April 16, 2024
Hindi Hindi
Uncategorised

Uncategorised (28784)

अन्य ख़बर

अन्य ख़बर (5359)

धर्म संसार / शौर्यपथ / प्रभु यीशु के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाने वाला क्रिसमस का त्योहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह त्योहार कई मायनों में बेहद खास है। क्रिसमस को बड़ा दिन, सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहा जाता है। प्रभु यीशु ने दुनिया को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी। उन्होंने लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया। प्रभु यीशु को ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है। इस त्योहार से कई रोचक तथ्य जुड़े हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
क्रिसमस ऐसा त्योहार है जिसे हर धर्म के लोग उत्साह से मनाते हैं। यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिस दिन लगभग पूरे विश्व में अवकाश रहता है। 25 दिसंबर को मनाया जाने वाला यह त्योहार आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च में 6 जनवरी को मनाया जाता है। कई देशों में क्रिसमस का अगला दिन 26 दिसंबर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है। क्रिसमस पर सांता क्लॉज़ को लेकर मान्यता है कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस जो तुर्की के मीरा नामक शहर के बिशप थे, वही सांता थे। वह गरीबों की हमेशा मदद करते थे उनको उपहार देते थे। क्रिसमस के तीन पारंपरिक रंग हैं हरा, लाल और सुनहरा। हरा रंग जीवन का प्रतीक है, जबकि लाल रंग ईसा मसीह के रक्त और सुनहरा रंग रोशनी का प्रतीक है। क्रिसमस की रात को जादुई रात कहा जाता है। माना जाता है कि इस रात सच्चे दिल वाले लोग जानवरों की बोली को समझ सकते हैं। क्रिसमस पर घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस ट्री को दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। पोलैंड में मकड़ी के जालों से क्रिसमस ट्री को सजाने की परंपरा है। मान्यता है कि मकड़ी ने सबसे पहले जीसस के लिए कंबल बुना था।

कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र साहू की नामांकन रैली में शामिल हुए पूर्व सीएम बघेल सहित कई पूर्व मंत्री
काठ की हंडी बार-बार नहीं चढ़ता एक बार धोखे से जीत गए अबकी हार सुनिश्चित - पूर्व सीएम बघेल  
 

  दुर्ग / शौर्यपथ / कांग्रेस द्वारा प्रत्याशी राजेन्द्र साहू के पक्ष में पुरानी गंजमंडी गंजपारा में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्र व राज्य की भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर हुंकार भरी। उन्होने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में झूठ के अलावा कुछ नहीं कहा है। राज्य की भाजपा सरकार की व्यवस्था बिगड़ गई है। अब जनता सब कुछ समझ गई है। अब वह भाजपा के वादे से गुमराह होनेवाली नहीं है। कार्यकर्ता सम्मेलन में प्रत्याशी राजेन्द्र साहू, पूर्व मंत्री रविन्द्र चौबे,पूर्व विधायक अरुण वोरा,महापौर धीरज बाकलीवाल, निर्मल कोसरे, पूर्व महापौर आरएन वर्मा के अलावा 9 विधानसभा क्षेत्र से कार्यकर्ता बड़ी संख्या में जुटे।
  विजय बघेल को खुद पर भरोसा नहीं- पूर्व सीएम भूपेश बघेल
   कांग्रेस प्रत्याशी राजेन्द्र साहू के नामांकन दाखिले उपरांत कलेक्ट्रेट में मीडिया से चर्चा में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में जबरदस्त उत्साह है। कार्यकर्ता सम्मेलन में पाटन से नवागढ़ तक के कार्यकर्ता पहुंचे है। दुर्ग लोकसभा चुनाव में कार्यकर्ता के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले राजेन्द्र साहू प्रत्याशी है। कांग्रेस के प्रत्येक कार्यकर्ता इस चुनाव में अपने आप को प्रत्याशी मानकर कार्य रहे है। मुझे विश्वास है कि राजेन्द्र साहू इस चुनाव में भारी मतों से जितेंगे। भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल को इस चुनाव में खुद पर भरोसा नहीं रह गया है। इसलिए उन्हें स्व. ताराचंद साहू के नाम का सहारा लेना पड़ रहा है। इससे स्पष्ट हो गया है कि वे चुनाव हार रहे है। पिछले बार भाजपा की जीत के सवाल का जवाब देते हर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि काठ की हंडी बार-बार नहीं चढ़ता। पिछले लोकसभा चुनाव में विजय बघेल एक बार धोखे से जीत गए थे,लेकिन इस बार उनकी हार सुनिश्चित है। श्री बघेल ने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी राजेन्द्र साहू पाटन विधानसभा चुनाव में मेरे चुनाव संचालक थे। विधानसभा चुनाव में श्री साहू के संचालन में विजय बघेल को पराजय मिली थी,लोकसभा चुनाव मे ंभी श्री साहू उन्हें पटखनी देेंगे। श्री बघेल ने कहा कि कांग्रेस में सभी नेता एकजुट होकर कार्य कर रहे है। राजेन्द्र साहू मेरे गुरुभाई है। वे स्व. वासुदेव चंद्राकर के बड़े चेले थे। दुसरे नंबर में मेरा नाम आता है।  पूरे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की एकतरफा जीत होगी।
  भाजपा के घोषणा पत्र पर पूर्व सीएम का पलटवार
  पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा के घोषणापत्र को फेंकने वाला घोषणापत्र बताया है। उन्होने कहा कि 2014, 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा झूठे वादे ंकर सत्ता में आई थी, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के  पास अब फेकने के लिए कुछ बचा नहीं है। भाजपा का संकल्प पत्र शून्य है। संकल्प पत्र जारी होने के बाद से भाजपा खेमे में सन्नाटा छाया हुआ है। भाजपा के पास कहने को कुछ नहीं है। भाजपा ने चांवल में कटौती कर दी है। पहले 35 किलो मिलने वाला चांवल अब 5 किलो मिलेगा। श्री बघेल ने कांग्रेस के घोषणा पत्र को सर्वहारा वर्ग का घोषणा पत्र बताया है। उन्होने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र से भाजपा घबरा गई है। कांग्रेस के घोषणा पत्र में महालक्ष्मी नारी न्याय योजना, मनरेगा, शहरी क्षेत्र में मनरेगा की तर्ज पर रोजगार, स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर किसानों को उपज का मूल्य, ऋण माफी योजना, 30 लाख रिक्त पदों को भरने, घोटालों की जांच जैसी अन्य घोषणाएं शामिल है। जिसे लेकर मतदाता काफी उत्साहित है।
बीएसपी ला बचाना है तो भाजपा ला हराना है ... राजेंद्र साहू
  नामांकन रैली के पूर्व सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र साहू ने वर्तमान सांसद विजय बघेल पर खूब निशाना साधा . राजेंद्र साहू ने केंद्र सरकार की निजीकरण योजना का हवाला देते हुए सभा में बैठे कार्यकर्ताओ से एसीसी प्लांट जामुल के मालिकाना हक के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि अगर आने वाले समय में भाजपा की सरकार रही तो देश का गौरव छत्तीसगढ़ की शान भिलाई स्टील प्लांट भी बिक जाएगी और पता नहीं चलेगा इसलिए अगर भिलाई प्लाट को बचाना है तो भाजपा को हराना है का नारा दिया जिसका मौजूद कार्यकर्ताओ ने पुरे उत्साह के साथ समर्थन किया . राजेंद्र साहू ने रेलगाड़ी के रद्द होने म स्वास्थ्य सुविधाओ ( सेक्टर ०९ हॉस्पिटल ) के मामले में वर्तमान सांसद की निष्क्रियता पर भी कडा प्रहार किया .

 दुर्ग / शौर्यपथ / दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल व कांग्रेस से राजेंद्र साहू में अपना नामांकन जमा किया राजेन्द्र साहू के साथ पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविंद्र चौबे भिलाई चरोदा के महापौर निर्मल कोसरे उपस्थित थे वहीं भाजपा के विजय बघेल ने आज अपने नामांकन का एक सेट भरकर जमा कर दिया। नामांकन के पहले सेट में दीपक ताराचंद साहू प्रस्तावक बने हैं। बघेल ने नामांकन का दूसरा सेट भी तैयार रखा है, जिसके प्रस्तावक पद्मश्री आर. एस बारले हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मौजूदगी में एक सभा का आयोजन हुआ। नामांकन दाखिल करने से पूर्व सांसद विजय बघेल ने आज अपने निवास में कुल देवता और गौ माता की पूजा अर्चना कर आशीष प्राप्त किया। फिर धर्मपत्नी श्रीमती रजनी बघेल ने आरती उतारी और बड़ी बहनों ने बघेल को विजय तिलक लगाकर आशीर्वाद दिया।
 
  घर निकल कर विजय बघेल उन्होंने संकट मोचन हनुमान मंदिर सेक्टर 9 एवं गायत्री मंदिर सेक्टर 6 में भाजपा समर्थक मंच छत्तीसगढ़ द्वारा आयोजित विजय संकल्प हवन में परिवारजनों के साथ शामिल होकर हनुमान जी एवं गायत्री माता की पूजा अर्चना कर जनसेवा हेतु आशीर्वाद प्राप्त किया।
  इससे पहले विजय बघेल ने दुर्ग में नामांकन रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया। जिसमें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव, मंत्री दयालदास बघेल, विधायक रिकेश सेन, ललित चंद्राकर, गजेंद्र यादव, डोमन लाल कोर्सेवाड़ा, पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय, पुरुषोत्तम देवांगन, गौरीशंकर श्रीवास, प्रेमचंद देवांगन, विजय शुक्ला, महिला मोर्चा अध्यक्ष स्वीटी कौशिक, नेता प्रतिपक्ष भोजराम सिन्हा,
 दुर्ग शहर जिला अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा ,भिलाई शहर जिला भाजपा अध्यक्ष महेश वर्मा सहित कार्यकर्ताओ का हुजूम शामिल रहा .
सभा में जमकर गरजे विजय बघेल ....
  नामांकन रैली के पूर्व सभा को संबोधित करते हुए भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल ने कहा कि यह चुनाव सांसद बनाने के लिए नहीं भारत को विश्व शिखर पर ले जाने के लिए है .दुर्ग लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी विजय बघेल ने आज अपने नामांकन का एक सेट भरकर जमा कर दिया है। नामांकन के पहले सेट में दीपक ताराचंद साहू प्रस्तावक बनें है। श्री विजय बघेल ने नामांकन का दूसरा सेट भी तैयार रखा है। जिसके प्रस्तावक पद्मश्री आर एस बारले है।
  इसके पहले दुर्ग मानस भवन में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मौजूदगी में एक भव्य सभा का आयोजन हुआ।नामांकन दाखिल करने से पूर्व सांसद विजय बघेल ने आज अपने निवास में कूल देवी-देवता की पूजा अर्चना की। इसके बाद घर से बाहर निकलते ही गौ माता की पूजा कर उन्हें हरा चारा, गूड़ खिलाया और गौ माता का आशीर्वाद लेकर नामांकन दाखिल करने के लिए घर से निकले। इससे पहले फिर बड़ी बहनों ने श्री बघेल को विजय तिलक लगाकर आशीर्वाद दिया। इसके बाद उन्होंने संकट मोचन हनुमान मंदिर सेक्टर 9 पहुंचे। जहां उन्होंने हनुमान चालीसा का पाठ किया। हनुमान जी की आराधना की और हनुमान जी को प्रमाण करके जय-जय श्रीराम का जयकारा लगाते हुए नामांकन दाखिल करने के लिए निकले।
विजय के विजय के लिए विजय संकल्प हवन ज्ञय
  गायत्री मंदिर सेक्टर 6 में भाजपा समर्थक मंच छत्तीसगढ़ ने अपने सबसे लोकप्रिय नेता, सरल, सहज, विनम्र और जनता के हर दुख में शामिल होने वाले सबसे लाडले सांसद विजय बघेल को एक बार फिर से भारी मतो से जीतने, फिर से सांसद बनाने के लिए विजय संकल्प हवन यज्ञ का आयोजन किया। विजय संकल्प हवन यज्ञ में पंडितो ने मंत्रोचार करके यज्ञ को संपन्न करवाया और संतों ने विजय बघेल को विजय तिलक लगाकर विजयी भव: का आशीर्वाद दिया। जिसमें विजय बघेल परिजनों के साथ शामिल हुए।
नामांकन रैली में भाजपा ने किया शक्ति प्रदर्शन
  विजय बघेल ने दुर्ग में नामांकन रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया। जिसमें मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उपमुख्यमंत्री अरुण साव, मंत्री दयाल दास बघेल, विधायक रिंकेश सेन, ललित चंद्राकर, गजेन्द्र यादव, डोमन लाल कोर्सेवाडा, पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय, दीपक साहू, ईश्वर साहू सहित गांव-गांव से आए हजारों भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हुए।
विश्व शिखर पर ले जाने का चुनाव है
  सांसद विजय बघेल ने कहा कि नामांकन रैली में आशीर्वीद देने के प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय उपस्थित हुए है। यह कोई मामूली चुनाव नहीं है। यह चुनाव सांसद बनाने के लिए नहीं है। बल्की यह चुनाव है देश बनाने के लिए। राष्ट्र निर्माण केलिए, हमारे देश के मान, सम्मान और स्वाभिमान को वापस लाने के लिए, हमारे भारत को विश्व शिखर पर लेजाने के लिए।
  नामांकन रैली में दुर्ग जिला भाजपा अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा, युवा मोर्चा के अध्यक्ष अमित मिश्रा ,सांसद प्रतिनिधि प्रमोद सिंह ,माया बेलचंदन , राजेन्द्र पाध्ये, शंकर लाल देवांगन ,श्रीमती रश्मि सिंह ,भिलाई शहर जिला महामंत्री प्रेमलाल साहू, विजेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष  विनोद सिंह, योगेंद्र पांडेय  मुन्ना, दिनेश लोहिया, उज्जवल दत्त ,नागेंद्र मिश्रा, विजय सिंह, भरत गौर, प्रवीण पांडेय, अरविंद जैन ,सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता व आम लोग शामिल हुए।

रायपुर/ शौर्यपथ / कांग्रेस की सरकार बनने पर महिला, युवा, किसान, मजदूर सभी का भला होगा। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस की न्याय गारंटी में देश के सभी वर्गों पर केंद्रित है। कांग्रेस हर महिला को 8333 रू. महिना देगी। कांग्रेस ने महिलाओं के लिये महालक्ष्मी योजना लागू करने का वायदा किया है। जिससे हर महिला को 1 लाख रू. हर साल देने की गारंटी है। कांग्रेस का मानना है कि देश की उन्नति तभी संभव है जब आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाया जाये। इसलिये कांग्रेस ने मातृशक्ति को आर्थिक आत्मनिर्भर बनाने का बीड़ा उठाया है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस के यूपीए सरकार ने रोजगार को कानूनी अधिकार देने के लिये मनरेगा कानून बनाया था, तथा हर मजदूर को न्यूनतम 150 दिवस कार्य मजदूरी मिलने का कानूनी अधिकार दिया है। अबकी बार कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस  पार्टी मनरेगा की न्यूनतम मजदूरी 200 से बढ़ाकर 400 रू. करने की गारंटी देती है। इससे देश के मजदूरों की आर्थिक बदहाली दूर होगी तथा उनके जीवन स्तर में परिवर्तन आयेगा।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि आज देश का किसान अपने फसल की कीमत के लिये संघर्ष कर रहा। उसे अपने न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिये आंदोलन करना पड़ रहा। मोदी सरकार ने किसानों का दमन किया। कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने संसद में कानून बनाएगी तथा स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू करेगी।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि आज देश की बेरोजगारी दर सर्वोच्च स्तर पर है। कांग्रेस युवाओं को रोजगार देने के लिये युवाओं को 5 गारंटी देती है। कांग्रेस 30 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देगी। साथ ही स्वरोजगार को बढ़ावा देने हर जिले 5000 करोड़ का स्टार्टअप को बनायेगी। कांग्रेस का शुरू से मानना है कि देश का सर्वांगीण विकास तभी संभव है जब हर वर्ग के नागरिकों की आर्थिक समृद्धि के द्वार खोले जाये। इसीलिये कांग्रेस ने किसान न्याय गारंटी, युवा न्याय गारंटी, नारी न्याय गारंटी, श्रमिक न्याय गारंटी तथा हिस्सेदारी न्याय की गारंटी देने का निर्णय लिया है।

" सायकल रैली के माध्यम से शहर के मतदाताओं को मतदान करने किया गया प्रेरित "
‘‘शत-प्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले का अभिमान’’ का दिया गया संदेश

मुंगेली / शौर्यपथ / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन में शतप्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने आज सायकल रैली का आयोजन किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मेनका प्रधान ने बताया कि सायकल रैली में शिक्षकों व छात्र-छात्राओं द्वारा स्लोगन ‘‘रखबो मुंगेली के मान, करबो सब्बो झन मतदान’’ के माध्यम से शहर के मतदाताओं को 07 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही लोकसभा निर्वाचन में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया गया।
        सहायक रिटर्निंग आफिसर एवं एसडीएम मुंगेली श्रीमती पार्वती पटेल ने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल दाउपारा से सायकल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली लोरमी बायपास से पुराना बस स्टैण्ड व सामुदायिक भवन होते हुए वापस स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल दाउपारा में आकर समाप्त हुई। रैली के समापन में शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखते हुए निर्भीक होकर बिना किसी प्रलोभन के स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान करने की शपथ दिलाई गई। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर श्री अजय शतरंज, जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी. के. घृतलहरे, डीएमसी श्री ओ. पी. कौशिक सहित बीईओ, स्कूल के प्राचार्य, शिक्षकगण और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

बस्तर लोकसभा चुनाव विशेष 2014

 संजय पराते की कलम से ...

   शौर्यपथ विशेष / वे डरे हुए हैं, बदहवास है। बावजूद इसके कि आंकड़े उनके पक्ष में है, इस बार जमीनी हकीकत कुछ और बयां कर रही है। इस हकीकत को वे भी पहचान रहे हैं। इसलिए वे और भी डरे हुए हैं, बदहवास हैं। मोदी के जुमलों पर न्याय का हथौड़ा भारी पड़ रहा है।
  बस्तर लोकसभा में विधानसभा की 8 सीटें हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में तीन सीटें -- बस्तर, बीजापुर और कोंटा -- कांग्रेस ने जीती हैं, तो चार सीटों -- कोंडागांव, नारायणपुर, जगदलपुर और चित्रकोट -- पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। इन 8 सीटों पर कांग्रेस को सम्मिलित रूप से 4,01,538 वोट तथा भाजपा को 4,81,151 वोट मिले थे। इस प्रकार भाजपा 79,613 वोट और 7.91% वोटों के अंतर से आगे थी।
  वर्ष 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम से विधानसभा चुनाव के ये परिणाम भाजपा के लिए आश्वस्तिदायक हैं। तब भाजपा को लोकसभा चुनाव में 3,63,545 वोट ही मिले थे और कांग्रेस को 4,02,527 वोट। इस प्रकार कांग्रेस के दीपक बैज ने भाजपा के बैदूराम कश्यप को 38,982 वोट और 4.27% के अंतर से हराया था। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पिछली बार जिन दो सीटों पर विजय पाई थी, उनमें से एक बस्तर थी।
   इस प्रकार बस्तर लोकसभा में पांच साल पहले कांग्रेस से 4.27% वोटों से पीछे रहने वाली भाजपा आज 7.91% वोट से आगे हैं। निश्चित ही ये आंकड़ें प्रभावशाली हैं और भाजपा के पक्ष में हैं। इसके बावजूद भाजपा के चेहरे पर चिंता की लकीरें हैं और वह पूरी तरह आश्वस्त नहीं हैं। क्यों? इसका एक कारण तो मतदाताओं का वह असामान्य व्यवहार ही है, जिसने दिसंबर 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को भारी भरकम जीत दिलाने के चार माह बाद ही अप्रैल 2019 में हुए लोकसभा के चुनावों में उसे पटकनी देने में कोई संकोच नहीं किया था।  इस बार भी मतदाता कहीं ऐसा ही 'खेला' नहीं कर दें! दूसरा कारण, लगातार दस सालों से केंद्र में सत्ता में बने रहने  और 2013-18 के दौरान केंद्र और राज्य दोनों ही स्तर पर सत्ता में बने रहने से पैदा सत्ता-प्रतिकूलता का कारक है, जिसने पिछली बार राज्य की सत्ता से उसे 10% वोटों के अंतर से बाहर कर दिया था। तीसरा कारण, स्वयं भाजपा की वे नीतियां हैं, जिससे राज्य की जनता और खासकर बस्तर की आदिवासी और गरीब जनता भुगत रही है।
  इसी बदहवासी ने भाजपा को मोदी की कथित गारंटी के बावजूद अपना उम्मीदवार बदलने को मजबूर किया है। इस बार उसने एक भूतपूर्व सरपंच महेश कश्यप को टिकट दिया है, जिसकी राजनैतिक पृष्ठभूमि यही है कि वह संघ के आनुषंगिक संगठनों बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद से जुड़ा रहा है और धर्मांतरण विरोधी आंदोलनों की अगुआई करते हुए ईसाई आदिवासियों पर हमले करता रहा है। इस चेहरे को सामने रखकर संघ-भाजपा ने हिन्दुत्व का कार्ड खेलने की कोशिश की है। कांग्रेस ने भी अपना प्रत्याशी बदला है और उसने लगातार 6 बार विधायक निर्वाचित हुए और भूपेश मंत्रिमंडल के आबकारी मंत्री कवासी लखमा को मैदान में उतारा है। कांग्रेस प्रत्याशी का व्यक्तित्व निश्चित ही भाजपा पर भारी पड़ रहा है।
   बस्तर में मोदी की 8 अप्रैल को सभा हो चुकी है। राम मंदिर, धर्मांतरण और असफल हो चुकी केंद्रीय योजनाओं की जुगाली करने के सिवा उनके पास कोई मुद्दा नहीं था। मोदी गारंटी का जुमला भी था, लेकिन बेरोजगारों के लिए रोजगार, किसानों के लिए एमएसपी और कर्जमुक्ति, आदिवासियों के लिए राज्य प्रायोजित उत्पीड़न से मुक्ति और वनाधिकार, पेसा और मनरेगा कानूनों के क्रियान्वयन की गारंटी सिरे से गायब थी। पिछली कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार पर तो वे गरज-तरज रहे थे, लेकिन अपने किए दुनिया के सबसे बड़े चुनावी बांड घोटाले पर चुप थे। उनके भाषण इस बात के संकेत थे कि एक व्यक्ति और एक दल के शासन को लादने की पूरी गारंटी है। वहीं 13 अप्रैल को हुई अपनी सभा में राहुल गांधी का पूरा भाषण मुद्दों पर केंद्रित था। आदिवासियों, बेरोजगार नौजवानों, गरीबी की समस्या उनके भाषण के केंद्र में थी और भाजपा की सांप्रदायिक नीतियों पर उन्होंने अपना निशाना साधा।
  रायपुर के वरिष्ठ पत्रकार राजकुमार सोनी कहते हैं कि बस्तर के आदिवासियों को धारा 370 के हटने या राम मंदिर के निर्माण से कोई मतलब नहीं है। इन मुद्दों को सामने रखकर भाजपा को अपनी जीत का सपना नहीं देखना चाहिए। लेकिन पत्रकार पूर्णचंद्र रथ का कहना है कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र के शहरी हिस्से (जो अपेक्षाकृत बहुत छोटा है) में भाजपा का प्रभाव कांग्रेस से ज्यादा है।
  जगदलपुर के एक नौजवान कांग्रेसी कार्यकर्ता भुजित दोशी कहते है कि मोदी की सभा के मुकाबले राहुल की सभा का बड़ी होना बताता है कि बस्तर में हवा किस ओर बह रही है। महिलाओं के उत्थान के लिए हर वर्ष उन्हें 1 लाख रुपए देने के वादे के साथ ही आज राहुल गांधी ने किसानों की कर्जमुक्ति, उन्हें एमएसपी की कानूनी गारंटी देने और नौजवानों से खाली पदों को भरने का जो वादा किया है, वह मोदी की किसी भी गारंटी पर भारी पड़ेगी।
  दरभा के आदिवासी नौजवान संतोष यादव ने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद नक्सलियों के दमन के नाम पर आदिवासियों का उत्पीड़न बढ़ गया है और भाजपा सरकार फिर से नए रूप में सलवा जुडूम को लाना चाहती है। लोहंडीगुड़ा के आदिवासी टाटा के लिए बंदूक की नोंक पर उनकी जमीन छीनने की रमन सरकार की करगुजारी को अभी तक नहीं भूले हैं। नगरनार के स्टील प्लांट को मोदी सरकार आज भी निजीकरण की सूची में रखे हुए हैं। इसलिए बस्तर का नौजवान मोदी की किसी भी गारंटी पर विश्वास करने के लिए तैयार नहीं है। हंसते हुए वे कहते हैं -- "हाथी के दांत दिखाने के और होते हैं, खाने के और। मोदी गारंटी का यही हाल है।" उल्लेखनीय है कि रमन राज में संतोष नक्सलियों के साथ संबंध रखने के झूठे आरोप में कई माह जेल काट चुके हैं।
  लेकिन फिर वही सवाल : जीतेगा कौन? क्या कांग्रेस 80,000 वोटों की खाई को पाटने में सफल हो पाएगी?पत्रकार रितेश पांडे एक मशहूर मजाक की याद दिलाते हैं : जनता तो चाहती है कि कांग्रेस जीते, लेकिन यदि कांग्रेसी ही भाजपा को जीताना चाहे तो...? वे कहते हैं कि विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार का यह एक बड़ा कारण था। लेकिन अब कांग्रेसी इस हार से सबक लेकर एकजुट होंगे और मोदी के जुमलों पर न्याय का हथौड़ा भारी पड़ेगा।

साभार - संजय पराते मोबाइल न.  94242-31650

रिसाली / शौर्यपथ / निस्तारी तालाब को सहेजने और उसे दुषित होने से बचाने रिसाली निगम प्रयास कर रहा है। वार्ड 29 लक्ष्मी नगर के डबरी से मिट्टी निकाल सवारा जा रहा है। इसका उपयोग केवल मवेशियों के लिए किया जाएगा।
  नगर पालिक निगम रिसाली की आयुक्त मोनिका वर्मा के निर्देश पर शीतला तालाब के बगल वर्षो पुराने डबरी को सवारा जा रहा है। मिट्टी निकलने का कार्य पूर्ण हो चुका है। सोमवार को आयुक्त ने स्थल निरीक्षण कर डबरी से जलीय पौध को निकालने के निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा कि अगर डबरी की सफाई हो गई तो डेयरी संचालक अपने मवेशी को यही धोने का काम करेंगे। तालाब निस्तारी के लिए सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि निस्तारी तालाब में मवेशी धुलाई करने वालों के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।
इसलिए पानी सूखता नहीं
  कल्याणी शीतला मंदिर तालाब के बगल बने डबरी पुरानी है। शीतला तालाब का आउटलेट इसी डाबरी में है। तालाब का ओवर फ्लो पानी इसी में आता है। वहीं तालाब भरने सिंचाई विभाग द्वारा छोड़े गए पानी का कुछ हिस्सा भी डबरी तक पहुंचता है। सफाई के अभाव में डबरी पूरी तरह दलदल नुमा बन गया था।
टंकी के नीचे बनेगा स्टोर रूम
  आयुक्त मार्निग विजिट के तहत वार्ड 29, 13 व 14 भ्रमण की। उन्होंने टंकी मरोदा में बने ओवर हेड टैंक का निरीक्षण की। आयुक्त ने डुंडेरा, पुरैना , नेवई और टंकी मरोदा टैंक के नीचे स्टोर रूम बनाने के निर्देश दिए, ताकि जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अपना सामान रख सके।

दुर्ग / शौर्यपथ / महामाया बुद्व विहार कल्याण समिति कर्मचारी नगर दुर्ग के तत्वावधान में प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व भूषण,भारत रत्न डां भीमराव अंबेडकर जी की जयंती बड़े धूमधाम से मनाई गई।
     इस अवसर पर समिति के द्वारा एक विशेष केक बनवाया गया था जिसे सैकड़ों की संख्या में उपस्थित युवाओं, बच्चों एवं उनके परिवार जनो की उपस्थिति में सामूहिक रूप से काटकर खुशियां मनाते हुए लोगों ने एक दूसरे को बधाइयां दी। इस मौके पर बच्चों तथा युवाओं ने बाबा साहेब पर लिखी कविताओं का पाठ किया। समिति के अध्यक्ष संदीप पाटिल ने उपस्थित अनुयायियों को बताया कि डां बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ही दुनिया भर मे एकमात्र ऐसा महामानव हैं जिनकी जयंती  पूरी दुनिया भर के देशों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाने लगा है यह हम भारतीयों के लिए गौरव की बात है। इसके बाद दोपहर दो बजे से एक भव्य रैली निकाली गई जो नगर भ्रमण करती हुई वापस विहार में आकर समाप्त हुई।

प्रवासी मजदूरों को मतदान करने के लिए जागरूक करने हेतु किया गया लक्षित
पलायन करने वाले श्रमिकों को मतदान हेतु प्रेरित करने लिखी गई एक इबारत

    राजनांदगांव / शौर्यपथ / महाराष्ट्र के गोंदिया जिले और छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले ने एक अनूठी पहल करते हुए अंतर्राज्यीय स्वीप कार्यक्रम की योजना बनाने के उपलक्ष्य में हाथ मिलाये और पहली बार ऐसा वक्त रहा जब दो राज्यों के जिलों ने एक ऐतिहासिक पहल करते हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को नये आयाम प्रदान किए हैं। इस कार्यक्रम का लक्ष्य प्रवासी मजदूरों को मतदान करने के लिए जागरूक करने का था। अंतर्राज्यीय स्तर पर दो जिलों ने आपसी समझ एवं समन्वय से पलायन करने वाले श्रमिकों को मतदान हेतु प्रेरित करने एक इबारत लिखी है। इसके साथ ही नये मतदाताओं या ऐसे मतदाता जो किसी कारण से मतदान करने में वंचित हो गये हो, उन्हें लक्षित करते हुए मताधिकार के प्रति जागरूक किया गया। उन्हें एमएमएस करने के साथ ही मतदान करने के लिए फोन के माध्यम से सूचना दी जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन लगातार किया जा रहा है। जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप नोडल सुश्री सुरूचि सिंह के निर्देशन में जिले में स्वीप अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर सघन अभियान चलाये जा रहे हंै।


   यह कार्यक्रम डोंगरगढ़ विकासखंड अंतर्गत बागनदी पुल पर आयोजित किया गया और दोनों जिले के मतदाता अपने-अपने जिले से रैली के रूप में निकले और बागनदी पुल पर एकत्रित हुए। मिलने पर उन्होंने एक दूसरे को गुलाब के फूल भेंंट कर स्वागत किया और साथ-साथ रैली के रूप में मंच तक पहुंचे। मंच पर उपस्थित अधिकारियों ने मतदाताओं को हिंदी, छत्तीसगढ़ी एवं मराठी में सम्बोधित किया। इसके बाद प्रतिभागियों को छत्तीसगढ़ी के साथ-साथ मराठी में भी मतदाता शपथ दिलाई गई। आम तौर पर सीमावर्ती क्षेत्रों में कम मतदान होता है और मतदाताओं, विशेषकर प्रवासी मतदाताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं, इसलिए राज्य में पहली बार दोनों जिलों ने अंतर्राज्यीय स्वीप कार्यक्रम संचालित करने का निर्णय लिया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, जिला पंचायत सीईओ गोंदिया, परियोजना अधिकारी साक्षरता श्रीमती रश्मि सिंह, जनपद सीईओ डोंगरगढ़ सुश्री दिव्या ठाकुर, जनपद सीईओ छुरिया श्री नारायण बंजारा, राजनांदगांव एवं गोंदिया जिले की स्वीप टीम सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

 लाइफस्टाइल /शौर्यपथ /खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कब्ज की समस्या होना बहुत आम बात हो गया है. यह एक ऐसी समस्या है जिससे…
सेहत टिप्स /शौर्यपथ /हमारे देश में ढेर सारे फलों की पैदावार होती है. देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग किस्म के फल उगाए जाते हैं.…
Page 1 of 2056

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)