November 21, 2024
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शौर्य की बाते ( सम्पादकीय )

शौर्य की बाते ( सम्पादकीय ) (160)

शौर्य की बात। मेरी दुनिया तो उसी दिन सुनी हो गई जिस दिन तू रूठ गया था और मुझसे दूर हो गया । भले आज तू दुनिया के सामने नही है पर मेरे दिल में मेरी यादों में मेरे जेहन में तू हमें रहेगा । सब कहते है और धर्म भी कहता है कि पितृ पक्ष में पिंड दान करने से तेरे लिए स्वर्ग के दरवाजे खुल गए किंतु मुझे मालूम है कि तू स्वर्ग में ही है और मेरे साथ भी हमेशा है रीति रिवाज को निभाते हुए मैने भारी मन से पितृ पक्ष में बेटे का पिंड दान किया । मेरी जैसी किस्मत तो मेरे दुश्मन को भी ना दे भगवान । 

 मेरा निक्की तो मेरी जान है तुझे कोई देख न सके कोई सुन ना सके किंतु मैं तो रोज ही तुझसे बात करता हूं ना हर बात मानता हूं ना तेरी तू तो सब जनता है ना बेटा तू भी तो हर पल मेरे साथ रहता है । चाहे भगवान भी आ जाए पर तुझे मुझसे कोई अलग नहीं कर सकता तेरे अलावा मेरा है ही कौन रे तू ही तो मेरे जीने का सहारा है तू पास है मेरे बहुत पास है मेरी सांसों में बस है तभी तो जिंदा हूं । तू कही मत जाना बेटा तेरे बिना कुछ अच्छा नहीं लगता निक्की कुछ भी नहीं । रोज मौत को बुलाता हूं पर वो भी नही आ रहा । क्या करू बता ना कि तुझे एक बार अपने गोद में बैठा कर ढेर सारा प्यार करूं सब कुछ भूल जाऊ सिर्फ तुझे प्यार करूं जी भर कर प्यार करूं । 

  निक्की मेरे लाल कैसे जियूं तेरे बिना कुछ समझ नहीं आ रहा है बस एक अंधेरे रास्ते में चला जा रहा हूं बस चला जा रहा हूं इस यकीन पर कि किसी रास्ते में तुझे देख सकूं तुझे जी भर कर प्यार कर सकू । निक्की बेटा भले ही तेरे लिए सब कुछ कर रहा हूं फिर भी सकूं नही जब तक तू साथ नही कुछ भी ठीक नहीं है । पागलों की तरह समय गुजार रहा हूं झूठी खुशी में खुश हो रहा हूं पर मेरी असली खुशी तो तेरे साथ है । तू तो भगवान के पास है ना तो एक बार उनको बोल ना कि मुझे भी तेरे पास बुला ले ।तेरी मम्मी का हाल नही देख सकता बेटा बहुत कमजोर हूं कैसे सब संभालु तेरे बिना तू कुछ कर न बेटा तू तो सब कर सकता है तो क्या अपने पापा की इतनी सी बात नही मान सकता मुझे अपने पास बुला ले बेटा थक गया हूं रे अब हिम्मत नही अकेले चलने की आजा बेटा या मुझे बुला ले मेरे लाल ..

 

 

नसीम अहमद खान, सहायक संचालक
रायपुर/शौर्यपथ लेख / छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पशुधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए गांवों में निर्मित गौठान और साल भर पहले शुरू हुई गोधन न्याय योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को एक नया संबल मिला है। गौठानों में गोधन न्याय योजना के तहत अब तक 100 करोड़ रूपए से अधिक की गोबर खरीदी की जा चुकी है। खरीदे गए गोबर से राज्य के लगभग 6000 गौठानों में बहुतायत रूप से वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट का उत्पादन महिला समूहों द्वारा किया जा रहा है। गौठानों अब तक उत्पादित एवं विक्रय की गई खादों का मूल्य 120 करोड़ रूपए के पार हो गया है। गोधन न्याय योजना में ग्रामीणों की बढ़-चढ़कर भागीदारी में इसे न सिर्फ लोकप्रिय बनाया है बल्कि इसके माध्यम से जो परिणाम हमारे सामने आए हैं वह बेहद सुखद है।

गोधन न्याय योजना अपने आप में एक ऐसी अनूठी योजना बन गई है, जो बहुआयामी उद्देश्यों को अपने आप में समाहित कर लिया है। इस योजना के शुरूआती दौर में लोगों के मन में कई तरह के सवाल और इसकी सफलता को लेकर आशंकाएं थी, जिसे गौठान संचालन समिति और गौठान से जुड़ी महिलाओं ने निर्मूल साबित कर दिया है। इस योजना से हमारे गांवों मेेें उत्साह का एक नया वातावरण बना है। रोजगार के नए अवसर बढ़े हैं। पशुपालकों, ग्रामीणों को अतिरिक्त आय का जरिया मिला है। महिला स्व सहायता समूहों को को स्वावलंबन की एक नई राह मिली है।

पशुधन के संरक्षण और संवर्धन के साथ-साथ उन्हें चारे-पानी का एक ठौर देने के उदेद्श्य गांवों में स्थापित गौठान और गोधन न्याय योजना के समन्वय से वास्तव में गौठान अब ग्रामीण के आजीविका के नया ठौर बनते जा रहे है। गौठानों में महिला समूहों द्वारा जिस लगन और मेहनत के साथ आयमूलक गतिविधियां सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। वह अपने आप में बेमिसाल है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का कहना है कि हमारे गांव शक्ति का केन्द्र रहे हैं। ग्रामीण संसाधनों ने इतनी शक्ति होती है कि उससे प्रदेश और देश की अर्थव्यवस्था संचालित हो। हमें अपनी संस्कृति, अस्मिता, स्वाभिमान और सम्मान से जुड़े रहकर विकास की गति को बढ़ाना हो तो इसका सबसे अच्छा साधन है अपने परम्परागत संसाधनों का सम्मान और मूल्य संवर्धन करते हुए ऐसा विकास, जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीण जनता की सीधी भागीदारी हो।

गोधन न्याय योजना और हमारे गौठान वास्तव में ग्रामीणों की योजना है और उन्हीं के द्वारा उन्हीं की भलाई के लिए संचालित की जा रही है। गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी की राशि का आंकड़ा 100 करोड़ के पार हो गया है। यह कोई छोटी बात नहीं है। गोबर को बेचने वाले और खरीदने वाले और उससे वर्मी कम्पोस्ट से लेकर विविध उत्पाद तैयार करने वाले गांव के ही है। इससे यह बात स्पष्ट है कि हमारे गांव रोजगार और उत्पादन के केन्द्र बिन्दु बन सकते हैं, जो गांधी जी के ग्राम स्वराज का उद्देश्य है। छत्तीसगढ़ सरकार सुराजी गांव योजना- नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी और गोधन न्याय योजना के जरिए ग्राम स्वराज के सपने को पूरा करने की ओर तेजी से बढ़ रही है।

गोधन न्याय योजना के तहत अब तक 100 करोड़ 82 लाख रूपए की गोबर की खरीदी गौठानों में हो चुकी है। गौठान समितियों को 32 करोड़ 94 लाख तथा महिला स्व-सहायता समूहों को अब तक 21 करोड़ 42 लाख रूपए के लाभांश का वितरण किया जा चुका है। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण से लेकर आय अर्जन की विविध गतिविधियों में जुटीं समूह की महिलाएं लगन और मेहनत से जुटी है। उनकी लगन और मेहनत ने यह बात प्रमाणित कर दी है, कि परिस्थितियां चाहे जितनी भी विषम हो उसे पुरूषार्थ से पराजित किया जा सकता है। महिला समूहों ने उच्च गुणवत्ता की वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट खाद तैयार कर एक नया कीर्तिमान रचा है। छत्तीसगढ़ के गौठानों में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट की मांग पड़ोसी राज्य भी करने लगे हैं। झारखंड राज्य ने डेढ़ लाख क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट सप्लाई का आर्डर रायगढ़ जिले को मिला है। यह गर्व की बात है। छत्तीसगढ़ राज्य से लगे सीमावर्ती राज्यों के किसान भी छत्तीसगढ़ के बार्डर इलाके के गौठानों में आकर वर्मीकम्पोस्ट क्रय कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना को स्काच गोल्ड अवार्ड मिलना राज्य के लिए गौरव पूर्ण उपलब्धि है।

गोधन न्याय योजना के तहत अब तक राज्य में 10 हजार 112 गौठान स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से 6112 गौठान निर्मित और संचालित हैं। इस योजना से लाभान्वित होने वालों में 44.51 प्रतिशत महिलाएं हैं। 48.10 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग, 7.82 प्रतिशत अनुसूचित जाति के तथा 40.58 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति वर्ग के पशुपालक हैं। 79 हजार से अधिक भूमिहीन परिवारों को इस योजना के माध्यम से अतिरिक्त आय का जरिया सुलभ हुआ है। महिला समूहों द्वारा गौठानों में अब तक 7 लाख 80 हजार क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन किया गया है, जिसमें से 6 लाख 13 हजार क्विंटल खाद का विक्रय हो गया है। गौठानों में 3 लाख 46 हजार क्विंटल सुपर कम्पोस्ट खाद में से 1 लाख 60 हजार क्विंटल खाद बिक चुकी है। गौठानों में सफलतापूर्वक गोबर की खरीदी और आयमूलक गतिविधियों के संचालन से 1634 गौठान स्वावलंबी हो चुके हैं। यह गोधन न्याय योजना के सार्थकता और उसके जरिए होन वाले लाभ का परिणाम है।

 

छत्तीसगढ़ को कला -साहित्य की दृष्टि से समृद्धि धरा के रूप में राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय जगत में ख्याति मिली हुई है। यहां के कलाकार साहित्यकार, चित्रकार, मूर्तिकार , पत्रकार अपने परिश्रम और अपने दमखम पर अपनी विशिष्ट पहचान बनाने में सदैव आगे रहे हैं। सरकार की दया की दरकार उन्हें बहूत ज्यादा नहीं रही है। लेकिन सदियों से यह बात चली आ रही है कि, राज्याश्रय प्रप्त होने पर कला- संस्कृति- साहित्य को बढ़ावा मिलता रहा है।

*छत्तीसगढ़ बनाने में कलाकारों की क्रांतिकारी भुमिका*

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के पहले यहां के कलाकारों, साहित्यकारों और विचारकों ने नया राज्य बनाने में अपनी क्रांतिकारी भूमिका का निर्वहन बखूबी किया है , फलस्वरूप राज्य बनने के बाद छत्तीसगढ़ की कला- संस्कृति को निसंदेह बहुत अधिक बढ़ावा मिला है।राज्याश्रय प्राप्त होने के बाद यहां की अनेक लुप्त होती कला- संस्कृति तीज- त्यौहार, खेलों को भी जबरदस्त प्रोत्साहन मिला है, किन्तु पिछले दो सालों से कोरोना वायरस के संक्रमण में बहुत से निर्धन कलाकार काल कवलित हो गए ।अभी भी बहुत से निर्धन,असहाय,कलाकार टकटकी लगाए सरकार से आर्थिक सहयोग की आस लगाए बैठे हैं।आर्थिक सहयोग के लिए उनका आवेदन संस्कृति विभाग में लम्बे समय तक लंबित रहता है। ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर कलाकारों को यथासंभव शीघ्रातिशीघ्र मदद करने की अपेक्षा सरकार से है। ऐसे कलाकारों का महाशत्रु पापी पेट बना हुआ है।

*कलाकारों का महाशत्रु है पापी पेट*

 पापी पेट की मार से मजबूर कलाकार ही अपना स्वाभिमान बेचने मजबूर हो जाता है। ईश्वर ने कलाकारों को पेट नहीं दिया होता तो शायद ही कभी कोई कलाकार अपने आत्मसम्मान, स्वाभिमान को बेचता। कोरोना संक्रमण काल में सांस्कृतिक, सामाजिक कार्यक्रमों पर पाबंदी के कारण उत्पन्न आर्थिक तंगी ने कलाकारों को कुछ अन्य आय का जरिया अपनाने का रास्ता दिखाया। कलाकारों ने सड़क पर कपड़े बेचना, विविध दूकान खोलना,कुली, ड्राइवरी,मजदूरी करना जैसे अन्य कार्य जीविकोपार्जन के लिए शुरू कर दिया। जिसे कलाकारों की दुर्दशा का नाम दिया गया । यह उचित नहीं है।मेरे विचार से कलाकारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि कलाकारी के साथ-साथ जीविकोपार्जन के लिए कुछ ना कुछ अन्य व्यवसाय को अपनाने की आवश्यकता बड़े से बड़े कलाकारों को भी होती है।

 पिछले चालीस वर्षों से छत्तीसगढ़ी और हिंदी रंगमंच के साथ-साथ रेडियो टीवी और अब छत्तीसगढ़ी फिल्म जगत में भी अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर मुझे मिला है, लेकिन वर्ष 1979 से 82 तक मुझे भी बेरोजगारी के दिन देखने मिले थे ।तब भी मेरी कला को मैं अनवरत प्रदर्शित करता था ,उन दिनों मुझे ताने भी सुनने पड़ते थे कि नाटक नौटंकी से कुछ नहीं मिलने वाला है, जीवन चलाना है तो कुछ नौकरी चाकरी ढूंढो। *कलापथ पर संघर्ष का मिला बेहतर प्रतिफल*

कलाकारों को बात बात पर सरकार की ओर मुंह ताकने की आवश्यकता नहीं है, माना कि कोरोना वायरस संक्रमण काल ने कलाकारों ,पत्रकार, कलमकार, मूर्तिकार भाइयों को भी काफी हद तक तोड़ कर रख दिया है,पर जीना है तो कोरोना वायरस को अपने दम पर ,अपनी कला के बल पर, अपनी कलम के बल पर मारना होगा।ऐसे अनेक उदाहरण कला जगत में भरे पड़े जो इस बात के साक्षी हैं‌ कि कलाकार अपनी कला के बल पर बहुत कुछ कर सकते हैं। कला के बलबूते हीशासकीय सेवा यात्रा में अतिरिक्त महाप्रबंधक (जनसंपर्क) छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी का बड़ा पद मुझे हासिल हुआ। इस पद पर रहते हुए कला प्रतिभा को प्रदर्शित करने का सुनहराअवसर प्राप्त हुआ।   

*सरकारी मदद में न हो देरी*

 राज्य सरकार निश्चित रूप से कलाकारों को मदद करने की मंशा रखती है, लेकिन किसी भी काम में देरी जो होती है वह उस काम को सफल नहीं बना पाती। हितग्राहियों को सरकार की नियति पर संदेह होने लगता है ।सरकारी विभागों से अपेक्षा है ,कलाकारों की जो देनदारियां है उसे यथा समय भुगतान करें ।

*कलाकारों के खाने-पीने का प्रबंध स्तरीय हो*

कलापथक के कर्मी सरकार की योजनाओं के लिए जी-जान लगाकर गांव गांव जाते हैं, तो उनका भुगतान समय पर करें। एक बात का बहुत दुःख होता है ,अक्सर सरकारी कार्यक्रमों में कलाकारों के रुकने और खाने की व्यवस्था फोर्थ क्लास होती है। कांजी हाउस में भी ठहराने का उदाहरण देखने मिला है।कम से कम खाने पीने ठहरने के लिए अच्छी जगह हो ताकि एक कलाकार अपनी प्रस्तुति को दिल से कर सके, मन से कर सके।

मेरी तो यह सोच है कि एक कलाकार को अपने आप को ,अपनी कला को जीवित रखने के लिए छोटे से छोटा काम करना पड़ता है तो उसे हंसकर करना चाहिए क्योंकि हंसकर किया हुआ काम ही नाम दाम शोहरत को सुनिश्चित करता है।

‌ छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में गांव गांव की कला संस्कृति और रामायण मंडलियों को बढ़ावा देने हेतु बड़े-बड़े पुरस्कारों की घोषणा की है ।इससे कला जगत, रामायण मंडली और लोक कलाकारों के लिए बेहतरीन कदम कहा जा सकता है।

*विजय मिश्रा "अमित"*

पूर्व अति.महाप्रबंधक (जन.)

शौर्य की बात । कभी-कभी लगता है कि जिंदगी जीना बहुत मुश्किल हो रहा है हर तरफ परेशानी हर तरफ मुश्किलों का सामना करते हुए हैं परिवार को लेकर चलना असंभव सा लगता है वैसे भी अब दुनिया में शौर्य के जाने के बाद ना तो मेरी जीने की इच्छा है और ना ही शौर्य की मम्मी की किंतु शौर्य की छोटी बहन तो इस दुनिया में है ना उसकी क्या गलती वह तो अभी छोटी है उसे जीने का हक है भगवान ने उसे जिंदगी दी है और हमें जिम्मेदारी है जैसे भी हो इस जिम्मेदारी को निभाना तो है ही क्योंकि शो सॉरी की लाडली बहन सिद्धि का जीवन हमारे बिना अधूरा है आज अगर हमने अपनी परेशानियों को हल करने के लिए अपने जीवन की लीला को समाप्त कर लिया तो सिद्धि का क्या होगा क्या बिना मां बाप के सिद्धि इस दुनिया में रह पाएगी बिल्कुल नहीं आज की दुनिया में बिना मां बाप के सहारे के बच्चों का क्या हाल होता है यह किसी से छुपा नहीं है हमारी तकलीफ है हमारा दर्द अब हमारे जीवन का हिस्सा है जीवन के इस दर्द को तो हमें अब जिंदगी भर लेकर साथ चलना है मुस्कुराते हुए अपने बच्चे का पालन करना है हर दर्द को सहते हुए सिद्धि के लिए मुस्कुराना है भगवान ने हमें जो दर्द दिया उस दर्द को उस गम को छुपाते हुए अपनी बेटी के लिए उसके भविष्य के लिए है जिंदा तो रहना ही है मालूम है कि एक बार हौसला दिखाते हुए मैं और रखना अपने जीवन को तो समाप्त कर सकते हैं किंतु उससे हमारा दर्द तो हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा पर वह दर्द वह तकलीफ हम अपने साथ लेकर नहीं जा पाएंगे वह सारा दर्द सारी तकलीफ है सारी परेशानियां एक मासूम के ऊपर गाज बन कर जिंदगी भर के लिए एक मासूम की झोली में चली जाएगी उस मासूम की झोली में जिसने अभी ठीक से दुनिया भी नहीं देखी है हमें कोई हक नहीं की हम अपनी परेशानियों को अपनी तकलीफों को एक मासूम की झोली में डालकर मुक्ति पा ले।

आज मैंने देखा है कि दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो जरा सी परेशानियों से हार कर अपना जीवन समाप्त कर लेते हैं किंतु उनके जीवन समाप्त करने से उनके बाद आने वाली है जो पीड़ा जो तकलीफ उनके परिवार वालों को होती है वह उस परेशानियों से उन तकलीफों से बहुत कम होती है जिनके कारण लोग आत्महत्या जैसा रास्ता उठाते हैं यकीन मानिए जीवन में हर किसी को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और यह परेशानी ना तो खत्म होती है और ना ही इसका आने का रास्ता बंद होता है जीवन में एक परेशानी आती है तो एक परेशानी जाती है एक खुशी आती है तो दूसरी खुशी जाती है खुशियां और गम इस जीवन में आता जाता रहता है परंतु इस आने-जाने के दौरान अगर हमने अपना रास्ता एक ऐसे शून्य की ओर बदल लिया तो जो परेशानियां जो दुख जो तकलीफ है हमारे पास आ रही थी वही परेशानियां वही तकलीफ है वही दर्द दुगने वेग से उनके पास चली जाएंगी जो हमारे अपने हैं जो हमारे लिए जीते हैं। आज के जीवन में खुशी और गम दिन और रात की तरह है अगर गम आते हैं तो जाएंगे भी इस पर हार मानने के बजाय डटकर मुकाबला करना चाहिए ताकि जो परेशानियां आज आई है वह चली जाएंगी और जो खुशियां आएंगी वह दुगने वेग से आएंगी कहते हैं ना कि जब इंसान को भूख लगती है तब रूखी सुखी रोटी भी पकवान लगती है उसी तरह जब गम जाता है तब जो थोड़ी खुशियां आती है वह दुनिया की है सबसे बड़ी खुशियों के समान होती है ।

आज आज जो परेशानी है वह एक न एक दिन तो चली जाएंगे क्योंकि यह दुनिया है और इस दुनिया में हर परेशानी का हर गम का कहीं ना कहीं किसी न किसी तरह इलाज हो ही जाता है बस जरूरत है तो एक सबल आत्मविश्वास की अगर आपके पास आत्मविश्वास है और प्रबल इच्छा शक्ति है तो कोई भी परेशानी लंबे समय तक टिकी नहीं रह सकती हैं आत्महत्या करने वाले लोग कमजोर होते हैं डरपोक होते हैं जो परेशानियों का मुकाबला नहीं कर सकते हैं जबकि इंसान अगर परेशानियों का मुकाबला करें तो और निखर कर सामने आता है एवं जीवन में सदा ही आगे बढ़ता है हर परेशानी कुछ ना कुछ सीख दे कर जाती है । 

10 सितंबर को दुनिया में आत्महत्या रोको दिवस के रूप में मनाया जाता है जबकि आज जरूरत है कि प्रत्येक दिन कुछ ऐसा करें की अपनों के बीच रहने वाले हैं साथियों का अपनों का ख्याल रखें उनके जज्बातों को समझें उनकी भावनाओं का कद्र करें उन्हें प्रोत्साहित करें ताकि वह समाज से मुकाबला कर सके और अपने साथ हो रहे गलत व्यवहार का पुरजोर विरोध करें ना कि उस से भागे हैं ईश्वर ने जीवन दिया है तो उस जीवन को सार्थक करने के लिए पूरे आत्मविश्वास के साथ मुकाबला करें ना कि डरपोक बंद कर जीवन लीला को समाप्त करें आपका जीवन सिर्फ आपका ही नहीं है इस पर आपके माता पिता भाई बंधु दोस्तों का समाज के लोगों का सभी का अधिकार है क्योंकि समाज हम सब से मिलकर ही बना है सही गलत का फैसला करने का अधिकार सभी के साथ मिलकर ही है दुनिया में जीवन को अगर सकारात्मक पहलू से देखा जाए तो दुनिया बहुत हसीन है अपने दर्द को अपने दुख को अपनी पलकों में समेटे हुए दुनिया का मुकाबला करना है सबसे बड़ा धर्म है और कर्म की अपना कर्म सत्कार भाव से करते रहो तो जीवन जीने का आनंद अलग ही है इसीलिए मेरी विनती है कि जीवन में अगर तकलीफ आती है तो उसका हल भी जरूर आता है।

यह बातें आज इसलिए लिख रहा हूं कि पिछले दिनों अपने कैसे मित्र गोपाल राजपूत के बारे में सुनकर काफी दुख हुआ जिस व्यक्ति से ना कभी मुलाकात हुई है ना ही वह कोई करीबी है किंतु फेसबुक फ्रेंड में होने के कारण एक दो बार बात हुई गोपाल का इस तरह जाना काफी दुख पहुंचा दिया । आज सोचता हूं की क्या हालत हो रही होगी उस मां बाप की जिसने उसे 20/ 22 वर्षों तक अपनी पलकों में बैठाकर पाला और आज एक जरा से फैसले के कारण गोपाल जी तो अपनी तकलीफ से मुक्ति पा है किंतु क्या उनके मां-बाप अब जिंदगी भर इस तकलीफ से दूर हो पाएंगे । 

मैं भी एक बाप हूं और मेरा लाल भी खेलते खेलते हैं इस दुनिया से विदा हो गया आज उसके जाने के बाद ना तो दिन अच्छा लगे ना रात अच्छी लगे ना तो सुख सुविधाओं का एहसास हो ना तो दुख दर्द का आभास हो बस जिंदगी चल रही है चेहरे पर मुखौटा लगाकर हंस लेते हैं खोखली हंसी के पीछे के दर्द को जमाने के सामने छुपा लेते हैं ताकि जो साथ है वह खुश रहे हैं जो जिम्मेदारी है उसे पूरी करें गोपाल भैया ऐसे आपको नहीं जाना था मेरा सभी से निवेदन है कि अगर आपको तकलीफ हो तो ऐसे लोगों को ढूंढो जो आपसे ज्यादा तकलीफ में जिंदगी जी रहे हैं आप उनसे प्रेरणा लेकर अपनी तकलीफों को कम कर सकते हो आपको उनसे मुकाबला करने की ताकत भी आएगी। मैं आज बहुत तकलीफ में हूं दुखी हूं किंतु फिर भी जी रहा हूं और जब तक ईश्वर ना चाहे जी लूंगा अपनी जिम्मेदारियों को निभाते रहूंगा ताकि मेरी सिद्धि मेरी रत्ना मेरे मां-बाप मेरे दोस्तों को कोई यह ना कह सके कि शरद कमजोर था डरपोक शरद हर तकलीफ में जिएगा और हर तकलीफ का मुकाबला करेगा किंतु कभी अपने जीवन को समाप्त नहीं करेगा क्योंकि डरपोक लोग ही आत्महत्या का रास्ता चुनते है । गोपाल भैया आप हमेशा मेरे दिल में रहोगे...

सम्पादकीय लेख / शौर्यपथ /
‘‘मरे मौत अकाल का,
जो काम करे चण्डाल का।
काल उसका क्या बिगाड़े,
जो भक्त हो महाकाल का।‘‘
जब-इन पंक्तियों को सुनता-पढ़ता, तब-तब अमरनाथ बर्फानी बाबा के दर्शन की अभिलाषा जागृत हो उठती थी।प्रत्येक वर्ष आषाढ़ पूर्णिमा से प्रारंभ होकर श्रावण मास की पूर्णिमा तक संपन्न होने वाली इस यात्रा को साकार करने का सुनहरा अवसर जुलाई 2015 में प्राप्त हुआ। अमरनाथ यात्रा पर जाने के पूर्व जिला चिकित्सालय से स्वास्थ प्रमाणपत्र लेने तथा पंजाब नेशनल बैंक में पंजीयन कराने की अनिवार्य प्रक्रिया को यथासमय पूर्ण किया।

यात्रा की तैयारी पूरी कर रायपुर से दिल्ली हवाई यात्रा, दिल्ली से जम्मू की यात्रा ट्रेन से एवं जम्मू से श्रीनगर (300 किलोमीटर दूरी) की हवाई यात्रा हमनें पूरी की।
श्रीनगर पहुंचकर अमरनाथ जाने के लिए बालटाल मार्ग का चयन करके 95 किलोमीटर दूर स्थित बालटाल तक जाने के लिए हमनें 18 सीटर मिनी बस को माध्यम बनाया। बालटाल पहुंचने के उपरान्त हमने आगे की यात्रा हेतु अत्यावश्यक सामान यथा गरम कपड़े, छड़ी, टार्च, दवाईयां के अलावा शेष अन्य समानों को मिनी बस में ही दो दिन के लिए छोड़ दिया। आगे बालटाल बेस केम्प में प्रवेश करते समय सैनिकों के जांच शिविर से गुजरना पड़ा, जहां कि बड़ी सूक्ष्मता से हमारी और सामानों की जांच हुई। समुद्र तट से बालटाल की ऊंचाई 10,500 फीट हैं, वहां बर्फीली हवाओं की मार झेलते हमनें किराये पर उपलब्ध टेन्ट में रात्रि विश्राम किया।

अमरनाथ गुफा तक जाने के लिएअगली सुबह प्रातः 4 बजे हम किराये के खच्चर से रवाना हुये। हजारों की संख्या में वहां खच्चरों का मेला लगा हुआ था। खच्चरों की इस भीड़ में गुम हो जाने पर अपने खच्चर को ढूंढ पाना समुद्र में मोती ढूंढ लाने जैसा ही कार्य रहा। वहां एक मजेदार अनुभव हुआ ज्यादातर खच्चर वालों की निगाह दुबले-पतले तीर्थयात्रियों की तरफ रहती है। दाम पूरा और खच्चर पर बोझ कम पड़े, यह उनकी सोच होती हैं। हम आगे बढ़े तभी रास्ते ‘‘डोमैल कंट्रोल गेट‘‘ पर हमारें स्वास्थ प्रमाण पत्र, परिचय पत्र एवं पंजीयन तिथि पत्र की जांच सैनिकों द्वारा की गई्। (यात्रियों को निर्धारित पंजीकृत तिथि पर यात्रा करना होता है)।
डोमैल गेट पर वैधानिक प्रक्रियाएं पूर्ण करके भोलेनाथ का जयकारा लगाते हुये हमारी टोली अमरनाथ गुफा की ओर चल पड़ी। लगभग 13 किलोमीटर के रास्ते में बर्फ, कीचड़ ,और खच्चरों की लीद के कारण भारी फिसलन थी। अत्यंत संकरीले और सर्पीले घुमावदार उतार-चढ़ावयुक्त पहाड़ के ऐसे मार्ग पर खच्चरों को सधे हुये कदमों से चलते हुए देखकर लगता था मानो खाई में नहीं गिरने का उन्हें वरदान प्राप्त हैं। बालटाल से अमरनाथ गुफा तक जाने हेतु दूरूह-खतरनाक रास्ते से गुजरना होता है। यही वजह है कि ज्यादातर यात्री पहलगाम की ओर से यात्रा करना पंसद करते हैं। बालटाल से अमरनाथ गुफा पहुंचने में केवल एक दिन तथा पहलगाम से तीन दिन का समय लगता है।
पहाड़ी मार्ग पर एक ओर गहरी खाई थी तो दूसरी ओर पहाड़ी दीवार। नियमानुसार खच्चरों को पहाड़ी रास्ते के खाई की ओर किनारे-किनारे तथा पैदल यात्रियों को पहाड़ं से सट कर चलना होता है। ऐसे भयावह मार्ग में चलते हुए खच्चर पर सवार तीर्थ यात्री को मृत्यु अपनी मुट्ठी में नजर आती हैं और उसके मुख से उस समय केवल बम-बम भोले का सुर ही निकलता है।
ऐसे ही भोले भंडारी का नाम जपते सांस गिनते हम उस स्थल पर पहुंच गये जहां से अमरनाथ की गुफा हमें स्पष्ट दिखाई दे रहीं थी। उस समय आश्चर्यमिश्रित हर्ष से भाव-विभोर हमारे मुंह से शब्द नहीं निकल पा रहे थे। यहां खच्चर से उतरते ही हमारे पांव भुरभुरे सफेद बर्फ में धंस-धंस जा रहे थे। दूर-दूर तक वहां बर्फीली जमीन पर स्थापित रंग-बिरंगे टेन्ट यूं अहसास करा रहे थे मानो सफेद चादर पर विभिन्न रंगों के फूलों की कशीदाकारी की गई हो। सूर्य की किरणों से चमचमाते पर्वत शिखर पर नजरें टिक नहीं पा रही थी।
हमनें वहां एक टेन्ट किराये पर लिया। वहीं हमें 50 रूपये प्रति बाल्टी की दर पर गरम पानी उपलब्ध हो गया। बर्फीली सतह पर स्नान करने का अनुठा अनुभव लेकर हम भोलेनाथ की गुफा दर्शन करने चल पड़े। वहां रास्ता को आसान बनाने के लिए रास्ते पर जमे बर्फ को हटाने सैनिक दल सतत् जुटे हुये थे, फलस्वरूप सहजतापूर्वक हम पवित्र गुफा के द्वार पर पहुंच गये।
श्री अमरनाथ की गुफा समुद्र सतह से 12729 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह मानव निर्मित मंदिर नहीं बल्कि प्रकृति द्वारा निर्मित एक उबड़-खाबड़ 30 फीट चौड़ी और करीब 60 फीट लम्बी प्रकृति निर्मित गुफा है। इसके द्वार पर कोई किवाड़ नहीं हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव ने पार्वती मैया को इसी गुफा में अमर कथा सुनाया था। पवित्र गुफा के भीतर प्रकृति निर्मित हिम शिवलिंग (लगभग 17 फीट ऊंची) के साथ ही श्री गणेश पीठ तथा पार्वती पीठ के दर्शन हुये।
एक अद्भुत और आश्चर्यचकित कर देने वाली बात वहां दिखाई दी कि गुफा के बाहर बुरादे की भांति भुरभुरा बर्फ का संसार बिखरा पड़ा है ।वहीं गुफा के भीतर निर्मित शिव लिंग, श्री गणेश पीठ तथा पार्वती पीठ पक्के कड़े बर्फ निर्मित थे। गुफा के भीतर ऊपर से जल की बूंदें टप-टप टपक रही थी। वहां उपस्थित भक्तों ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि गुफा के ऊपर पर्वत पर श्रीराम कुण्ड हैं। गुफा के भीतर वन कबूतरों का होना चमत्कृत करता हैं। इनका दर्शन शुभ माना जाता है अतः तीर्थयात्री बैचेन आंखों से गुफा के भीतर इन्हें तलाशते हैं।
पवित्र गुफा में मनभर समय बिताने के उपरान्त हम टेन्ट की ओर लौट चले। उस समय रास्ते भर लगे लंगरों में निःशुल्क बंट रहे केसरयुक्त दूध, खीर, दही, चांवल, छोले-भटूरे जैसे विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों का भरपूर स्वाद हमनें लिया। रात में वहां बर्फीली सतह पर बने टेन्ट के भीतर बिछे मोटे तारपोलिन के ऊपर भारी-भरकम गददे और रजाई में सोने का अनुभव भी अद्भुत रहा। आंखों में नींद के बजाय भोलेनाथ की गुफा समाई हुई थी लेकिन भारी थकान की वजह से कब नींद आ गई, पता ही नहीं चला। सुबह चहुंओर फैली बर्फीली सतह पर ही दैनिक दिनचर्या से निवृत्त होकर हम वापस बालटाल के लिए लौट चले।
इस यात्रा पथ पर तैनात सैनिकों को देखकर सिर श्रद्धा से झुक जाता था। इनकी सक्रियता से ही कठिन मार्ग की यात्रा सुरक्षित सुगमता से संपन्न हो पाती हैं। यहां पर भक्ति भाव में डूबे लंगर संचालकों की सेवा भी नमन योग्य हैं जो कि सरसराती बर्फीली हवा के मध्य तीर्थयात्रियों की सेवा में निःशुल्क गरमा-गरम लजीज व्यंजन परोसने के लिए आतुर रहते हैं। उन्हें देखकर भगवान श्रीराम की सेवा में लीन भीलनी शबरी की याद बरबस आ गई थी।
कश्मीर की हसीन वादियों के बीच अमरनाथ की पवित्र गुफा आज भी अपनी ओर खींचती हैं और भाव-विभोर मन कह उठता है - ‘‘ऐसी फिजा न मिलेंगी सारे जहां में, जन्नत अगर हैं कहीं, तो हिन्दुस्तान में।‘‘
विजय मिश्रा‘‘अमित’’ पूर्वअति.महाप्रबंधक(जन)

विजय मिश्रा ‘‘अमित’’
पूर्वअति.महाप्रबंधक(जन.) सम्पादकीय लेख / शौर्यपथ /दुनिया में तरह-तरह के आदमी होते हैं। जिनमें से एक प्रकार ‘‘फोकट छाप पेपर पढ़ने वालों‘‘ का भी होता है । फोकट की चीज खाने-पीने के लिए हर घड़ी इनकी जीभलपलपाती रहती है। लाज-शरम से इन लोगों का दूर-दूर तक कोई नाता नहीं रहता। ऐसे लोगों के लिए ही कहावत चल पड़ी है कि ‘बेशरम सदा सुखी‘ ।
फोकट छाप पेपर पढ़ने वाले लोग रेलगाड़ी,बस और प्रतीक्षालयों में बहुतायत में पाये जाते हैं।
पिछले बुधवार की बात है, जब मैं दुर्ग से रायपुर जाने के लिए लोकल रेलगाड़ी में यात्रा कर रहा था । उस समय एक समाचार पत्र बेचने वाला आया। वह बेचारा पूरे डिब्बे घूम-घूम कर गला फाड़-फाड़ कर पेपर ले लो, पेपर चिल्लाता रहा। पर किसी भी यात्री के कान में जूं नहीं रेंगी।प्रतिदिन सुबह अखबार पढ़ने की मेरी आदत है। इसलिए मैने पॉकेट एक समाचार पत्र खरीद लिया।
बस, मैं पेपर क्या खरीदा फोकट छाप पेपर पढ़ने वालों की तो लाटरी लग गई। मैं अभी पेपर का पहला पन्ना पढ़ना शुरू किया था कि बाजू में बैठे सज्जन बोल पडे़-भाई साहब, बीच का पन्ना देंगे क्या ? उनका आग्रह सुनकर पेपर का एक पेज मैं उनके हवाले करने लगा। तभी मेरे सामने की सीट पर बैठे एक हीरोनुमा लड़के ने कहा-प्लीज अंकल, खेल पेज मुझे दे दीजिए।मेरा पेपर पढ़ना एक तरफ रह गया और मैं फोकट छाप पेपर पढ़ने वालों को एक एक पेज बांटते चला गया। अंत में मेरे हाथ एक भी पेज नहीं बचा,क्योंकि, जो एक पेज अपने पढ़ने के लिए रखा था, उसे भी सामने बैठी मेमसाहब लगभग झपटने के अंदाज में ले ली और बोली-मेरा स्टेशन आने वाला है, पहले मैं पेपर पढ़लेती हूं, आप तो बाद में आराम से पढ़ सकते है। रेलगाड़ीजैसे-जैसे आगे बढ़ते जा रही थी।उसी रफतार से मेरे पेपर के पन्ने फोकट छाप पेपर पढ़ने वालों के एक हाथ से दूसरे हाथ, दूसरे हाथ से तीसरे हाथ में चले जा रहे थे, अंत में यह स्थिति आ गई कि पेपर का असली मालिक कौन हैं? यह बताने वाला भी कोई नहीं बचा था ।एक फोकट छाप पेपर पढ़ने वाले ने तो अपनी सभी सीमायें लांघ दी। वह हरे चना बूट खा-खाकर मेरे पेपर के पन्नों में छिलकों को जमा करने लगा। उसकी यह हरकत देखकर मेरी भृकुटी तन गई। मैंने कहा-अरे भाई साहब, पेपर दे दीजिए, ये पढ़ने के लिए है न कि चना बूट का कचरा जमा करने के लिए।

मेरी बात सुनकर वह बिगड़ैल सांड की तरह मेरे ऊपर ही गरज उठा। वह बोला-देखो मिस्टर, मुझे समझाने की कोशिश मत करो, जिस आदमी से मैं पेपर लिया हूं, वह तो इसे छोड़कर पिछले स्टेशन में ही उतर चुका है। उसकी बात सुनकर मैं हैरान रह गया। मुझे लगा मानो मेरे हाथों से तोता उड़ गया हो। मन मार के हाथ मलते मैं मेरे पेपर के बाकी पेज की दशा-दुर्दशा देखने में जुट गया।
क्षक्षक्षमैंने देखा कि एक फोकटिया मेरे पेपर में छपे शिक्षाकर्मी की भर्ती के विज्ञापन को काट रहा है। तभी मुझे याद आया कि मेरी बेटी भी शिक्षाकर्मी के लिए आवेदन करने वाली है। मैंने झट से उसे रोका और बताया कि -भाई जी, ये विज्ञापन मेरे काम का हैं। इसे काटिए मत। मेरी यह बात सुनकर वह आंखे फाड़े मुझे घूरते हुए बोला- ठीक है न आपके काम का है तो अगले स्टेशन में इसकी फोटो कापी कराकर आपको दे दूंगा। कम से कम मानवता के नाते थोड़ा धीरज तो रखें। मैं चलती गाड़ी से कूद कर भाग नहीं जाऊंगा।
अगले स्टेशन पर गाड़ी रूकी तो वो फोकटिया पेपर की फोटो कापी करा के लाता हूं कहकर उतर गया। गाड़ी छूट गई पर वह लौटकर नहीं आया।मुझे मानवता सिखाने वाले उस फोकटिया के दिए धोखा की पीड़ा से उबरने के लिए मैं आंखें मीचें गश खाय चुपचाप बैठा रहा। थोड़ी देर बाद आंख खुली तो देखा कि एक संभ्रात महिला अपने रोते हुए बच्चों को मनाने लिए मेरे अखबार को चीर फाड़कर हवाई जहाज बनाने का उपक्रम कर रही है । ऐसा करने से मेरे रोकने पर वह खिसियाई बिल्ली की तरह गुर्राकर बोली-सड़ा सा दो पैसे के पेपर के लिए आपकी जान छूटी जा रही है। बच्चा कितना रो रहा हैं वह आपको दिखाई नहीं दे रहा है क्या ? उसके तेवर देखकर मेरी बोलती बंद हो गई । फोकट छाप पेपर पढ़ने वालो से अपना पेपर कैसे बचाऊं, यह सोच ही रहा थी तभी एक ओर नजारा देखने को मिला। मेरे पेपर की आड़़ में झाड़ काटते दो युवक-युवती दिखे। वे दोनों पेपर के बीच के पन्ने को खोलकर पेपर के एक एक छोर को एक-एक हाथ में पकड़कर ऐसे बैठे थे कि पेपर के पीछे वे क्या कर रहे हैं कोई भी देख पाने में असमर्थ था।
ये सब को देखते-देखते दोनों हाथ से सिर पकड़कर मैं सोचने लगा कि फोकट छाप पेपर पढ़ने वालों के लिए जब पेपर इतने काम की चीज है तो भगवान उन्हें पेपर खरीदने की सद्बुद्धि क्यों नहीं दे देता ? यही सोचते-सोचते गांठ बांध लिया कि अब कभी ट्रेन में समाचार पत्र खरीदने की भूल नहीं करूंगा ।
(ये लेखक के अपने विचार है )

शौर्यपथ की बातें / निक्की बेटा मेरी जिन्दगी में अब कुछ नहीं रहा है रे ना तो अच्छा पापा बन पाया ना अच्छा बेटा . जब तू दुनिया में आया तब भी तुझसे बहुत दूर था और जब गया तब भी . पर जब तक तू था तेरे लिए ही जीता था पर ये अब पता चला जब तू मुझसे दूर हो गया . जब तू पास था तब बस पैसे कमाने में लगा था पर अब क्या कृ इन पैसो का इन झूठी खुशियों का एक पल हँसता तो तो पल पल रोता हूँ ना कुछ कह सकता हूँ ना कुछ बोल सकता हूँ ना जी पा रहा हूँ ना मर पा रहा हूँ बस जिन्दा लाश बन गया हूँ . निक्की बेटा मै कैसे जियूं रे तेरी बहन को कैसे संभालू तेरी मा को कैसे संभालू . अकेला हो गया रे भीड़ भरी दुनिया में वीरान जिन्दगी जी रहा हूँ .
ऐसी जिन्दगी जिसमे मौत भी नहीं आती और जिन्दा भी रहने की इच्छा नहीं है बस सुबह से शाम और शाम से सुबह दिन गुजर रहा है कहा जाऊ क्या करू ये भी नहीं मालूम बस कुछ न कुछ करता रहता हूँ घुट घुट के जीता रहता हूँ . रोज तेरी बात सुनता हूँ तेरी आवाज़ सुनता हूँ पर देख नहीं पाता गोद में उठा नहीं सकता सीने से लगा नहीं सकता क्या ऐसा ही जीवन जीने के लिए छोड़ गया बेटा तू अब तो भगवान् के साथ है ना तो कह दे ना कि मुझे भी कही दूर भेज दे इस दुनिया से बहुत दूर जहाँ सब भूल जाऊ सिर्फ तेरी याद में ही जिन्दगी गुजार दू मुझे कुछ नहीं चाहिए सिर्फ तू ही चाहिए . तू जहाँ रहे वही मै भी रहू तुझे सीने से लगाये जिन्दगी गुजार दू बस इतना कर बेटा मुझे अपने पास बुला ले अब मुझसे ना तो तेरी मा का दुःख देखा जाता और ना सिद्धि की उदासी और खोखली हंसी देखि जाती अब सहन नहीं होता बेटा . मै अच्छा पापा नहीं हु तो क्या हुआ तू तो मेरा अच्छा बेटा है ना तू तो सब कर सकता है उस दुइय से इस दुनिया आ गया इस दुनिया से दूसरी दुनिया अकेले चला गया तो मुझे भी तो बुला सकता है ना अपने पास मुझे कुछ नहीं चाहिए बस तू ही चाहिए बेटा मेरा बेटा चाहिए भगवान् अगर तू कही है तो मिला दे ना मुझे मेरे बेटे से तू तो अपने लाल को जिन्दा कर लिया जब तू नहीं रह सकता तो बता ना मै कैसे रहूँगा अपने बेटे के बिना सब कहते है तो सबकी सुनता है सबके दुःख हर्ता है अपना दुःख कैसे दूर कर लिया जब मेरी बारी आये तो विधि का विधान बता रहा है क्यों . जब तू अपने बेटे बिना नहीं रह सकता तो मै कैसे रहूँगा . मेरा बेटा दे दे भोलेनाथ चाहे जो लेना हो ले ले पर मेरा लाल मुझे दे मेरा निकी बहुत मासूम है वो अकेले नहीं रह सकता घबरा जाता है उसके पापा उसकी हर बात मानते है उसे अपने पापा के पास आने दे भगवन मेरा निक्की दे दे या मुझे निक्की के पास भेज दे कुछ तो कर दे भोलेनाथ ...

विजय मिश्रा ‘‘अमित’’पूर्वअति. महाप्रबंधक (जनसंपर्क)
सम्पादकीय लेख / शौर्यपथ /सैर-सपाटा के महत्व को अनेक विद्वानों ने सिद्ध किया है। इसी संदर्भ में गालिब ने भी लिखा है कि- सैर कर दुनिया की गालिब, जिंदगानी फिर कहां, जिंदगानी गर रही, तो नौजवानी फिर कहां। इसका अनुपालन करते हुये बच्चों के ग्रीष्मावकाष का लाभ लेकर सपरिवार तीर्थाटन पर हम निकले हुये थे। हमारा परिवार एक बड़े प्रसिद्ध मंदिर में देवदर्षन के लिये पहुंचा। पहाड़ों की खड़ी चढ़ाई करके देवालय तक पहुंचते पहुंचते मेरे छोटे बेटे ‘‘विरासत’’ को प्यास लग आई थी। उसकी प्यास बुझाने के लिये देवालय के प्रागंण में स्थापित वॉटर कूलर तक उसे मैं लेकर गया। वॉटर कूलर से पानी पीने के लिये स्टील के अनेक गिलास वहां चैन से बंधे हुये थे।

उन गिलासों को देखते ही जिज्ञासा भरे लहजे में विरासत पूछ पड़ा- पापा जी ये गिलास क्या चोर हैं ? उसका यह सवाल मुझे बड़ा अटपटा लगा। प्रत्युत्तर में मैने पूछा- क्या मतलब। तब वह बोला - मेरा मतलब है कि इन गिलासों को चोरों के जैसे हथकड़ियों से क्यों जकड़ा गया है। उसकी बात मुझे समझ में आ गई और मैंने उसे समझाया कि चोरों से बचाने के लिये गिलासों को चोर की तरह चैन से बांधकर रखा गया है।

विरासत का यह छोटा सा सवाल मुझे यह सोचने को मजबूर कर गया कि चैन से बंधा बेचैन गिलास परोपकार के काम में संलग्न होने के बावजूद कैद की जिंदगी गुजर बसर करने को क्यों विवश हैं ? चैन से बिंधना और बंधना बेचारे गिलास के आजादी के छिन जाने का भी सूचक है। प्यासे को पानी पिलाना भारतीयता की पहचान है, पर चैन से बंधे गिलास सवाल उठा रहे हैं कि पानी पीने के लिये रखे गिलासों की चोरी भी क्या भारतीयता की पहचान बनेगी ?

दया,परोपकार, सहिष्णुता जैसे मानवीय गुण अनादिकाल से भारतीयों की विशिष्ठ पहचान रही है। ऐसे संस्कारिक देश के देवालय,विद्यालय,चिकित्सालय एवं प्रतीक्षालयों में शीतल पेय जल हेतु समुचित प्रबंध देखने को मिलता है। पर पेयजल हेतु स्थापित वॉटर कूलर से पानी पीने के लिये रखे गये गिलासों का चैन से बंधा होना मानव मन मे निहित ‘‘चोर प्रवृत्ति’’ एवं ‘‘स्वार्थ’’ जैसी अजीबों गरीब मानसिकता को उजागर करती है। विचित्र तथ्य यह भी है कि पापकर्मों को मिटाने के लिये देवालय पहुंचे दर्शनार्थी भी ऐसी विकृत मानसिकता से मुक्त नहीं हो पाते हैं। गिलासों को चैन से बांधने का एक बड़ा कारण संभवतः लोगों की लापरवाही भी है। अनेक उपयोगकर्ता ऐसे गिलासों को मनचाही जगह पर लेजाकर उपयोग करने के उपरांत वापस निर्धारित स्थान पर रखने के बजाय यहॉ-वहॉ छोड़ जाते हैं।
यह सर्वविदित है कि विद्यालयों में ईमानदारी का पाठ पढ़ाया जाता है। चिकित्सालयों में सेवा की भावना संचारित होती है। प्रतीक्षालय भाई बंधुत्व की भावना को बढ़ावा देते हैं, फिर भी ऐसे स्थानों पर गिलासों को लोेहे निर्मित चैन से बंधाकर रखना पड़े यह मानव जाति के चरित्र के दोयम दर्जे तक गिर रहे स्तर को शतप्रतिशत प्रदर्शित करता है। सेवाभावना और परोपकारिता की दृष्टि से पवित्र संस्थानों में चैन से बंधे हुये गिलासों को देखकर ‘‘होम करते हाथ जला’’ कहावत चरितार्थ होती दिखती है। इन गिलासों की व्यथा कथा तो यही कहती है कि अपने जीवनकाल में हजारों की प्यास बूझाने वाले ये गिलास अपनी आजादी की प्यास बुझाने छटपटा रहे हैं। ये गिलास उन तमाम लालची-स्वार्थी इंसानों को कोसते श्राप देते होंगे जो कि पवित्र स्थलों पर भी अपवित्र-अनैतिक चरित्रों का प्रदर्शन करने में नहीं हिचकते हैं।

स्टील-पीतल निर्मित बेचारे इन गिलासों से अच्छा तो भाग्य कांच-प्लास्टिक से निर्मित उन गिलासों का है, जो सड़क किनारे संचालित ठेले-ढाबे वालों के यहॉ शराब सेवन के काम आ रहे हैं। धोखे से ही सही ये यदाकदा गिरकर टूट जाते हैं और अपने नारकीय जीवन से मुक्ति पा जाते हैं। पवित्र स्थानों में पवित्र उद्देश्य से रखे गये स्टील-पीतल के गिलास जंजीरों में बंधकर लोगों की प्यास बुझाते बुझाते स्वयं प्यासे ही रह जाते हैं।

दूसरों को सुख देने के लिए तार से बींधे-बंधे इन गिलासों से बातचीत हो पाती और जब उनसे पूछते कि ‘‘यहॉ बंधे-बंधे हजारों के मुंह लगते तुम्हें दुख तो होता होगा’’ तो शायद वे यही उत्तर देगें कि दुख तो होता है, पर प्यासे व्यक्ति के चेहरे पर पानी पीने के बाद जो सुख-तृप्ति दिखाई देती है, उससे सारे दुख दूर हो जाते हैं।

शौर्य पथ लेख । अंडा फॉर्म का मालिक मुर्गी खरीद कर लाता है। उन्हें अनेक तरह के पौष्टिक और उत्तेजक आहार देता है, ताकि वे रोज अंडा दे सकें। दवाइयों के कारण अप्राकृतिक तरीके से मुर्गियां साल भर तक रोज अंडा देती हैं, जिससे मालिक का धंधा चलता है। मुर्गी को पता भी नहीं चलता कि उसके तीन सौ पैंसठ अंडे कहाँ गए। इस धंधे में उसका कुछ नहीं होता, जो होता है सब मालिक का होता है। फिर एक दिन मुर्गी के अंडे देने का समय समाप्त हो जाता है। मालिक एक बार भी नहीं सोचता कि उसने इस मुर्गी के साढ़े तीन सौ अंडे बेंच कर रुपया बनाया है। वह उसी दिन से मुर्गियों को कटवा कर उनका मांस बेचने लगता है। और हाँ! फार्म के लिए अगले ही दिन नई मुर्गियां मंगा ली जाती हैं। कहना नहीं चाहिए, पर लभ जिहाद में फँसी लड़कियां अपने शिकारी की दृष्टि में वही मुर्गी होती हैं। जिस दिन उनकी मियाद पूरी हो गयी, उसी दिन मालिक लात मार देता है। अंतर बस इतना है कि इनका मांस बिकता नहीं है; सो या तो सूटकेस में भर कर फेंक दिया जाता है, या यूं ही मरने के लिए छोड़ दिया जाता है। हो सकता है कि आप कुछ उदाहरण दिखा दें, कि फलाँ ने अपनी बीवी को मारा नहीं बल्कि वह सुखी जी रही है, और वहाँ खूब प्रेम है। पर यह पूरी तरह सच नहीं है। 90% मामलों में ऐसा तभी होता है जब उससे कोई और लडक़ी न फंसे... जैसे ही कोई दूसरी फंसती है, पहली को लात मार कर निकाल दिया जाता है। यदि वह नौकरानी की तरह रहना स्वीकार करे तो ठीक, नहीं तो... पर रुकिये! आमिर, किरन का मामला लव जिहाद का मामला नहीं है, बल्कि लभ जिहाद के विज्ञापन और प्रमोशन का मामला है। किरन फँसी नहीं हैं, बल्कि वे और आमिर इस प्रायोजित कार्यक्रम में अपना रोल प्ले कर रहे थे। उन्होंने पहले लभ-जिहाद को प्रमोट किया, फिर सरोगेसी को प्रमोट किया, और अब डिवोर्स को प्रमोट कर रहे हैं। उन्हें इसके लिए भरपूर राशि मिली होगी। बस यूँ समझ लीजिये कि वे एक लम्बी फ़िल्म की शूटिंग कर रहे थे, जो अब खत्म हो गयी है। और फिल्मों में तो कहानी की मांग के नाम पर कुछ भी फिल्माया जाता रहा है... यह भी सच है कि किसी शर्मिला टैगोर, अमृता सिंह, करीना कपूर या किरन राव को अधिक दिक्कत नहीं होती है, दिक्कत होती है उनकी देखा देखी किसी आमिर पर भरोसा कर लेने वाली गाँव-देहात की किरनों को। बोरे में भरी जाती हैं वे आम लड़कियां, जो इन सिनेमाई कहानियों को सच मान लेती हैं। पैसे के लिए विज्ञापन का हिस्सा बनती है कोई किरण राव, पर उसका दण्ड भुगतती है कोई नैना मंगलानी। कोई शिल्पी... खैर! इस आतंक को रोकने का एकमात्र तरीका यही है कि आप अपनी बच्चियों को आतंकियों का सत्य बताएं। उन्हें समझाएं कि किससे प्रेम किया जाना चाहिए और किससे घृणा... हाँ! घृणा भी जीवन का एक आवश्यक भाव है, घृणा पाप से भी करनी चाहिए और पापी से भी... सर्वेश तिवारी श्रीमुख गोपालगंज, बिहार। के फेसबुक वॉल से

वरिष्ठ रंगकर्मी विजय मिश्रा ‘अमित‘ की रंगयात्रा
सम्पादकीय लेख /शौर्यपथ / लोक कलाओं का कुबेर है छत्तीसगढ़ । यहां के मनोरम लोकगीत, नृत्य, वाद्य परम्पराओं को लुप्त होने से बचाने और पुनर्जीवित कर सांस्कृतिक क्रांति का शंखनाद करने में अग्रणी योगदान दुर्ग जिला के निकट स्थित ग्राम बघेरा के दाऊ रामचन्द्र देशमुखजी का है। उन्होंने छत्तीसगढ़वासियों के भीतर सांस्कृतिक चेतना जगाने के उद्देश्य से ‘चन्देनी गोंदा‘ का गठन किया था। इस संस्था के उद्देश्य के पूर्ण हो जाने के पश्चात उन्होंने 22 फरवरी 1983 को ‘चंदैनी-गोंदा‘ को विसर्जित कर लोकनाट्य ‘कारी‘ की तैयारियों पर अपना ध्यान केन्द्रित कर दिया था। ‘कारी‘ के निर्देशन का दायित्व अंचल के सुप्रसिद्ध रंगकर्मी श्री रामहृदय तिवारी जी को सौंप दिया था। ‘कारी‘‘ का प्रथम प्रदर्शन 22 फरवरी 1984 को सिलियारी में हुआ था। दाऊ रामचन्द्र देशमुख जी कालजयी सर्जना लोकनाट्य ‘कारी‘ में सरपंच तथा कथावाचक (छंततंजवत) की दोहरी भूमिका बहुमुखी प्रतिभा के धनी विजय मिश्रा ‘अमित‘ ने बड़ी ही कुशलता से निभायी थी। जहाँ सरपंच की भूमिका में उन्हें छत्तीसगढ़ी में संवाद करना होता था, वहीं कथावाचक की भूमिका में वे हिन्दी में कथानक को गति प्रदान करते थे। वर्तमान में वे छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनीज रायपुर में अतिरिक्त महाप्रबंधक (जनसंपर्क) के पद पर सेवारत रहते हुए अभिनय व लेखन के क्षेत्र में भी सतत साधनारत हैं।

रायपुर बस स्टेन्ड में जमीन पर सोया
लोकनाट्य ‘कारी‘ की प्रस्तुति के दौरान अपने संघर्ष को साझा करते हुए विजय मिश्रा ‘अमित‘ बताते हैं कि ‘‘ वर्ष 1984-85 में मैं महासमुंद के एक निजी स्कूल में उच्च श्रेणी शिक्षक के पद पर सेवारत था। तब रात को कारी नाटक की प्रस्तुति के उपरांत मुझे सुबह महासमुंद स्कूल पहुंचना होता था, अतः रात को एक-दो बजे कारी नाटक की समाप्ति के उपरान्त मेन रोड पर आकर खड़ा हो जाता था, ताकि रायपुर बस स्टैंड पहुँचने के लिए गाड़ी उपलब्ध हो सके, अतः किसी भी वाहन कभी ट्रक तो कभी कबाड़ी की गाड़ी को रोक कर मैं रायपुर बस स्टैंड पहुँचने का प्रयास करता था और बस स्टैंड में जमीन पर ही चादर बिछा कर सो जाता था क्योंकि सुबह 4 बजे मुझे महासमुंद के लिए बस मिलती थी। अनेक रातों को रायपुर के बस स्टैंड पर मैं ऐसे ही सोया करता था और सुबह स्कूल पहुंचने के लिए सफर करता था।
इसी दौरान छत्तीसगढ़ की सुप्रसिद्ध लोक-गायिका कविता विवेक वासनिक जी की संस्था ‘‘अनुरागधारा - राजनांदगाँव‘‘ से भी जुडने का अवसर मिला। अनुरागधारा में अभिनय करने के साथ-साथ उद्घोषक के रूप में भी विशेष पहचान व लोकप्रियता मिली। कविता वासनिक जी के प्रमुख कैसेट ‘धरोहर‘, ‘धनी‘, ‘धुन‘, ‘नहीं माने काली‘ के अलावा लक्ष्मण मस्तुरिया जी के कैसेट मैं छत्तीसगढ़ के माटी अंव में प्रारंभिक उद्घोष का भी बखूबी निर्वहन किया।

हिन्दी रंगकर्म में भी अभिनय का मनवाया लोहा
विजय मिश्रा ‘अमित‘ जी वर्ष 1976 में दुर्ग सुप्रसिद्ध संस्था क्षितिज रंग शिविर से जुड़े और अपनी अभिनय-कला का लोहा मनवाने लगे। इस दौरान वे नुक्कड़ नाटक में भी श्री राम ह्दय तिवारी जी के साथ सतत सक्रिय रहे। क्षितिज रंग शिविर के बैनर तले वर्ष 1980 से 1987 तक श्री संतोष जैन जी के निर्देशन में हम क्यों नहीं गाते, घर कहाँ है, अरण्य गाथा, मुर्गी वाला, विरोध, हाथी मरा नहीं है, जैसे कई सुप्रसिद्ध नाटकों का मंचन किया। सन् 1982 में जब टेलीविजन मोहल्ले के इक्का-दुक्का घरों में ही होता था तब उपग्रह दूरदर्शन केंद्र दिल्ली से लोरिक चंदा के दो एपिसोड प्रसारित हुए थे जिसमें विजय मिश्रा ‘अमित‘ ने राजा मेहर की महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। वे दाऊ महासिंह चंद्रकार के सोनहा बिहान से भी जुड़े थे।

लोकनाट्यों की राष्ट्रीय मंचों पर प्रस्तुति - बलराज साहनी अवाॅर्ड से अंलकृत
छत्तीसगकढ़ के बहुचर्चित लोकनाट्य कारी और लोरिक चंदा की मूल स्क्रिप्ट भिलाई निवासी सुप्रसिद्ध लेखक श्री प्रेम साइमन ने लिखी थी। दोनों लोक नाट्यों के मंचन की अवधि तीन से चार घण्टों की होती थी। इन दोनों लोकनाटयों का हिन्दी रूपान्तरण एक घंटे की अवधि के लिए अमितजी ने किया। इन नाटकों के संवाद ही हिंदी में लिखे गए, छत्तीसगढ़ी वेशभूषा, छत्तीसगढ़ी नृत्य-गीत, छत्तीसगढ़ के तीज त्यौहार और परम्पराओं से सुसज्जित इन नाटकों को मूल रूप में ही प्रस्तुत किया गया। इनका मंचन ऑल इंडिया ड्रामा काम्पीटिशन इलाहाबाद, उड़ीसा, दिल्ली, महाराष्ट्र , हिमाचल प्रदेश, बरेली, कोलकाता, शिमला, सोलन, भोपाल, नागपुर और जबलपुर में किया गया। इन नाटकों को हर स्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ नाटक के अलावा अन्य अनेक पुरस्कार प्राप्त हुए। हिमाचल प्रदेश में ऑल इंडिया आर्टिस्ट एसोसिएशन ने विजय मिश्रा को इन उपलब्धियों के लिए वर्ष 1996 में बलराज साहनी अवार्ड से अलंकृत किया ।
राजधानी रायपुर में रहते हुए इन्होंने अनेक छत्तीसगढ़ी फिल्म जैसे - ‘मोही डारे रे‘, ‘पहुना‘, ‘बहुरिया‘, ‘पंचायत के फैसला‘, ‘सोंचत सोंचत प्यार होगे‘ आदि में प्रभावी अभिनय किया। इसके साथ ही दूरदर्शन के अनेक सीरियल व अनेक टेली फिल्म में भी काम किया । विशेष उल्लेखनीय है कि विजय मिश्रा ‘अमित‘ द्वारा लिखित नाटक रिजेक्ट पंडित का प्रसारण, हवा महल से भी हुआ। इनके द्वारा लिखे गए नाटकों, कहानियों तथा कविताओं का प्रसारण आकाशवाणी रायपुर और जबलपुर से समय-समय पर होता रहा है। अनेक रचनाएँ राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुई हैं ।

चार दशक से अधिक की गौरवमयी कला यात्रा
40 वर्षों से अधिक की कला यात्रा के दौरान भीष्म साहनी, सुनील दत्त, मोहन गोखले, शफी ईनामदार, पंडित जसराज, जैसे अनेक ख्यातिलब्ध कलाकारों के करकमलों से पुरस्कृत होने का गौरव इन्हें प्राप्त हुआ। विजय मिश्रा ष्अमितष् जी बहुत गर्व के साथ बताते हैं कि उन्हें दाऊ रामचन्द्र देशमुख, दाऊ महासिंह चंद्रकार, दाऊ दीपक चंद्रकार, लक्ष्मण मस्तुरिया, केदार यादव, खुमानलाल साव, गिरिजा कुमार सिन्हा, संतोष कुमार टांक, पंचराम देवदास, शिव कुमार दीपक, भैयालाल हेड़ाऊ, मदन निषाद, गोविंद निर्मलकर, कविता वासनिक, विवेक वासनिक, साधना यादव, अनुराग ठाकुर, शैलजा ठाकुर, ममता चंद्राकर, रामहृदय तिवारी, संतोष जैन,चतरू साहू, कृष्णकुमार चैबे, विनायक अग्रवाल जैसी नामी-गिरामी छत्तीसगढ़ की विभूतियों के साथ काम करने का अवसर मिला ।

पशु पक्षियों और पर्यावरण संरक्षण में गहरी अभिरुचि
हिन्दी रंगकर्म, लोकनाट्य सहित लेखन के अलावा श्री विजय मिश्रा ‘अमित‘ जी को पशु पक्षियों और पर्यावरण संरक्षण में गहरी अभिरुचि है। इसके लिए इन्हें भास्कर समूह ने ‘वृक्ष-मित्र सम्मान‘ से सम्मानित किया है। विजय जी ‘पेड़-प्रहरी‘ नामक संस्था का गठन कर अभी तक हजारों वृक्षारोपण कर चुके हैं। वे पर्यटन के भी शौकीन हैं। इसी शौक के चलते उन्होंने कैलाश मानसरोवर, तिब्बत, श्रीलंका, पाकिस्तान, नेपाल और थाईलैंड की यात्रा की है।

अरुण कुमार निगम
आदित्य नगर, दुर्ग (छत्तीसगढ़)

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