March 29, 2024
Hindi Hindi
Uncategorised

Uncategorised (28576)

अन्य ख़बर

अन्य ख़बर (5277)

धर्म संसार / शौर्यपथ / प्रभु यीशु के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाने वाला क्रिसमस का त्योहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह त्योहार कई मायनों में बेहद खास है। क्रिसमस को बड़ा दिन, सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहा जाता है। प्रभु यीशु ने दुनिया को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी। उन्होंने लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया। प्रभु यीशु को ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है। इस त्योहार से कई रोचक तथ्य जुड़े हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
क्रिसमस ऐसा त्योहार है जिसे हर धर्म के लोग उत्साह से मनाते हैं। यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिस दिन लगभग पूरे विश्व में अवकाश रहता है। 25 दिसंबर को मनाया जाने वाला यह त्योहार आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च में 6 जनवरी को मनाया जाता है। कई देशों में क्रिसमस का अगला दिन 26 दिसंबर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है। क्रिसमस पर सांता क्लॉज़ को लेकर मान्यता है कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस जो तुर्की के मीरा नामक शहर के बिशप थे, वही सांता थे। वह गरीबों की हमेशा मदद करते थे उनको उपहार देते थे। क्रिसमस के तीन पारंपरिक रंग हैं हरा, लाल और सुनहरा। हरा रंग जीवन का प्रतीक है, जबकि लाल रंग ईसा मसीह के रक्त और सुनहरा रंग रोशनी का प्रतीक है। क्रिसमस की रात को जादुई रात कहा जाता है। माना जाता है कि इस रात सच्चे दिल वाले लोग जानवरों की बोली को समझ सकते हैं। क्रिसमस पर घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस ट्री को दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। पोलैंड में मकड़ी के जालों से क्रिसमस ट्री को सजाने की परंपरा है। मान्यता है कि मकड़ी ने सबसे पहले जीसस के लिए कंबल बुना था।

     भिलाई / शौर्यपथ / खुश्बू फिल्म्स वल्र्ड के बेनर तले बनी एवं खुश्बू जायसवाल द्वारा निर्मित तथा राजा खान द्वारा निर्देशित छॉलीवुड के चाकलेटी हिरो आकाश सोनी एवं यास्मीन जायसवाल द्वारा अभिनित चर्चित छत्तीसगढी फिल्म चाहत  29 मार्च से रायपुर, दुर्ग, भिलाई, धमतरी, बिलासपुर सहित पूरे छग में प्रदर्शित होने जा रही है।
  फिल्म के लेखक एवं निर्देशक राजा खान ने बताया कि अब तक छत्तीसगढ में बनी सभी फिल्मों से हटकर ये एक अनोखी प्रेम कहानी है। कहानी में बहुत ही टवीस्ट है जो  दर्शकों को बहुत पसंद आयेगी। इसके गाने पिछले कई महिनों से रिंकू राजा यू ट्यूब चैनल में रिलीज किया गया है, फिल्म के गानों दिल से दिल कनेक्ट हो गये, प्यार होगे चोरी चोरी, ऐ गोरिया सहित सभी गानों को दर्शकों ने अपना अपार प्यार दिया है जो भी गाना सुने है उनके दिल में इस फिल्म के गाने उतरते गये और लोगों में आज भी इन गानों को गुनगुनाते सुना जा सकता है। इस फिल्म का दर्शकों को शूटिंग के समय से ही बेहद इंतजार था जो अब खत्म होने जा रहा है और अब शुक्रवार 29 मार्च से पूरे छग में रिलीज होने जा रही है।
फिल्म की निर्माता डॉ. खुश्बू जयसवाल ने बताया कि इस फिल्म में छत्तीसगढी फिल्मों के प्रसिद्ध स्टार जो चाकलेटी हिरो के नाम से मशहूर आकाश सोनी और यास्मीन जयसवाल है। इसके अलावा फिल्म में रानू वर्मा,संजय जैन, पवन मानिकपूरी, रिंकू राजा ने महती भूमिका निभाई है। हालांकि यास्मीन जायसवाल की ये पहली फिल्म है लेकिन उन्होंने अपनी इस पहली ही फिल्म में बहुत ही उम्दा रोल किया है। वहीं इसमें रिंकू राजा ने इंस्पेक्टर का बहुत ही जर्बदस्त रोल किया है। इस फिल्म के लेखक राजा खान है और पहली बार वे कोरियोग्राफी भी किये है।
   ज्ञातव्य हो कि राजा खान की कहानी छॉलीवुड, बॉलीवुड से लेकर सभी क्षेत्रीय फिल्मों से हटकर एक दम अलग ही रहती है कहीं भी किसी भी फिल्म से मेल नही खाती है और कहानी एक अलग ही टवीस्ट लिये होती है, यही राजा खान की अपनी अलग पहचान बनाकर रखी है।
बतादे कि राजा खान द्वारा निर्देशित ये दूसरी फिल्म है जो प्रदर्शित होने जा रही है, इससे पहले उनकी बहुचर्चित फिल्म घरौदा प्रदर्षित हो चुकी है, जो शुद्ध
पारिवारिक, कमेडी और एक बहुत ही अच्छी संदेशप्रद कहानी थी जिसे सभी ने बहुत पसंद किया था। राजा खान ने घरौदा में एक और प्रयोग करते हुए छॉलीवुड के चरित्र अभिनेता शमशीर सिवानी से जबर्दस्त कॉमेडी करवाया था जो छॉलीवुड में बेहद ही चर्चा का विषय बना था। इस फिल्म से जहां छॉलीवुड को एक नया कमेडियन मिला वही फिल्म से छॉलीवुड को एक और बाप के रूप में संजय जैन मिले थे। इसके अलावा इस फिल्म से छॉलीवुड को एक नया हिरो के रूप में रिंकू राजा मिले जो इनकी पहली छत्तीसगढी फिल्म थी जिसकी हिरोईन लवली खान थी।
  इस फिल्म के गीतकार ओमप्रकाश यादव, लक्ष्मण सियाराम, विनोद बोरकर, राहुल डडसेना, सुभाष यादव, संगीतकार ओमप्रकाश यादव, कोरियोग्राफर राजा खान, संजू तांडी, एनटीआर है जबकि गीतों को अपने मधुर और सुरीली आवाज से संजोया है छॉलीवुड के सुपर गायक सुनील सोनी, ओमप्रकाश यादव, अनुराग शर्मा, अनुपमा मिश्रा ने। इसके तो फाईट मास्टर टार्जन है।
   छॉलीवुड के सभी निर्देशकों, निर्माताओं व कलाकारों के साथ ही छत्तीसगढी फिल्मों से जुडे सभी लोगों को फिल्म देखने के लिए फिल्म की निर्माता डॉ. खुश्बू जायसवाल एवं निर्देशक राजा खान ने आमंत्रित किया गया है। इसके लिए रायपुर के प्रभात टॉकीज में प्रात: साढे 8 बजे बकायदा प्रिमियर शो रखा गया है।

   जिले में शतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील
व्यापारी संघ ने मतदाताओं को जागरूक करने स्वीप गतिविधि आयोजित करने जताई सहमति

    मुंगेली / शौर्यपथ / लोकसभा निर्वाचन में शतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव ने जिले के व्यापारी संघ के पदाधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने निर्वाचन में मतदान का महत्व बताते हुए सभी व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों से मतदाता जागरूकता अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। साथ ही स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव और मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। कलेक्टर ने कहा कि मतदान लोकतंत्र की आधारशिला है। यह नागरिकों को अपने प्रतिनिधियों को चुनने और निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेने के अधिकार का प्रयोग करने की अनुमति देता है। मतदान एक निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया सुनिश्चित करता है। उन्होंने कहा कि जिले में शतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करने के संकल्प में व्यापारियों की भी भूमिका महत्वपूर्ण होती है। व्यापारी संघ के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा सकता है। उन्होंने व्यापारी संघ के पदाधिकारियों को प्रतिष्ठानों में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने की बात कही।
 कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों के लिए व्यापारी संघ को हर संभव मदद दिया जायेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पाण्डेय ने जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाए। जिससे अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए शतप्रतिशत मतदान के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। बैठक में व्यापारी संघ द्वारा मतदान स्लोगन वाला टोपी, टी शर्ट, बैच, सील, पोस्टर, बैनर, छोटे प्रतिष्ठानों में स्टेन्डी, बड़े प्रतिष्ठानों में सेल्फी जोन स्थापित कर मतदाताओं को जागरूक करने के संबंध में चर्चा की गई। इसके साथ ही सभी व्यापारीगण द्वारा स्वीप के तहत कार्यक्रम की रूपरेखा, तिथि व समय निर्धारित कर एक-एक कार्यक्रम आयोजित करने और सभी व्यापारी संघ मिलकर एक वृहद रैली का आयोजन करने के लिए सहमति जताई गई। मतदाता जागरूकता अभियान को लेकर पदाधिकारीगण काफी उत्साहित नजर आए। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के उप संचालक भूमिका देसाई सहित संबंधित अधिकारी और जिले के विभिन्न व्यापारी संघ के पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

दुर्ग / शौर्यपथ / आज दुर्ग ग्रामीण विधानसभा अंतर्गत ग्राम उतई में आगामी चुनाव के संदर्भ में आयोजित मण्डल स्तरीय बैठक में सम्मिलित हुआ और चुनाव पुर्व की संपूर्ण तैयारियों की समीक्षा, चुनाव कार्यालय की व्यवस्था, अभियान की समीक्षा आदि विषयों पर चर्चा की। देवतुल्य कार्यकर्ता को प्रणाम किया और उनको अपने दायित्व को निर्वाह करने के लिए प्रेरित किया।
  इस अवसर पर प्रमुख रूप से पूर्व सांसद व दुर्ग लोक सभा प्रभारी चंदू लाल साहू जी, दिलीप साहू जी, मंडल अध्यक्ष उतई फत्तेलाल वर्मा जी, खेमलाल चंद्राकर जी, टीकाराम साहू जी, वरिष्ठ कार्यकर्ता चंद्रशेखर बंजारे जी, वरिष्ठ कार्यकर्ता श्री अजीत चंद्राकर जी, किसान मोर्चा जिला मंत्री श्री सतीश चंद्राकर जी, पार्षद श्री लक्ष्मी नारायण साहू जी, उतई नगर भाजपा अध्यक्ष प्रवीण यदु जी, युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष गजेंद्र साहू जी, नवाब खान जी, वरिष्ठ कार्यकर्ता चंदू देवांगन जी, बुद्ध अध्यक्ष भीमसेन सिंह जी, पार्षद नरेंद्र साहू जी, पार्षद वामन साहू जी, सरपंच राजू देशमुख जी, सरपंच सोहर रिंगरी जी, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष लेखु दास साहू जी, शत्रुघ्न साहू जी,महिला मोर्चा मण्डल विमला कामड़े जी, महा मंत्री राजेश साहू जी, खिलावन साहू जी व बड़ी संख्या में देव तुल्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

दुर्ग / शौर्यपथ / विगत 26 मार्च 2024 को छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई एवं आईआईटी मंडी हिमाचल प्रदेश के बीच एमओयू किया गया।…

दुर्ग / शौर्यपथ / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए समस्त प्रवर्तन एजेंसियों से समुचित समन्वय स्थापित करने एवं आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के मामलों में विधिवत अग्रिम कार्यवाही करने हेतु समन्वय स्थापित करने नगर पालिक निगम भिलाई के आयुक्त श्री देवेश ध्रुव (आई.ए.एस.) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार नोडल अधिकारी के कार्योंं के संपादन हेतु श्री हिमांशु देशमुख कार्यपालन अभियंता, श्री सिद्धार्थ साहू उप अभियंता एवं श्री बालकृष्ण नायडू सहायक राजस्व अधिकारी की ड्यूटी सहायक के रूप में लगाई गई है। आदेशानुसार उक्त अधिकारी /कर्मचारी नोडल अधिकारी श्री देवेश ध्रुव (आई.ए.एस.) आयुक्त नगर पालिक निगम भिलाई के निर्देशानुसार कार्य संपादित करेंगे। आदेश तत्काल प्रभावशील हो गया है।
 

   दुर्ग / शौर्यपथ / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा जिले में लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के दौरान जप्त की गई नकदी इत्यादि को अवमुक्त करने के लिए तथा इस संबंध में प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु समिति गठित की गई है। समिति में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, नोडल अधिकारी ईईएम, सहायक नोडल अधिकारी ईईएम और वरिष्ठ कोषालय अधिकारी शामिल है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेशानुसार समिति, पुलिस अथवा स्थैतिक निगरानी दल या उड़नदस्ता द्वारा की गई जप्ती के प्रत्येक मामले की अपनी ओर से जांच करेगी। समिति द्वारा यह पाया जाता है कि मानक प्रचालन प्रक्रिया के अनुसार जप्ती के संबंध में कोई प्राथमिकी/शिकायत दर्ज नहीं की गई है या जहां जप्ती किसी अभ्यर्थी या राजनीतिक दल या किसी निर्वाचन अभियान इत्यादि से जुड़ी हुई नहीं है तो वह ऐसे व्यक्तियों को जिनसे नकदी जप्त की गई थी। ऐसी नकदी रिलीज के बारे में स्पीकिंग आदेश जारी करने के पश्चात् रिलीज आदेश करने के लिए तत्काल कदम उठायेगी। समिति सभी मामलों का अवलोकन करेगी तथा जप्ती पर निर्णय लेंगी।

दुर्ग / शौर्यपथ / नगर पालिक निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए शत्-प्रतिशत् मतदान करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देश पर एडीएम श्री अरविन्द्र एक्का एवं नगर निगम आयुक्त श्री लोकेश चन्द्राकर, तहसीलदार श्री प्रफुल्ल गुप्ता द्वारा निगम अधिकारी व कर्मचारियां सहित लोगों को हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुये ये शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे की शपथ दिलाई गई। इसी कड़ी में आयुक्त श्री लोकेश चन्द्राकर, तहसीलदार श्री प्रफुल्ल गुप्ता, उपायुक्त श्री मोहेंद्र साहू, कार्यपालन अभियंता श्री दिनेश नेताम, सहायक अभियंता श्री आरके पालिया, श्री जितेंद्र समैया, भवन अधिकारी श्री गिरीश दीवान, स्वास्थ्य अधिकारी श्री जावेद अली, राजस्व अधिकारी श्री दुर्गेश गुप्ता के अलावा समस्त निगम अधिकारी कर्मचारियों ने रैली के दौरान कर्मियों ने अपने हाथों में तख्ती पकड़े हुए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे लिखे हुए थे। मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो, बनो देश के भाग्य विधाता। अब जागों प्यारे मतदाता। जन-जन की पुकार हैं। वोट देना हमारा अधिकार है। वोट डालने जाना हैं का उद्घोष किया। जिसके तहत निगम सीमा क्षेत्र में पैदल रैली का आयोजन किया गया। निगम कार्यालय से गांधी प्रतिमा से होते हुए न्यू बस स्टैंड होकर चर्च के सामने से रविशंकर स्टेडियम में रैली पहुंची। जहां वाहनों को एकत्र कर स्वीप अक्षर का आकार देकर वाहनों से बनाया गया आकृति आकर्षण का केंद्र रहा। मतदाता जागरूकता के लिए इसी कड़ी में दुर्ग निगम में मतदाता जागरूकता के लिए विशाल पैदल रैली निकाली गई। शहर की प्रमुख सड़कों से निकली रैली का उद्देश्य आम नागरिकों को मतदान के प्रति जागरूक करते हुए शत्-प्रतिशत् मतदान करने प्रेरित किया गया। मतदान के प्रति अपनी आस्था रखते हुए मताधिकार का निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण उपयोग करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम के तहत अपने मताधिकार का निश्चिंत रूप से उपयोग करने एवं हर वर्ग के लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर निगम के कर्मियों एवं लोगां को एक वोट का महत्व बताते हुए सभी को वोट देने हेतु प्रेरणा स्वरूप संदेश का वाचन किया गया।

रायपुर/शौर्यपथ / केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर 30 लाख नौकरियों का सृजन होगा। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि आज देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इस बात को कांग्रेस पार्टी महसूस करती है कि देश का विकास तभी तेज गति से संभव है जब देश की युवा शक्ति का भरपूर उपयोग हो हर हाथ में काम हो कोई युवा बेरोजगार न हो, इसी उद्देश्य को लेकर हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मल्लिकार्जुन खड़गे जी एवं कांग्रेस नेता श्री राहुल गांधी जी ने यह वायदा किया है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस की सरकार देश में रोजगार सृजन और नौकरी की सुरक्षा प्रदान की जायेगी। इस हेतु राहुल गांधी जी ने 5 चरणों में युवा न्याय की घोषणा किया है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस गारंटी देती है कि वह प्रकाशित रोजगार कैलेंडर के अनुसार, केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरियां पैदा करेगी। केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों में 10 लाख स्वीकृत पद खाली हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा, पुलिस और सेना में अन्य रिक्त पद हैं। कांग्रेस की केंद्र सरकार इन सब की भर्तियां करेगी।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि 25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज स्नातक को निजी या सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में एक साल की प्रशिक्षुता प्रदान करने के लिए, कांग्रेस एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी देती है। प्रशिक्षुओं को 1 लाख प्रति वर्ष (8,500/माह) मिलेंगे।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस हर जिले में 5,000 करोड़ का कोष बनाएगी, जिसका आवंटन, देश के सभी जिलों में पांच साल की अवधि के लिए होगा। 40 वर्ष से कम आयु के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने व्यावसायिक उद्यमों के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि हर साल गिग इकॉनमी में रोजगार ढूँढ़ने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर कामकाजी स्थिति और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस कानून लाने की गारंटी देती है। तथा डिलिवरी ब्वाय का काम करने युवाओं को उनके न्यूनतम आय की गारंटी कांग्रेस की केंद्र सरकार देगी।

 दुर्ग / शौर्यपथ / नगर पालिक निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने अमृत मिशन के बचे कार्यों की समीक्षा की।अधिकारियों की बैठक नगर निगम के डाटा सेंटर में लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए।आयुक्त ने बैठक में कहा शहर के सभी 60 वार्डो में किये गए नल कनेक्शन का सर्वे करवाये,उन्होंने ये भी कहा कि लगातार फील्ड पर रहकर निरीक्षण करे और अवैध नल कनेक्शन को काटे, जिस नलों में लगतार पानी बह रहा है।उस नल कनेक्शन विच्छेद कर दिया जाये।और जिने नलों में टोटी नही लगी ह वहाँ टोटी लगावाकर नल का उपयोग पर रहने दे।उन्होंने बैठक में निर्देश में कहा लुचकि तालाब का पवार इंटरलॉक को ठीक से करवाये उखड़ने की नौबत न आये।आयुक्त ने वार्ड 15 तक एवं वार्ड 29 में कसारीडीह तालाब के सौंदर्यीकरण को लेकर कार्य मे लेटलतीफी किये जाने पर ठेकेदार को जमकर फटकार लगाई और वार्ड 46 से 40 तक ग्रुप ड़ी के रायपुर नाका कार्य स्वीकृति के बाद कार्य प्रगति धीमी होने के कारण ठेकेदार को तत्काल नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने अफसरों से कहा कि पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य शहर में छूटे हुए स्थानों पर किया जाना है।यह कार्य मार्च के अंतिम तक पूरा कर लिया जाना चाहिए,अधिकारियों के साथ बैठक के दौरा आयुक्त ने कहा जहाँ जहाँ कार्य बचे हूए है जल्द पूर्ण कर क्षेत्र में पानी सप्लाई शुरू करने के लिए निर्देश दिये।उन्होंने सख्त लहजे में कहा है कि ठेकेदार हर हाल में गर्मी से पहले बचे कार्यों को पूरा करे।आयुक्त ने कहा कि अमृत मिशन के अधिकारी व निगम अफसर जिम्मेदारी से लेकर फील्ड में रहकर कार्य करें।गर्मी में भरपूर पानी सप्लाई होनी चाहिए ताकि नागरिकों को किसी भी प्रकार के जलसंकट का सामना न करना पड़े।बैठक में कार्यपालन अभियंता दिनेश नेताम,सहायक अभियंता एवं भवन अधिकारी गिरीश दीवान, उपअभियंता मोहित मरकाम, नारायण सिंह ठाकुर आदि उपस्थित रहे।आयुक्त लोकेश चन्द्रकार ने पाइप लाइन विस्तर को लेकर आयुक्त ने अधिकारियों के साथ ली बैठक में विस्तार से जानकारी रिपोर्ट मांगी,उन्होंने कहा कि जहाँ-जहाँ पाइप लाइन होता ह मार्किंग करें,ताकि भविष्य में याद रहे की कहाँ कहॉ पाइप लाइन गया है,उन्होंने ठेकेदारों से कहाँ की कहॉ तक पाइप लाइन कार्य किया गया है उसकी जानकारी ली, उन्होंने ये भी कहा कि अभी पाइप लाइन विस्तार में कितने घर मे कनेक्शन दिया गया है।पाइप लाइन ऊपर ऊपर न डाले गहराइयों से विस्तार करें।

नई दिल्ली / एजेंसी / अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के मुक्तो विधानसभा सीट से निर्विरोध जीतने की संभावना है. इसके साथ ही वह राज्य में निर्विरोध जीत हासिल करने वाले भारतीय जनता पार्टी  के उम्मीदवारों की लिस्ट शामिल हो जाएंगे. सीएम के अलावा बीजेपी के 4 और उम्मीदवारों की निर्विरोध जीतने की उम्मीद है.
  अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को दो लोकसभा सीट के साथ-साथ विधानसभा की 60 सीट के लिए भी वोटिंग होनी है. जानकारी के मुताबिक पापुम पारे सहित कई प्रमुख जिलों में विपक्षी दलों के उम्मीदवारों ने नामांकन नहीं किया है, जिसके चलते सत्तारूढ़ दल की जीत तय मानी जा रही है. वहीं, सगाली से रातू तेची निर्विरोध जीत हासिल करने के लिए एक और प्रमुख दावेदार के रूप में उभरे हैं.
विपक्षी उम्मीदवारों ने नहीं किया नामांकन
   समय सीमा से पहले किसी भी विपक्षी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है, जिसके चलते बीजेपी मुक्तो और सागली सहित पांच निर्वाचन क्षेत्रों में क्लीन स्वीप के लिए तैयार हैं. इसके अलावा सुबनसिरी जिले के जिरो से हेज अप्पा को किसी विरोध का सामना नहीं करना पड़ा, जिससे बीजेपी की स्थिति और मजबूत हो गई है.
बीजेपी के कुल 5 उम्मीदवार निर्विरोध जीतेंगे
  लेटेस्ट जानकारी मिलने तक राज्य में बीजेपी के कुल 5 उम्मीदवार निर्विरोध जीत रहे हैं, जिनमें ताली से जिक्के ताको, तलिहा से न्यातो डुकोम, सागाली से रातू तेची और रोइंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से मुच्चू मीठी शामिल हैं.
पेमा खांडू की निर्विरोध जीत की आधिकारिक पुष्टि होना बाकी
    सागली से विधायक के रूप में 30 साल तक सेवा करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी ने इस बार संसदीय चुनाव लड़ने का विकल्प चुना और आलो से अपना नामांकन दाखिल किया. हालांकि, अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू की निर्विरोध जीत की आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है. खांडू ने 2014 और 2019 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट से जीत हासिल की थी. 

Page 1 of 2042

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)