा हुआ है वही कैलाश नगर एवं अवंती बाई जाने वाले मार्ग तथा बोगदा पुल की ओर को यह मार्ग जोड़ता है। लगातार यहां राहगीरों का आना जाना होता है, इन सभी कारणों से निगम ने अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही इस स्थल पर की है। निगम अपने अमला के साथ विभिन्न तोड़फोड़ के संसाधनों को लेकर तोड़फोड़ के लिए कालीबाड़ी चौक से भगवा चौक के लिए पहुंची थी। अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई में सहायक राजस्व अधिकारी बालकृष्ण नायडू, जगन्नाथ तिवारी, मलखान सिंह सोरी एवं परमेश्वर चंद्राकर आदि अपने तोड़फोड़ दस्ता के साथ मौजूद रहे।

दुर्ग / शौर्यपथ / कर्बला के शहीदों की याद में मनाए जाने वाले 10 मुहर्रम पर मंगलवार को शहर में सुबह से रात तक  जम कर बारिश हुई। हालांकि इस मूसलाधार बारिश में भी ताजियादारों का हौसला कम ना हुआ। इस साल भी बदस्तूर ताजिया निकले। लोग भीगते हुए अखाड़े के करतब दिखाते रहे और पूरे रास्ते "या हुसैन" की सदा गूंजती रही। हालांकि बारिश के चलते जुलूस में आम लोगों की चहल पहल कम रही।
10 मुहर्रम के मौके पर शहर की तमाम मस्जिदों और घरों में लोगों ने दोपहर में  नमाज़े जुहर के बाद दुआए आशूरा पढ़ी और दुआएं की।
मौसम के मिजाज को देखते हुए इस बार लंगर और शरबत की सबील कम लगी। शाम 6:00 बजे के बाद शहर के कैंप,खुर्सीपार व सुपेला सहित अन्य हिस्सों से तमाम ताजिए व अखाड़े पावर हाउस चौक पर पहुंचे।
यहां से निर्धारित रूट पर चलते हुए यह जुलूस सेंट्रल एवेन्यू व जामा मस्जिद सेक्टर 6 के सामने से होते हुए देर रात तक कर्बला मैदान पहुंचा।
जहां फातिहा ख्वानी के बाद जुलूस खत्म हुआ। इसके पहले बीती रात 8 अगस्त को जेपी चौक के समीप और फरीद नगर में अलाव का आयोजन किया गया। जिसमें दहकते अंगारों पर लोगों ने चलकर अपनी अकीदतमंदी का सबूत दिया। इस दौरान बड़ी तादाद में लोग इकट्ठा थे।
मुहर्रम पर शिया समुदाय ने भी मातम किया। हास्पिटल सेक्टर औऱ प्रियदर्शनी परिसर में दस दिन तक तकरीर में करबला के वाकयात बयान किए गए। 10 मुहर्रम पर मंगलवार को दोनों ईमाम बाड़ों से काले लिबास में जुलूस निकला और पास ही से गश्त कर ईमामबाड़ा लौट गया। शिया समुदाय मुहर्रम पर पूरे 40 दिन मातम करेगा और 40 वें पर फातिहा व जुलूस के साथ मुहर्रम का आयोजन संपन्न होगा।

 दुर्ग /शौर्यपथ / भारत सरकार के मौसम विज्ञान विभाग द्वारा प्रदेश में कई स्थानों पर अगले २४ घंटो में भारी वर्षा की चेतावनी तथा संभावित प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई है मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव ,कांकेर ,नारायणपुर ,धमतरी ,महासमुंद, राजनांदगांव ,बालोद ,गरियाबंद तथा उससे लगे हुए जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा तथा वज्रपात होने की संभावना है .
  वहीं प्रदेश के रायपुर ,दुर्ग ,कबीरधाम ,बलोदा बाजार ,जांजगीर-चांपा ,बेमेतरा तथा  उससे लगे हुए जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा तथा वज्रपात होने की संभावना है आगामी 24 घंटों के लिए चेतावनी जारी की गयी . वही संभावित प्रभाव के मामले में कई निचले इलाकों में जलजमाव जल निकासी का बंद होना नदी प्रवाह कृषि क्षेत्रों का जलमग्न एवं फसल क्षति होना सड़क रेल परिवहन में व्यवधान सड़कें गीली  होना बताया गया है .मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के इन हिस्सों में यह चेतवानी अगले 24 घंटे के लिए ज़ारी की गयी है .

टाउन हाल में आयोजित समारोह में हितग्राहीमूलक सामग्री का वितरण
रायपुर में आयोजित कार्यक्रम का किया गया सीधा प्रसारण

जगदलपुर / शौर्यपथ / मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में आयोजित विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण जगदलपुर के टाउन हाॅल में किया गया।  मंगलवार 9 अगस्त को पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा, संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन, नगर निगम सभापति श्रीमती कविता साहू सहित उपस्थित अतिथियों का स्वागत पारंपरित साफा पहनाकर किया गया।
    इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने 400 हितग्राहियों को व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र, 8 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र, 1308 वन अधिकार पत्रधारी आदिवासी किसानों को 11 करोड़ 6 लाख रुपए से बनने वाले बकरी शेड, मुर्गी शेड, पशु शेड, भूमि सुधार, कुंआ, डबरी निर्माण कार्य की प्रशासकीय स्वीकृति का आदेश प्रदाय किया। उन्होंने इस अवसर पर बेनपुटी के किसान कार्तिक कश्यप को अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा संचालित योजना के तहत ट्रेक्टर व ट्राॅली प्रदान किया। इसके साथ ही करपावंड स्थित एकलव्य विद्यालय के छात्र समीर कश्यप दसवीं कक्षा में 90.5 प्रतिशत अंक लाने पर सम्मानित किया।
    इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा यहां की आदिवासी संस्कृति का सम्मान करते हुए विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर अवकाश की घोषणा की, जिससे इस उत्सव का उत्साह कई गुना बढ़ गया है। बस्तर में भारी बारिश के बीच सभी आदिवासी इस उत्सव को बड़े उत्साह के साथ मना रहे हैं। उन्होंने विश्व आदिवासी दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की नीतियों के कारण आदिवासियों की संस्कृति के संरक्षण के साथ ही आर्थिक, शैक्षणिक और स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है, जिसके कारण आदिवासी समुदाय की खुशियां कई गुना बढ़ गई हैं।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा, वन मंडलाधिकारी श्री डीपी साहू, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के संचालक श्री धम्मशील गणवीर सहित आदिवासी विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आदिवासीजन उपस्थित थे।

जगदलपुर /शौर्यपथ / पिछले तीन दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण नदी नालों में आए उफान के साथ ही शहर की निचली बस्तियों में हुए जलभराव का जायजा लेने कलेक्टर श्री चंदन कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे। उन्होंने माड़पाल मार्ग में गोरिया बहार नाला में आई बाढ़ की स्थिति का अवलोकन किया। उन्होंने बाढ़ प्रभावितों से भी बातचीत करते हुए इस विकट परिस्थिति में प्रशासन द्वारा हरसंभव सहायता की बात कही।

जगदलपुर / शौर्यपथ / बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने मंगलवार 9 अगस्त को आमागुड़ा में वृक्षारोपण किया।     शहीदों की स्मृति में पोदला उरस्कना कार्यक्रम के तहत इस वृक्षारोपण कार्यक्रम की उन्होंने प्रशंसा करते हुए कहा कि जनता की रक्षा में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले जवानों को यह अप्रतिम श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि हमारी  संस्कृति में वृक्षों को देवताओं की तरह पूजा की जाती है।
    संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन ने कहा कि जनता की सुरक्षा और क्षेत्र के विकास के लिए शहीद हुए जवानों की स्मृति में पुलिस विभाग द्वारा पोदला उरस्कना कार्यक्रम के माध्यम से वृक्षारोपण का कार्य एक सराहनीय प्रयास है। इस अवसर पर पद्मश्री श्री धर्मपाल सैनी, नगर निगम सभापति श्रीमति कविता साहू, छत्तीसगढ़ भवन सन्निर्माण कर्मकार मंडल के सदस्य श्री बलराम मौर्य, पुलिस महानिरीक्षक श्री सुंदरराज पी, कलेक्टर श्री चंदन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा, वन मंडलाधिकारी श्री डीपी साहू सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं अधिकारियों ने पौधरोपण किया।

Page 1 of 1316

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)