April 25, 2024
Hindi Hindi
Uncategorised

Uncategorised (28872)

अन्य ख़बर

अन्य ख़बर (5382)

धर्म संसार / शौर्यपथ / प्रभु यीशु के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाने वाला क्रिसमस का त्योहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह त्योहार कई मायनों में बेहद खास है। क्रिसमस को बड़ा दिन, सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहा जाता है। प्रभु यीशु ने दुनिया को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी। उन्होंने लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया। प्रभु यीशु को ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है। इस त्योहार से कई रोचक तथ्य जुड़े हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
क्रिसमस ऐसा त्योहार है जिसे हर धर्म के लोग उत्साह से मनाते हैं। यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिस दिन लगभग पूरे विश्व में अवकाश रहता है। 25 दिसंबर को मनाया जाने वाला यह त्योहार आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च में 6 जनवरी को मनाया जाता है। कई देशों में क्रिसमस का अगला दिन 26 दिसंबर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है। क्रिसमस पर सांता क्लॉज़ को लेकर मान्यता है कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस जो तुर्की के मीरा नामक शहर के बिशप थे, वही सांता थे। वह गरीबों की हमेशा मदद करते थे उनको उपहार देते थे। क्रिसमस के तीन पारंपरिक रंग हैं हरा, लाल और सुनहरा। हरा रंग जीवन का प्रतीक है, जबकि लाल रंग ईसा मसीह के रक्त और सुनहरा रंग रोशनी का प्रतीक है। क्रिसमस की रात को जादुई रात कहा जाता है। माना जाता है कि इस रात सच्चे दिल वाले लोग जानवरों की बोली को समझ सकते हैं। क्रिसमस पर घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस ट्री को दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। पोलैंड में मकड़ी के जालों से क्रिसमस ट्री को सजाने की परंपरा है। मान्यता है कि मकड़ी ने सबसे पहले जीसस के लिए कंबल बुना था।

रायपुर / शौर्यपथ / साल 2014 में भाजपा महंगाई और बेरोजगारी को मुद्दा बना कर चुनावी मैदान में उतारी थी . दो करोड़ प्रतिवर्ष नौकरी का वादा था ना महंगाई…

दुर्ग / शौर्यपथ / भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव गंज मंडी प्रांगण में सांसद विजय बघेल महापौर धीरज बाकलीवाल विधायक रिकेश सेन राजेंद्र साहू के आतिथ्य में हर्ष और उल्लास के वातावरण में संपन्न हुआ। सभी अतिथियों ने जैन समाज के लोगों को भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव की बधाई दी। तीन चारित्र आत्मा सौरभ संचेती प्रणिता बाफना शैली बाफना का अनुमोदना अभिनंदन
समारोह दुर्ग शहर की तीन चरित्र आत्माओं का सौरभ संचेती सुपुत्र स्वर्गीय महावीर संचेती कु. प्रणिता बाफना सुपुत्री बसंत, बाफना कु. शैली बाफना सुपुत्री दिनेश जी बाफना का भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति दुर्ग द्वारा भावभीना अभिनंदन किया गया। इस अभिनंदन समारोह में बड़ी संख्या में जैन समाज के लोग विशेष रूप से उपस्थित थे।
सांसद विजय बघेल विधायक रिकेश सेन राजेंद्र साहू महापौर धीरज बाकलीवाल प्रकाश सांखला अजय जैन मनीष पारख सुनील श्री श्रीमाल अंकुश टाटिया मनीष सोनी इस अभिनंदन समारोह के साक्षी बने दुर्ग के इन चारित्र आत्माओं की दीक्षा 9 जून को बेगु चित्तौड़ के पास राजस्थान में संभावित है।
सकल जैन समाज की डायरेक्टरी सरोकार का विमोचन भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति दुर्ग ने सकल जैन समाज की डायरेक्टरी सरोकार संपर्क निर्देशिका का विमोचन सांसद विजय बघेल रिकेश
सेन राजेंद्र साहू प्रकाश सांखला प्रकाश गोलछा तथा समिति के पदाधिकारी के की उपस्थिति में अतिथियों ने किया।
  इस संपर्क निर्देशिका में श्वेतांबर दिगंबर जैन समाज के निवासियों के नाम पता मोबाइल नंबर पारिवारिक सदस्य संख्या को शामिल किया गया है जिससे आपस में संपर्क और संवाद स्थापित हो सके जैन समाज के अलावा दुर्ग शहर के कई महत्वपूर्ण नंबर इस डायरेक्टरी में अंकित है।
इंदौर के ख्याति नाम भजन गायक अनूप जैन ने गंज मंडी प्रांगण में भक्ति गीतों का शानदार समा बांध उनके द्वारा गाए जा रहे गीतों पर लोग भाव विभोर होकर आए भजन गायक भजनों का आनंद लिया और उनके भक्ति गीतों पर झूमने के लिए मजबूर हुए।

रायपुर / शौर्यपथ / भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ में 23 और 24 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। 23 अप्रैल को पीएम मोदी के राजभवन में रात्रि विश्राम के मद्देनजर शाम 04 बजे से दिनांक 24 अप्रैल सुबह 10 बजे तक राजभवन के आसपास व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।
23 अप्रैल को जांजगीर लोकसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री की सभा
 भाजपा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 23 अप्रैल को जांजगीर लोकसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री की सभा होगी। जांजगीर के सक्ती में दोपहर एक बजे पीएम मोदी सभा को संबोधित करेंगे।
 उसके बाद महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के धमतरी में सभा
  दोपहर तीन बजे महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के धमतरी में सभा होगी। धमतरी की सभा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर लौटेंगे और फिर राजभवन में रात्रि विश्राम कर 24 अप्रैल को अंबिकापुर दौरे पर रहेंगे। जहां भाजपा प्रत्याशी चिंतामणि महाराज के पक्ष में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।
24 अप्रैल को अंबिकापुर दौरे पर रहेंगे पीएम
  23 अप्रैल को शाम 06 से 08 बजे के बीच माना विमानतल से फुण्डहर चौक एक्सप्रेस वे होकर शंकर नगर चौक से भगत सिंह चौक जीई रोड होकर राजभवन आने वाले रास्ते और 24 अप्रैल को सुबह 08 से 10 बजे के बीच इसी मार्ग से वापस माना विमानतल जाने वाला मार्ग समेत राम मंदिर से माना विमानतल तक वीआईपी रोड में भी सामान्य आवागमन बाधित रहेगा।

रायपुर / शौर्यपथ / पीएम नरेंद्र मोदी कल से 02 दिवसीय छ.ग. प्रवास पर रहेंगे। पीएम मोदी राजभवन के उदंती सुइट में रात्रि विश्राम करेंगे। प्रधानमंत्री 23 अप्रेल को संध्या…

रायपुर/ शौर्यपथ / भाजपा विधायक धरमजीत सिंह के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि जनता अब भाजपा सरकार को राम-राम बोलकर विदाई देगी. भाजपा सरकार 10 साल में रामकाज नहीं कर पायी, हर वर्ग को हताशा और प्रताड़ना मिला है. रसोई से लेकर सड़क तक भाजपा सरकार का एक ही मकसद था जनता से सिर्फ पैसा वसूलना. महंगाई की मार जनता को पड़ी है रोजगार छिना गया है, आम जनता की आय तो बढ़ी नहीं बल्कि परेशानियां चार गुना बढ़ी है, यह रामराज नहीं है।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा को राम-राम कर जनता अब कांग्रेस का बटन दबाकर रामराज की मार्ग में चलकर काम करने वाली सरकार बनाएगी. आजादी के बाद जब इस देश में दो वक्त का भोजन भी नहीं था, ना बजट था, ना सुविधा थी तब कांग्रेस की सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से देश को मजबूत किया था. आधुनिक किया था, सेना को मजबूत किया था. एम्स हॉस्पिटल, केंद्रीय विद्यालय और नवोदय जैसे स्कूल, कॉलेज, आईआईटी, एचएमटी, भेल, आईआईएम, एनडीआई, डीआरआई, सेल, इसरो, ओएनजीसी स्टील प्लांट रेलवे के कई कारखाने भाखड़ा नांगल, हीराकुंड जैसे बांधों का निर्माण किया था। हरित क्रांति श्वेत क्रांति संचार क्रांति पंचवर्षीय योजनाएं बनाई। शिक्षा का अधिकार, भोजन का अधिकार, सूचना का अधिकार, मनरेगा जैसे योजना लाकर लोगों को सशक्त बनाया। भारत का सम्मान विश्व में बढा। अनेक संस्थाओं का निर्माण किया था. यह राम काज कांग्रेस की सरकार ने किया था।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा की सरकार यदि जनता से किये वादा को पूरा करती तो भाजपा नेता मंच के माध्यम से मोदी सरकार की उपलब्धियां का बखान करते। दुर्भाग्य की बात है 10 साल सरकार में रहने के बाद भाजपा के पास मंच से बताने के लिए मोदी सरकार की उपलब्धि कुछ भी नहीं है. इसलिए भाजपा नेता फिर राम के नाम से गौ माता के नाम से वोट देने की अपील कर रहे हैं. जनता समझदार है भाजपा के इस चरित्र को जानती और पहचानती है.

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार के 10 साल में महंगाई तो कम नहीं हुआ बल्कि रोजमर्रा की जरूरत के समान के दाम आसमान छूने लग गए. मनमोहन सरकार में 410 रुपए में रसोई गैस का सिलेंडर मिलता था जिसे मोदी सरकार ने जनता को 1100 रू. में बेचा है. खाद्य सामग्री राहल, दाल, चावल, शक्कर, दूध, दही, पुस्तक, कॉपी, स्टेशनरी के दाम 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. दवाईयां के कीमत में 40 परसेंट से ज्यादा की वृद्धि हुई है. रेल टिकट और प्लेटफार्म के टिकट के दाम दोगुनी से ज्यादा हो गये. मनमोहन सरकार में पेट्रोल एवं डीजल में 9.48रु एवं 3.54 रु टैक्स लगता था मोदी सरकार ने टैक्स बढ़ाकर 33रु और 32 रु किया गया आज भी आज 19 रु और 15 रु से अधिक एक्साइज ड्यूटी है. बेरोजगारी के मामले में देश 45 साल पुराने हालात पर खड़ी हुई है सरकारी संपत्तियों बेची जा रही है. नगर सीमा के बाहर हाईवे पर टोल टैक्स के दाम में 50 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है. हर तरफ सिर्फ वसूली की जा रही है यह रामराज नहीं है।

राजनांदगांव / शौर्यपथ / लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए निर्वाचन कार्य में तैनात अधिकारी-कर्मचारी सहित अन्य अनिवार्य सेवा में कार्यरत व्यक्तियों ने कलेक्टोरेट स्थित सुविधा केन्द्र में आज डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग किया। निर्वाचन कार्य के अनिवार्य सेवा में लगे ड्राइवर श्री कोमल यदु, श्री हरि यादव, श्री कृष्णा पटेल, श्री दिनू राम साहू और श्री दिलीप साहू ने डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग किया। श्री कोमल यदु, श्री हरि यादव, श्री कृष्णा पटेल, श्री दिनू राम साहू और श्री दिलीप साहू ने बताया कि वे स्कूली वाहन चलाते हैं। जिनकी ड्यूटी निर्वाचन के अंतर्गत वाहन चालक के रूप में लगी है। सभी ड्राइवरों ने कहा कि डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने का अवसर मिला है, हमें बहुत खुशी हो रही है। लोकतंत्र के इस उत्सव में शामिल होने का मौका मिला है, हमें बहुत अच्छा लग रहा है।
डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने आए शिक्षा विभाग जिला बालोद के श्री लक्ष्मण साहू ने बताया कि उनका कार्यक्षेत्र बालोद जिले में हैं। उनकी निर्वाचन ड्यूटी मतदान अधिकारी-2 के रूप में लगी है। उन्होंने बताया कि उनका नाम संसदीय क्षेत्र राजनांदगांव के मतदाता सूची में है। श्री साहू ने कहा कि वे डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया है। डाक मतपत्र नहीं होने से वे मतदान प्रक्रिया से वंचित हो जाते, लेकिन डाक मतपत्र के माध्यम से उन्हें मतदान करने का मौका मिला। इसी तरह जिला बालोद में सेवा दे रहे श्री मनथीरराम साहू, दिलीप कुमार साहू और श्री कमल किशोर वैष्णव ने भी डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया। डाक मतपत्र डालकर सभी कर्मचारियों ने नागरिकों से 26 अप्रैल को मतदान केन्द्र में जाकर मतदान करने की अपील की। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत 22,23 एवं 24 अप्रैल 2024 को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक जिला कार्यालय कलेक्टर परिसर राजनांदगांव कक्ष क्रमांक 51 में पुलिस, होमगार्ड एवं वन विभाग के सुरक्षा कर्मी, ड्राइवर, क्लीनर, एफएसटी, एसएसटी टीम एवं अन्य निर्वाचन कार्य में पदस्थ कर्मचारी तथा अनिवार्य सेवा मतदाता डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने के लिए सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया है।

राजनांदगांव / शौर्यपथ / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम राजनांदगांव जिले में कई हफ्तों से जारी है। जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप नोडल सुश्री सुरूचि सिंह के निर्देशन में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में विशेष स्वीप अभियान चलाकार मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। विशेष स्वीप अभियान के तहत आज राजनांदगांव शहर के कौरिनभाठा, लखोली और चिखली में स्वीप स्क्वाड द्वारा स्वीप संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसके साथ ही नगर पंचायत डोंगरगांव के कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में भी स्वच्छता दीदियों द्वारा स्वीप संगोष्ठी एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह ने बताया कि कम मतदान वाले क्षेत्रों में कम मतदान होने के कारणों का विश्लेषण किया गया है। विश्लेषण के बाद संबंधित जनपद सीईओ और सीएमओ से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के संबंध में सुझाव लिए गए। कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रमों में स्वीप स्क्वाड द्वारा मतदाताओं को मतदान के महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है। साथ ही लोकतंत्र में मतदान के महत्व को समझाया जा रहा है और मतदान दिवस 26 अप्रैल 2024 को मतदान केन्द्र पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस दौरान मतदाता शपथ भी दिलाई जा रही है। स्वीप स्क्वाड में जिला पंचायत, जनपद पंचायत, नगर निगम के अधिकारी शामिल है। कार्यक्रम में सीएमओ डोंगरगांव, एबीईओ रश्मि ठाकुर का भी सहयोग रहा।

मुंगेली / शौर्यपथ / लोकसभा निर्वाचन 2024 को जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण रूप से सम्पन्न कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव के निर्देशानुसार वाहन प्रभारियों को जिला कलेक्टोरेट स्थित जनदर्शन कक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री के. अहमद ने प्रशिक्षण में बताया कि विधानसभा मुंगेली, लोरमी एवं बिल्हा के कुल 659 मतदान केन्द्रों के लिए 198 रूट बनाए गए हैं। वाहन प्रभारियों को अपने मतदान केन्द्रों के रूट के अनुसार ही मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक पहुंचाना है। वाहन से संबंधित रूट के सेक्टर आफिसर एवं अधिकारियों का मोबाईल नम्बर अवश्य रखें। वाहन धीमी गति से चलाएं, ताकि मशीन खराब न हो।
         मास्टर ट्रेनर श्री कमलेश मिश्रा ने बताया कि वाहन की निगरानी के लिए जीपीएस सिस्टम रहेगी, जिससे यह जानकारी मिल सकेगी कि वाहन किस जगह पर किस मतदान केन्द्र में है। उन्होंने बताया कि सामाग्री वितरण एवं वापसी के लिए शासकीय कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय चातरखार में निर्धारित समय पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करना होगा। इस अवसर पर प्रशिक्षण से संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

मुंगेली / शौर्यपथ / लोकसभा निर्वाचन में 07 मई को जिले में शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए विकासखण्ड मुंगेली के ग्राम झलियापुर में ट्रैक्टर रैली निकाली गई। कृषि विभाग के उपसंचालक श्री. डी. के. ब्यौहार ने बताया कि ट्रैक्टर रैली के माध्यम से मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने प्रेरित किया गया और शतप्रतिशत मतदान का संदेश दिया गया। साथ ही चुनाव में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई। इस दौरान संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

कुटरचित दस्तावेज से निगम में पाई पदोन्नति, अपराध दर्ज किन्तु निगम प्रशासन अब भी मौन रैन बसेरा , महाशिव रात्रि पार्किंग अवैध वसूली , बाज़ार अधिकारी की निष्क्रियता या रिश्वतखोरी…
Page 1 of 2063

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)