May 19, 2024
Hindi Hindi
Uncategorised

Uncategorised (29213)

अन्य ख़बर

अन्य ख़बर (5483)

धर्म संसार / शौर्यपथ / प्रभु यीशु के जन्म की ख़ुशी में मनाया जाने वाला क्रिसमस का त्योहार पूरी दुनिया में मनाया जाता है। यह त्योहार कई मायनों में बेहद खास है। क्रिसमस को बड़ा दिन, सेंट स्टीफेंस डे या फीस्ट ऑफ़ सेंट स्टीफेंस भी कहा जाता है। प्रभु यीशु ने दुनिया को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी। उन्होंने लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया। प्रभु यीशु को ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है। इस त्योहार से कई रोचक तथ्य जुड़े हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
क्रिसमस ऐसा त्योहार है जिसे हर धर्म के लोग उत्साह से मनाते हैं। यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिस दिन लगभग पूरे विश्व में अवकाश रहता है। 25 दिसंबर को मनाया जाने वाला यह त्योहार आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च में 6 जनवरी को मनाया जाता है। कई देशों में क्रिसमस का अगला दिन 26 दिसंबर बॉक्सिंग डे के रूप मे मनाया जाता है। क्रिसमस पर सांता क्लॉज़ को लेकर मान्यता है कि चौथी शताब्दी में संत निकोलस जो तुर्की के मीरा नामक शहर के बिशप थे, वही सांता थे। वह गरीबों की हमेशा मदद करते थे उनको उपहार देते थे। क्रिसमस के तीन पारंपरिक रंग हैं हरा, लाल और सुनहरा। हरा रंग जीवन का प्रतीक है, जबकि लाल रंग ईसा मसीह के रक्त और सुनहरा रंग रोशनी का प्रतीक है। क्रिसमस की रात को जादुई रात कहा जाता है। माना जाता है कि इस रात सच्चे दिल वाले लोग जानवरों की बोली को समझ सकते हैं। क्रिसमस पर घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस ट्री को दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। फेंगशुई के मुताबिक ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। पोलैंड में मकड़ी के जालों से क्रिसमस ट्री को सजाने की परंपरा है। मान्यता है कि मकड़ी ने सबसे पहले जीसस के लिए कंबल बुना था।

लोकसभा दुर्ग में निर्विवाद एवं शांति पूर्ण मतदान सम्पन्न कराने में अधिकारियों की रही है महत्वपूर्ण भूमिका - संभागायुक्त श्री राठौर
सौंपे गये दायित्यों का अधिकारियों ने किया बेहतर ढंग से निर्वहन- कलेक्टर सुश्री चौधरी

    दुर्ग / शौर्यपथ / लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत संसदीय क्षेत्र क्रमांक 07 दुर्ग में 07 मई को शांति पूर्वक मतदान संपन्न हुआ। इस अवसर पर निर्वाचन कार्य से जुड़े हुए अधिकारी/कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ठ कार्यों के लिए प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। विगत रात्रि जटार क्लब दुर्ग में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित सादे सम्मान समारोह में संभागायुक्त श्री एस. एन. राठौर, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी और एस.पी. श्री जितेन्द्र शुक्ला  भी शामिल हुए। समारोह को संबोधित करते हुए संभागायुक्त श्री एस. एन. राठौर ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि लोकसभा क्षेत्र दुर्ग में निर्विवाद एवं शांति पूर्ण मतदान सम्पन्न कराने में अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने बेहतर समन्वय के साथ मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान विभिन्न कार्यों के लिए अधिकारियों को अलग-अलग दायित्व सौंपे गये थे। अधिकारियों ने सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन बेहतर ढंग से किया, जिसकी वजह से कहीं भी किसी प्रकार की दिक्कते नहीं आई। कलेक्टर ने अधिकारियों से अपेक्षा की है कि बेहतर कार्यशैली के साथ मतगणना कार्य को भी निर्विवाद सम्पन्न कराने में सभी अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। समारोह में संभागायुक्त श्री राठौर, कलेक्टर सुश्री चौधरी एवं एस.पी. श्री शुक्ला ने अपने कर कमलो से अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी सपरिवार मौजूद थे।

जगदलपुर से नरेश देवांगन की खबर

वन - वे व्यवस्था को किया गया समाप्त, पार्किंग स्थल का किया निरीक्षण
ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए जनता के साथ व्यापारी भी करें सहयोग - कलेक्टर  विजय दयाराम के.
  

   जगदलपुर / शौर्यपथ / शहर के व्यवस्तम मार्ग चांदनी चौक से एसबीआई चौक तक के मार्ग को व्यवस्थित यातायात सुविधा के लिए प्रायोगिक तौर पर वन-वे जिला प्रशासन द्वारा किया गया था। नागरिकों और व्यापारियों की सुविधाओं को देखते हुए प्रशासन द्वारा वन-वे व्यवस्था को समाप्त किया गया। इस मार्ग में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए शुक्रवार की सुबह कलेक्टर  विजय दयाराम के. और पुलिस अधीक्षक  शलभ सिन्हा ने मौका मुआयना कर अन्य विकल्पों पर व्यापारियों और नागरिकों से चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर श्री विजय ने कहा कि नगर की यातायात व्यवस्था को बेहतर करने के लिए दो मार्गों को वन-वे किया गया था, जिसका जनता ने बहुत सहयोग किया। व्यवस्था बनाने के लिए जो कमी पेशी रही उनका चिन्हांकन किया गया है। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए जनता के साथ व्यापारी भी सहयोग करें। उन्होंने कहा कि चांदनी चौक में सभी मार्गों के लगाए गए ट्रैफिक सिंगनल की टाइमिंग को व्यवस्थित की जाएगी और व्यवस्था बनाने के लिए चांदनी चौक में लगे बेरीकेट्स को अभी यथावत रखा जाएगा।
पुलिस अधीक्षक  शलभ सिन्हा ने कहा कि इन मार्गों में  व्यवस्तम समय में अधिक भीड़ रहती है, सुगम यातायात के लिए अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जा रहा है। साथ ही इन मार्गों में दुकानों के सामने अव्यवस्थित तरीके से वाहन पार्किंग करने वालों पर कार्यवाही भी किया जाएगा।  
दोनों अधिकारियों ने मार्ग को पैदल चलकर मौका मुआयना किया और कन्हैया बीकानेर मिठाई दुकान के समीप स्थित  नगर निगम के स्थल में वाहनों की पार्किंग व्यवस्था का भी जायजा लिया। पार्किंग स्थल में दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग जगह मार्क करने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही चाँदनी चौक स्थित शराब दूकान को हटाने हेतु विकल्प के रूप में पुराने बस स्टैंड स्थित कमर्शियल कॉप्लेक्स के दुकानों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त  हरेश मंडावी, ट्रैफिक डीएसपी  संतोष जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

चरम सीमा पर है बाजार विभाग का भ्रष्टाचार उपायुक्त मोनेन्द्र साहू और अधिकारी चन्दन मनहरे मौन दुर्ग/शौर्यपथ / मुंबई होर्डिंग्स दुर्घटना के बाद लगभग हर निगम अपने क्षेत्र में होर्डिंग्स…

वर्तमान की व्यवस्था को सुधारने के बजाये इतिहास की बातो पर चुनावि जंग के पक्षधर सीएम सरमा

    नई दिल्ली/ शौर्यपथ / समाज में विकास और धर्म का अपना अपना महत्तव होता है समाज में रहने के लिए जहां एक ओर आस्था का महत्तवपूर्ण स्थान होता है वही विकास , महंगाई , शिक्षा , बेरोजगारी का भी एक अपना महत्तव होता है सिर्फ धर्म के सहारे समाज में जीना दुर्भर हो जाएगा . लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है . इस महापर्व में देश में आम जनता जहां धर्म को मजबूत करना चाहती है वही विकास और शिक्षा , स्वास्थ्य , बेरोजगारी , महंगाई , शांति की भी तलाश कर रही है . किन्तु इस चुनाव में धर्म का ही सहारा लेकर सत्ता में बैठने का सपना लिए आज भी अपनी बातो को रखा जा रहा है . मणिपुर में पिछले कई महीनो से अशांति फैली है और इस अशांति को शांत करने की जिम्मेदारी सरकार की होती है किन्तु सरकार के मुखिया शांति की जगह अगर धर्म के सहारे सत्ता की खुर्सी में ही जमे रहना चाहते है तो फिर सभी समाज की स्थापना कैसे होगी जहाँ धर्म , शिक्षा , महंगाई , रोजगार , स्वास्थ्य का बराबर संतुलन नहीं होगा .
एक बार फिर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हर्ष मल्होत्रा के समर्थन में लक्ष्मी नगर में चुनावी रैली को संबोधित करते कहा कि लोकसभा चुनाव में जब भाजपा 400 के पार जाएगी तो मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनेगा और काशी में ज्ञानवापी मस्जिद की जगह पर बाबा विश्‍वनाथ का भव्य मंदिर बनेगा। उन्होंने कहा कि मुगलों ने जो-जो कारनामा किया था, उसमें से अभी बहुत कुछ साफ करना बाकी है। असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने का अपना वादा पूरा कर दिया है, इसलिए इस बार जीत भी बड़ी होनी चाहिए।

कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस का शासन था तो यह बताया गया था कि कश्मीर भारत में भी है और पाकिस्तान में भी है और उसकी कोई चर्चा संसद में नहीं होती थी कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भी भारत का है, लेकिन अभी पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भी लोग भारत का झंडा लिए हुए दिखाई दे रहे हैं।सरमा ने केजरीवाल पर राजनीतिक निशाना साधते हुए कहा कि परिवारवाद का विरोध करने वाले अरविंद केजरीवाल अब अपनी पत्‍नी को आगे बढ़ाने में लगे हुए हैं। केजरीवाल स्वयं आलीशान बंगले में रहते हैं। केजरीवाल जो भी बोलते हैं, ठीक उसके उल्टा करते हैं और अब वह मानसिक संतुलन खो चुके हैं और जब तक वह ठीक होंगे तब तक दोबारा जेल जाने का समय हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता जेल से अंतरिम जमानत पर निकले हुए दिल्ली के भ्रष्टाचारी मुख्यमंत्री की बातों पर क्यों ध्यान देगी? उन्होंने कहा कि भाजपा के सामने केजरीवाल कोई एजेंडा नहीं है, क्योंकि जिनको राष्ट्र का विकास करना हो उसे कुछ और चुनौती नहीं दिखाई देती। आज देश के लोगों के अंदर भी यही विश्‍वास है कि अगर भारत के लिए कुछ भी अच्छा होगा तो वह सिर्फ मोदी सरकार ही कर सकती है।

उन्होंने आगे कहा कि पहले दिल्ली आने पर लालकिला और कुतुबमीनार देखने के लिए बोला जाता था और अब मोहल्ला क्लीनिक देखने के लिए कहा जाता है, लेकिन आज जब मोहल्ला क्लीनिक देखने गया तो आश्चर्य हुआ कि अगर दिल्ली की पहचान मोहल्ला क्लीनिक है तो फिर देश का सम्मान कहां है? असम में हर जिले में मेडिकल कॉलेज बन रहा है और दिल्ली में जब भाजपा की सरकार आएगी तो मोहल्ला क्लीनिक की बजाय यहां सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज बनाएंगे।जनसभा के बाद मीडिया से बात करते हुए असम के सीएम ने कहा कि कभी कांग्रेस के साथ हाथ नहीं मिलाने की बात कहने वाले केजरीवाल अब कांग्रेस की गोद मे जाकर बैठ गए हैं और कांग्रेस के साथ इलू-इलू कर रहे हैं।

उन्होंने राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई मार-पीट के लिए केजरीवाल की आलोचना करते हुए राज्यसभा के सभापति एवं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से स्वतः संज्ञान लेकर दिल्ली के सीएम के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग भी की।उन्होंने कहा कि सुनीता केजरीवाल को भी यह बताना चाहिए कि स्वाति मालीवाल की पिटाई क्यों की गई ? कांग्रेस नेता नाना पटोले के बयान पर पलटवार करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी क्रिश्चियन हैं और वह कैसे हिंदू राम मंदिर का शुद्धिकरण कर सकती हैं?

    रायपुर/ शौर्यपथ / प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा की सरकार गरीबों को चावल नहीं दे पा रही है। गरीबों के चावल में डंडी मार रही है। पर्याप्त मात्रा में उचित मूल्य की दुकानों में चावल नहीं पहुंचने के कारण एपीएल और बीपीएल वाले दोनों चावल के लिए भटक रहे हैं। कांग्रेस सरकार के समय एपीएल हितग्राहियों के लिए प्रत्येक उचित मूल्य की दुकानों को 50 क्विंटल चावल दिया जाता था जिसे कटौती करके 15 क्विंटल कर दिया गया है। वहीं बीपीएल कार्डधारी के हिस्से की भी चावल पर्याप्त मात्रा में नहीं दिया जा रहा है। बीपीएल के हितग्राही भी चावल के लिए भटक रहे।
  प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस के सरकार ने बीपीएल हितग्राहियों को प्रति कार्ड 35 किलो चावल प्रति माह देती थी और दो-दो महीने का चावल एक मुफ्त निशुल्क भी दिया है। भाजपा के सरकार बनते ही प्रतिमाह 35 किलो मिलने वाले चावल को प्रति व्यक्ति 5 किलो कर दिया गया है और एपीएल कार्ड धारी के चावल को कटौती कर दिया गया भाजपा सरकार का यह गरीब विरोधी चरित्र है। 4 महीने में ही भाजपा सरकार ने चावल में गड़बड़ की है यह बड़े घोटाले की ओर इशारा कर रहा है। 15 साल के भाजपा शासन काल के दौरान 36000 करोड़ रुपए का नान घोटाला हुआ था 20 लाख फर्जी राशन कार्ड बनाकर गरीबों के चावल में  डाका  डाला गया था अब वही स्थिति एक बार और निर्मित हो रही है।
 प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार बीपीएल और एलडीएल के कोटा में पर्याप्त मात्रा में चावल भेजें और कांग्रेस सरकार के दौरान मिलने वाले प्रति राशन कार्ड के 35 किलो के हिसाब से चावल का वितरण करें एवं केंद्र के द्वारा दी जाने वाली प्रत्येक व्यक्ति के लिए 5 किलो चावल का अलग से वितरण करें।

 जनसमस्या एवं जनशिकायत के लंबित प्रकरण तत्परतापूर्वक निपटायें
 पानी की समस्या से निपटने हो समुचित प्रबंध
 अभियान चलाकर करें राजस्व प्रकरणों का निराकरण
 ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से जुनियर खिलाडिय़ों को मिलेगी पहचान
 कलेक्टर सुश्री चौधरी ने की समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा
दुर्ग / शौर्यपथ /

  कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि जिले में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से विभिन्न खेलों के सब-जुनियर एवं जुनियर वर्ग के प्रतिभाशाली बालक-बालिकाओं को बीएसपी के खेल प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। ताकि वे आने वाले दिनों में अपने प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे। उन्होंने इस हेतु जिला खेल अधिकारी को बेहतर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये है।
   कलेक्टर सुश्री चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक में जनसमस्याओं एवं जन शिकायतों के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने लंबित प्रकरणों को त्वरित रूप से निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि चुनाव सम्पन्न होने के साथ ही कार्यालयीन रूटीन कार्य पर अधिकारी ध्यान देवें। उन्होंने गर्मी के मौसम में जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या न हो, इसे ध्यान में रखते हुए अधिकारियों को पानी सप्लाई हेतु समुचित प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने कहा कि अभियान चलाकर लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण किया जाए। इसी प्रकार राजस्व न्यायालय के प्रकरण जल्द से जल्द निराकृत किया जाए। किसान किताब एन्ट्री, आधार सींडिंग, डिजीटल हस्ताक्षर, नक्शा बटांकन आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए। कलेक्टर ने कहा कि जिला अस्पताल में वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य जांच विशेषज्ञ चिकित्सों के माध्यम से कराने शिविर आयोजित किया जाए।
  उन्होंने इस हेतु सिविल सर्जन को आवश्यक पहल करने के निर्देश दिये। जिले में बायोमेडिकल वेेस्ट पर कार्यशाला आयोजित करने और मानसून के दौरान मौसमी बीमारी की रोकथाम हेतु चिकित्सालयों में समुचित प्रबंध करने सीएमएचओ को निर्देशित किया है। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने जिले के सहकारी समितियों एवं पंजीकृत दुकानों में खरीफ फसल बीज व खाद भण्डारण एवं वितरण की जानकारी भी ली। उन्होंने सभी एसडीएम और उप संचालक कृषि को बीज व खाद की सेम्पल जांच करने के निर्देश दिए। साथ ही कलेक्टर ने बालोद जिले के करकाभांट शक्कर कारखाना को गन्ने की आपूर्ति के लिए जिले में गन्ने की पैदावारी को बढ़ावा देने बालोद जिले से लगे एरिया के किसानों को गन्ने की फसल के लिए प्रोत्साहित करने व आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने उप संचालक कृषि को निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी स्कूल, आश्रम एवं छात्रावासों की आवश्यक मरम्मत करा ली जाए।
  जिला शिक्षा अधिकारी, आर.ई.एस. एवं संबंधित जनपद पंचायत इस पर विशेष ध्यान देवें। उन्होंने अधिकारियों को विभाग से संबंधित 31 मार्च तक के सभी लंबित प्रकरण निराकृत कर लेने के निर्देश दिये है। बैठक में एडीएम अरविन्द एक्का,  वनमंडलाधिकारी चन्द्रशेखर परदेशिया, नगर निगम भिलाई के आयुक्त देवेश ध्रुव, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त लोकेश चन्द्राकर, नगर निगम भिलाई-3 चरोदा के आयुक्त दशरथ राजपूत, नगर निगम रिसाली के आयुक्त सुश्री मोनिका वर्मा, अपर कलेक्टर बी.के. दुबे एवं श्रीमती योगिता देवांगन, सभी एसडीएम व जनपद सीईओ सहित समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

रिसाली / शौर्यपथ /
   किराएदार नियमों को अनदेखी करता है तो, रिसाली निगम मकान मालिक को दोषी मानते हुए कार्यवाही करेगा। मंगलवार को प्रगति नगर सड़क 18 में किराए दार की हरकत से मकान मालिक को खरी खोटी सुननी पड़ी। रिसाली निगमआयुक्त मोनिका वर्मा ने मकान मालिक ए टी चक्रवर्ती को दोबारा मिक्स कचरा देने पर पेनाल्टी वसूली की अंतिम चेतावनी दी।
  निगम के स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे लोगों की सूची तैयार की है, जो संमझाइस के बाद भी गीला व सूखा कचरा मिक्स दे रहे है। सूची के आधार पर ही आयुक्त मैत्री नगर सड़क 18 पहुंची। यहाँ पर चक्रवर्ती के मकान में सोनी परिवार किराए से रहता है। आयुक्त ने घर से निकलने वाले कचरा को देखा। फिर अलग अलग कर देने निर्देश दिए। महिला के बहस करने पर आयुक्त ने मकान मालिक को तलब किया और चेतावनी दी कि किराए दार द्वारा नियमों की अनदेखी करने पर अब निगम मकान मालिक से जुर्माना वसूल करेगा।
सड़क 16 में टीम देख भीतर ही रहे
  आयुक्त पहले प्रगति नगर सड़क 16 पहुंची। यहां भी ,2 घरों में मिक्स कचरा दिया जा रहा था। आयुक्त की उपस्थिति वाली टीम ने लालचंदानी निवास और प्रकाश कुमार के निवास में दस्तक दी, लेकिन दोनों निवास से कोई बाहर ही नहीं आया। वही सड़क 17 पहुंचकर आयुक्त ने बी सी शर्मा परिवार को मिक्स कचरा नहीं देने की समझाइश दी।
मानव बल बढ़ाने के निर्देश
  निगम आयुक्त ने इस दौरान नागरिकों से भी चर्चा की। गीला सूखा कचरा अलग अलग देने अपील की। आयुक्त ने बेहतर तरीके से गीला सूखा कचरा लेने मानव बल बढ़ाने निर्देश भी दिए।

नई दिल्ली / शौर्यपथ / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इस हलफनामे में पीएम…
नई दिल्ली / शौर्यपथ /महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के बीच शिवसेना (यूटीबी) नेता उद्धव ठाकरे ने स्पष्ट कर दिया है कि उनका एनडीए में लौटने का कोई इरादा नहीं है।…

  रायपुर / शौर्यपथ /

  राज्य में भाजपा की सरकार आने के बाद नक्सल मोर्चे में बिल्कुल सकारात्मक रवैया अपनाया जा रहा है। गृहमंत्री विजय शर्मा के कमान संभालने के बाद कई रणनीतिक बैठको के परिणामस्वरूप ही नक्सल मोर्चे में अब सफल हुई है। आज सरकार के आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर बीजापुर जिले के 30 माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया है। उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर ट्वीट कर लिखा है-बंदूक की नली से विकास का प्रकाश नहीं हो सकता। इस बात को अब नक्सल विचारधारा से जुड़े बस्तर के भटके हुए लोग भी समझने लगे हैं और हमारी सरकार की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर हिंसा का रास्ता छोड़कर समाज की मुख्य धारा में लौटने लगे हैं। इस क्रम में आज बीजापुर के 30 माओवादियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया है। इनमें से कई ईनामी माओवादी भी रहे हैं। समाज की मुख्यधारा में इनका स्वागत है।
 प्रदेश में डबल इंजन की सरकार आने के बाद से नक्सल मोर्चे पर काफी सकारात्मक चीजें दिख रही हैं। विशेषकर मुख्यमंत्री श्री साय और गृह मंत्री श्री शर्मा को इस बात का श्रेय दिया जा सकता है कि उन्होंने यह समझा कि नक्सलवाद एक ऐसा कैंसर है जिसे जब तक जड़ से न मिटाया जाए, यह उभरता ही है। इसलिए मांद में जाकर कैंप खोले गये और जवानों का हौसला बढ़ाया गया। आज इसके नतीजे जो आये हैं वो बस्तर की शांति और अमन के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  गृह मंत्री शर्मा ने इस बात को हमेशा दोहराया है कि हम लोग बस्तर में अमन के लिए प्रतिबद्ध हैं। बस्तर के लोगों को साफ पानी मिले, बिजली मिले, विकास का लाभ पहुंचे। हम संवाद करना चाहते हैं। वे चाहे समूह में करें, प्रतिनिधियों के माध्यम से करें। बस्तर को अमन चाहिए। इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

Page 1 of 2087

हमारा शौर्य

हमारे बारे मे

whatsapp-image-2020-06-03-at-11.08.16-pm.jpeg
 
CHIEF EDITOR -  SHARAD PANSARI
CONTECT NO.  -  8962936808
EMAIL ID         -  shouryapath12@gmail.com
Address           -  SHOURYA NIWAS, SARSWATI GYAN MANDIR SCHOOL, SUBHASH NAGAR, KASARIDIH - DURG ( CHHATTISGARH )
LEGAL ADVISOR - DEEPAK KHOBRAGADE (ADVOCATE)