April 20, 2024
Hindi Hindi
Uncategorised

Uncategorised (28833)

अन्य ख़बर

अन्य ख़बर (5375)

धर्म संसार / शौर्यपथ / प्रभु यीशु के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाने वाला क्रिसमस का त्योहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह त्योहार कई मायनों में बेहद खास है। क्रिसमस को बड़ा दिन, सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहा जाता है। प्रभु यीशु ने दुनिया को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी। उन्होंने लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया। प्रभु यीशु को ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है। इस त्योहार से कई रोचक तथ्य जुड़े हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
क्रिसमस ऐसा त्योहार है जिसे हर धर्म के लोग उत्साह से मनाते हैं। यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिस दिन लगभग पूरे विश्व में अवकाश रहता है। 25 दिसंबर को मनाया जाने वाला यह त्योहार आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च में 6 जनवरी को मनाया जाता है। कई देशों में क्रिसमस का अगला दिन 26 दिसंबर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है। क्रिसमस पर सांता क्लॉज़ को लेकर मान्यता है कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस जो तुर्की के मीरा नामक शहर के बिशप थे, वही सांता थे। वह गरीबों की हमेशा मदद करते थे उनको उपहार देते थे। क्रिसमस के तीन पारंपरिक रंग हैं हरा, लाल और सुनहरा। हरा रंग जीवन का प्रतीक है, जबकि लाल रंग ईसा मसीह के रक्त और सुनहरा रंग रोशनी का प्रतीक है। क्रिसमस की रात को जादुई रात कहा जाता है। माना जाता है कि इस रात सच्चे दिल वाले लोग जानवरों की बोली को समझ सकते हैं। क्रिसमस पर घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस ट्री को दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। पोलैंड में मकड़ी के जालों से क्रिसमस ट्री को सजाने की परंपरा है। मान्यता है कि मकड़ी ने सबसे पहले जीसस के लिए कंबल बुना था।

 दुर्ग / शौर्यपथ / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के मार्गदर्शन में भिलाई के सेक्टर 02 फुटबॉल मैदान में 18 अप्रैल की संध्या 7 बजे फ्रेंडली फुटबॉल मैच आयोजित की गई। मतदाता जागरूकता के अंतर्गत फ्ल्ड लाईट में खेेले गए रोमांचक मैच में आईजी, एसपी, भिलाई व दुर्ग निगम आयुक्त, जिला पंचायत सीईओ को मैदान में सधे हुए खिलाड़ियों की तरह खेलता देख दर्शकों ने तालियां से उनका उत्साहवर्धन करते रहे। मैच के समाप्ति पर कलेक्टर ने टीम के कप्तान तथा सदस्यों को पुष्प गुच्छ भेंटकर सम्मान किया।
      जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री चौधरी के निर्देश पर स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिला प्रशासन एवं नगर निगम भिलाई के सहयोग से सेक्टर 02 राजेश पटेल स्मृति फुटबॉल मैदान में मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत एक दिवसीय फ्रेंडली फुटबॉल मैच मतदान के नाम खेला गया। मैच का शुभारंभ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने फुटबॉल पर किक मार कर किए। इसके पूर्व उन्होंने मैदान के बीच में कतार में खड़े भिलाई निगम अधिकारी इलेवन एवं जिला प्रशासन अधिकारी इलेवन के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर टॉस किये। 20 मिनट तक मैदान में फुटबॉल लेकर दोनों टीम एक दूसरे को छकाते रहे और पहला गोल जिला प्रशासन की टीम ने किया तो मैदान के चारों ओर बैठे दर्शकों ने तालियां बजाकर खिलाड़ियों का उत्साहर्वधन करते रहे।
      मैच में आईजी श्री रामगोपाल गर्ग, एसपी श्री जितेन्द्र शुक्ला, आयुक्त निगम भिलाई श्री देवेश कुमार ध्रुव, जिला पंचायत सीईओ श्री अश्वनी कुमार देवांगन, दुर्ग निगम आयुक्त श्री लोकेश चन्द्राकर, अपर आयुक्त श्री अशोक द्विवेदी मैदान में जिस तरह से खेल रहे थे, उसे देख कर दर्शक दीर्घा में बैठे अधिकारी-कर्मचारी तथा नागरिकों ने प्रशंसा में ताली बजाकर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किये। दूसरा मैच बीएमवाय चरौदा एवं अधिकारी इलेवन के बीच खेला गया। कार्यक्रम को सफल बनाने नगर पालिक निगम भिलाई के अधिकारी कर्मचारी के साथ ही सहायक संचालक खेल युवा कल्याण विभाग दुर्ग के कोच तथा रेफरी, जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद रहे। मैदान के चारों ओर युवा खिलाड़ी तथा बच्चे मतदाता जागरूकता अभियान के बैनर पोस्टर दिखा कर 7 मई को मतदान अवश्य करने की अपील करते रहे।

रायपुर / शौर्यपथ / भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार बस्तर लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन कार्य में नियोजित सीआरपीएफ के शहीद आरक्षक श्री देवेन्द्र कुमार के परिजनों को छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार 30 लाख रुपए की अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की जा रही है। वहीं निर्वाचन ड्यूटी के दौरान घायल सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट श्री मनु एचसी को 15 लाख रूपए की अनुग्रह राशि की स्वीकृति दी जा रही है।
  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन कार्य हेतु नियोजित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सुरक्षा बलों के जवानों के निर्वाचन कर्तव्य के दौरान मृत्यु अथवा घायल होने की स्थिति में छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की जाती है। बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आज मतदान के दौरान शहीद और घायल जवानों के लिए नियमानुसार अनुग्रह प्रतिकर भुगतान राशि की स्वीकृति की कार्यवाही की जा रही है।
  उल्लेखनीय है कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आज मतदान के दौरान बीजापुर जिले के उसूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत मतदान केंद्र गलगम में आउटर कार्डन ड्यूटी में तैनात सीआरपीएफ के डी/196 कंपनी के आरक्षक श्री देवेन्द्र कुमार द्वारा कैंपस के बाहर एरिया डोमिनेशन के दौरान आईईडी ब्लास्ट की चपेट में आने से गंभीर चोट लगने से घायल हो गए थे। प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस से रायपुर लाते समय उनका निधन हो गया।
   बीजापुर में सीआरपीएफ के 62वीं बटालियन की ई कम्पनी मतदान के मद्देनजर एरिया डोमिनेशन पर निकली थी। एरिया डोमिनेशन के दौरान थाना भैरमगढ़ क्षेत्रांतर्गत चिहका क्षेत्र में आईईडी ब्लास्ट हो गया। प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट श्री मनु एचसी घायल हो गए। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस से रायपुर लाया गया है।

  शहीद आरक्षक श्री देवेन्द्र कुमार 

कलेक्टर और अधिकारियों ने दीप प्रज्वलित कर शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश
मतदान के प्रति लोग जागरूक, जरूरत है मताधिकार का प्रयोग करने की - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी

  मुंगेली / शौर्यपथ / लोकसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव की अगुवाई में राजस्व विभाग द्वारा जिला कलेक्टोरेट परिसर से मशाल रैली निकाली गई। इस दौरान अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा मतदाता जागरूकता स्लोगन संबंधी तख्ती अपने हाथों में लेकर नारा लगाते हुए मतदान के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया गया। यह रैली जिला कलेक्टोरेट परिसर से शुरू होकर ग्राम करही के हाई स्कूल मैदान में समाप्त हुई। जहां आकर्षक स्वरूप में रंगोली बनाई गई। कलेक्टर और अधिकारियों ने सुंदर रंगोली के ऊपर सजे दीप को प्रज्वलित कर ‘‘शत-प्रतिशत मतदान, मुंगेली जिले का अभिमान’’ का संदेश दिया। कलेक्टर ने वहां उपस्थित लोगों को अपने मताधिकार के प्रति जागरूक होकर 07 मई को देश हित में मतदान करने की शपथ दिलाई।
              कलेक्टर ने कहा कि जिले में स्वीप के तहत अलग-अलग तरह के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें विभिन्न वर्ग, समुदाय, संगठन के लोग भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। सभी की सहभागिता से हम निश्चित ही शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान को लेकर सभी मतदाता जागरूक है, जरूरत है मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार प्रयोग करने की। उन्होंने जिले के सभी मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में सहभागिता की अपील की। अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने कहा कि मुंगेली विधानसभा अंतर्गत कम प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मशाल रैली और दीपोत्सव के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने का संदेश दिया गया, जो सराहनीय है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि जिस तरह से स्वीप में लोगों की सहभागिता दिखाई दे रही है, इससे हम शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य जरूर हासिल करेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मेनका प्रधान ने कहा कि मशाल रैली और दीपोत्सव के दौरान लोगों में जो उत्साह देखने को मिला, यही उत्साह मतदान दिवस को भी होना चाहिए। एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी मुंगेली श्रीमती पार्वती पटेल ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में मतदान सबसे महत्वपूर्ण है। इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए।
            कार्यक्रम में सत्यम बालिका मानस मंडली द्वारा ‘‘चलो दीदी, चलो बहिनी वोट देहे जाबो, पारा-पड़ोसी ल संग म ले जाबो’’ गीत के माध्यम से मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ देवेंद्र पैकरा ने सुंदर गीत के जरिए संदेश दिया कि लोकसभा निर्वाचन में एक बार मतदान से चुकने पर 05 साल का इंतजार करना पड़ता है। संविधान ने हमें जो अधिकार दिया है, इसका प्रयोग अवश्य करें। राजस्व विभाग के पटवारी श्री अतुल केशरवानी ने मतदाता जागरूकता गीत के जरिए समा बांधा। कार्यक्रम के समापन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मानस मंडली के सदस्यों को पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर लोरमी एसडीएम श्री गिरधारी लाल यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री अजय शतरंज सहित राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, मीडिया के प्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

रायपुर / शौर्यपथ / मुम्बई हैंडबाल अकादमी द्वारा हैंडबाल एसोसिएशन इंडिया के तत्वावधान में 17वीं मिनी बालक एवं बालिका (12 वर्ष से कम) राष्ट्रीय हैंडबाल प्रतियोगिता का आयोजन पुलिस ग्राउण्ड, दादर, मुम्बई (महाराष्ट्र) में दिनांक 21 अप्रैल से 24 अप्रैल 2024 तक आयोजित किया जा रहा है। उक्त प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ राज्य की मिनी बालक एवं बालिका वर्ग की 24 सदस्यीय टीम (10 बालक, 10 बालिका, 02 प्रशिक्षक एवं 02 प्रबंधक) भाग ले रही है।
  छत्तीसगढ़ हैंडबाल संघ के महासचिव श्री समीर खान द्वारा दिनांक 18 अप्रैल 2024 को हैंडबाल ग्राउण्ड, बैकुण्ठधाम, भिलाई में संध्या 5ः00 बजे छत्तीसगढ़ राज्य की मिनी बालक एवं बालिका हैंडबाल टीम की घोषणा की गई जिसके पश्चात छत्तीसगढ़ राज्य की मिनी बालक एंवं बालिका हैंडबाल टीम का फोटो सेशन किया गया। इस अवसर श्री जलंधर सिंह, जोन अध्यक्ष, जोन-3, नगर पालिक निगम, भिलाई तथा संतोशी पारा, कैम्प-1, वार्ड-33, भिलाई की पार्षद श्रीमती सैलजा राजू के पति श्री एन. दान राजू जी उपस्थित थे। अन्य अतिथियों में छत्तीसगढ़ हैंडबाल संघ के कोषाध्यक्ष श्री विजय बहादुर, छत्तीसगढ़ के हैंडबाल प्रशिक्षक श्री राजेश कुमार सरकार, छत्तीसगढ़ हैंडबाल संघ के कार्यालय सचिव श्री राम प्रताप गुप्ता, छत्तीसगढ़ मिनी बालक टीम के प्रशिक्षक  श्री मोहम्मद गनी, प्रबंधक श्री सुमित कुमार यादव, छत्तीसगढ़ मिनी बालिका टीम की प्रशिक्षक कु. हेमपुष्पा एवं प्रबंधक श्रीमती जया हास्मी उपस्थित थे।
उपरोक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों एवं अधिकारियों के नाम निम्नानुसार है:-

मिनी बालक हैंडबाल टीम

1. शिवम वर्मा (दुर्ग जिला), 2. अनुराग बनर्जी (महासमुन्द जिला), 3. अब्दुल हम्माद खान (कबीरधाम जिला), 4. विनय माली (कबीरधाम जिला), 5. अनंत निर्मलकर (दुर्ग जिला), 6. डोमेन्द्र कुमार साहू (महासमुन्द जिला), 7. शुभम सिन्हा (कबीरधाम जिला), 8. विक्रांत कुमार कौशिक (कबीरधाम जिला), 9. सूर्यकांत भास्कर (कबीरधाम जिला), 10. आदित्य सपाहा (धमतरी जिला), 11. टीम के प्रशिक्षक श्री मोहम्मद गनी (कबीरधाम जिला), 12. टीम के प्रबंधक श्री सुमित कुमार यादव (कबीरधाम जिला)

मिनी बालिका हैंडबाल टीम

1. कु. पूर्वी पिल्ले (कबीरधाम जिला), 2. कु. तनिष्का साहू (कबीरधाम जिला), 3. कु. पूर्वी मानिकपुरी (दुर्ग जिला), 4. कु. तनुष्का साहू (दुर्ग जिला), 5. कु. पलक मानिकपुरी (दुर्ग जिला), 6. कु. वर्षा नेताम (कांकेर जिला), 7. कु. सुभद्रा दुग्गा (कांकेर जिला), 8. कु. अनन्या त्रिपाठी (दुर्ग जिला), 9. कु. अपर्णा बरगाह (रायपुर जिला), 10. कु. रचना दर्रो (कांकेर जिला), 11. टीम की प्रशिक्षक कु. हेमपुष्पा (रायपुर जिला), 12. टीम की प्रबंधक श्रीमती जया हासमी (कबीरधाम जिला)
   छत्तीसगढ़ राज्य की मिनी बालक एवं बालिका हैंडबाल टीम को उपरोक्त प्रतियोगिता में उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर पदक प्राप्त करने हेतु छत्तीसगढ़ हैंडबाल संघ के चेयरमेन श्री विनोद चंद्राकर, अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र यादव, कार्यकारी अध्यक्ष श्री अरुण सिंघानिया, वरिष्ठ  उपाध्यक्ष श्री अभिमन्यु मिश्रा, छत्तीसगढ़ ओलम्पिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष तथा भारतीय फेंसिंग महासंघ के कोषाध्यक्ष श्री बशीर अहमद खान सहित छत्तीसगढ़ हैंडबाल संघ के पदाधिकारियों एवं विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारियों ने मिनी बालक एवं बालिका हैंडबाल खिलाड़ियों को अपना आशीर्वाद देते हुये अपनी हार्दिक शुभकामनाये प्रदान की।
 छत्तीसगढ़ राज्य की मिनी बालक एवं बालिका हैंडबाल टीम राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु दिनांक 19 अप्रैल 2024 को ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस से रवाना हुई।

सेहत टिप्स /शौर्यपथ / आंखें हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक है इसलिए हमें इनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आज के समय में लोगों की…
नई दिल्ली /शौर्यपथ /चुनावों के दौरान धारा 144 लगाए जाने पर सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम आदेश जारी किया है. जिसमें कोर्ट ने कहा कि तीन दिन में आवेदन पर प्राधिकरण…
 नई दिल्ली /शौर्यपथ / ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन काफी समय से एक अलग प्रशासन या राज्य की मांग कर रहा है, उसकी स्थानीय लोगों से चुनाव का बहिष्कार की अपील…
नई दिल्ली/शौर्यपथ /लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के तहत आज वोटिंग हुई. आम चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी इस बार 400 के…
नई दिल्ली /शौर्यपथ /लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आज पहले चरण का मतदान हो रहा है. देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो…
नई दिल्ली/शौर्यपथ/दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले मामले में जेल में बंद है. इस बीच जेल अथॉरिटी की तरफ से अदालत में कहा…
Page 1 of 2060

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)